अमेरिकी लैब की रिसर्च, मास्क, 6 फीट की दूरी और वेंटिलेशन से 98% तक कम हो सकता है कोरोना को संक्रमण

बीते 24 घंटे में देश में कोविड-19 के 2,483 नये मामले दर्ज किये गए है. जिनके बाद वर्तमान में 15,636 कोरोना के सक्रिय मामले हैं. लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए चौथी लहर की आशंका जताई जा रही है.

Representative Image
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 27 अप्रैल 2022,
  • अपडेटेड 2:23 PM IST
  • अमेरिकी लैब का दावा
  • मास्क, 6 फीट की दूरी और वेंटिलेशन का करें पालन

देश-दुनिया में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. भारत में बढ़ते मामलों के देखते हुए कोरोना की चौथी लहर की आशंका जताई जा रही है. एक बार फिर देश में कोरोना प्रतिबंध लगने लगे हैं. हालांकि, पहले की तरह सख्त नियम अभी तक नहीं लागू हुए हैं पर अगर केस इसी तरह बढ़ते रहे तो सरकार को ठोस कदम उठाने होंगे. 

प्रधानमंत्री मोदी ने भी इस संदर्भ में सभी राज्यों के साथ मीटिंग की है तोकि सही दिशा में कही कदम उठाए जा सकें. हालांकि, प्रशासन के नियम बनाने का इंतजार करने की बजाय लोगों को चाहिए की वे खुद अपनी और दूसरों की सुरक्षा का ख्याल करें. अगर आप सिर्फ तीन नियम अच्छे से अपना लें तो कोरोना के संक्रमण को बहुत हद तक रोका जा सकेगा. 

इन तीन नियमों को करें पालन 

हाल ही में, अमेरिकी ऊर्जा विभाग (डीओई) ब्रुकहेवन नेशनल लेबोरेटरी ने इससे संबंधित एक शोध भी जारी किया है. जिसमें कहा गया है कि आप तीन उपाय करके कोरोनावायरस को 98% तक फैलने रोक सकते हैं. इंडोर एयर जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, मास्क, 6 फीट की दूरी और अच्छा वेंटिलेशन- ये तीन नियम न सिर्फ आपकी बल्कि दूसरे लोगों को भी सुरक्षित रखेंगे. 

रिपोर्ट के मुताबिक, मास्क पहनने से आप हवा में मौजूद वायरस से बचते हैं. वहीं, एक-दूसरे से उचित दूरी बनाने से आप एक-दूसरे को सुरक्षित करते हैं. और अच्छा वेंटिलेशन होने से भी बहुत हद तक संक्रमण रुकता है. 

 

Read more!

RECOMMENDED