Covid Third Wave: हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक-लगातार दो हफ्ते इसी तरह केस बढ़ते रहे तो शुरू हो जाएगी तीसरी लहर

मुंबई में रोजाना मिलने वाले कोरोना के मामलों में वृद्धि हुई है. पहले हफ्ते में जहां शहर में हर दिन औसतन 185 केस मिल रहे थे वहीं यह दूसरे हफ्ते में रोजाना औसतन बढ़कर 212 पहुंच गया. तीसरे हफ्ते में यह बढ़कर 270 पहुंच गया. पिछले पांच दिनों की बात करें तो औसतन 671 मामले हर दिन आए.

मुंबई में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं
gnttv.com
  • मुंबई,
  • 27 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 6:58 AM IST
  • ग्राफ से नई लहर के संकेत
  • मुंबई में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले

इस साल मार्च-अप्रैल में आए कोरोना की दूसरी लहर के बाद ही तीसरी लहर को लेकर आशंका जाहिर की जा रही है. एक्सपर्ट्स लगातार यह बात कह रहे हैं कि कोरोना की तीसरी लहर जरूर आएगी और इसको लेकर लोगों को अलर्ट करना चाहिए.

दो हफ्ते केस बढ़े तो तीसरी लहर की शुरुआत
पिछले कुछ दिनों में महानगरों समेत देश के कई राज्यों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं. मुंबई में भी कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. अब एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर अगले दो हफ्ते तक इसी रफ्तार से कोरोना के मामले बढ़ते रहे तो यह माना जाएगा कि कोरोना की तीसरी लहर शुरू हो चुकी है. वर्तमान की बात करें तो त्योहारों और साल के अंत के सेलिब्रेशन की वजह से केस बढ़े हैं.

कर्व से नई लहर के संकेत
हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर चंद्रकांत लहरिया के मुताबिक अगले दो हफ्ते तक कोरोना केस में बढ़ोतरी यह साफ कर देगा कि क्या ये कोई नई लहर है. उन्होंने कहा कि जिस तरह से कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं उसे ग्राफ पर रखेंगे तो ऊपर की तरह कर्व बनता हुआ दिखेगा और इस कर्व से लहर के संकेत मिलते हैं. इस पर नजर रखने की जरूरत है. डॉ. लहरिया ने कहा कि मुंबई और दिल्ली में हाल के दिनों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं. हालांकि, पूरे देश के हिसाब से अभी ग्राफ तेजी से ऊपर की तरफ नहीं चढ़ रहा है.

मुंबई में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले
मुंबई में रोजाना मिलने वाले कोरोना के मामलों में वृद्धि हुई है. पहले हफ्ते में जहां शहर में हर दिन औसतन 185 केस मिल रहे थे वहीं यह दूसरे हफ्ते में रोजाना औसतन बढ़कर 212 पहुंच गया. तीसरे हफ्ते में यह बढ़कर 270 पहुंच गया. पिछले पांच दिनों की बात करें तो औसतन 671 मामले हर दिन आए. पिछले हफ्ते के मुकाबले कोरोना के मामलों में 148 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. इससे ग्राफ तेजी से ऊपर की तरफ बढ़ रहा है.

इंतजार और ट्रेंड पर नजर रखने की जरूरत
हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर जयप्रकाश मुलियिल का कहना है कि वर्तमान में ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले भी बढ़ रहे हैं और इस बीच कोरोना के मामलों में बेतहाशा वृद्धि चिंताजनक है. उन्होंने कहा कि जो आंकड़े सामने आ रहे हैं, उन्हें ग्राफ के जरिये देखेंगे तो एक ऐसा लगेगा जैसे नई लहर शुरू हो रही है. लेकिन, अभी इंतजार करना चाहिए और नए केस के ट्रेंड को देखना चाहिए.

ये भी पढ़ें:

 

Read more!

RECOMMENDED