अमेर‍िका में नवंबर से 5 से 11 साल तक के बच्चों के लिए उपलब्ध हो जाएगी कोरोना वैक्सीन, अंतिम मंजूरी का इंतज़ार

सरकार के मुख्य चिकित्सा सलाहकार डॉक्टर एंथनी फाउची (Dr Anthony Fauci) ने रविवार को अनुमान लगाते हुए कहा कि अमेरिका में पांच से 11 साल तक के बच्चों को कोविड-19 से बचाने के लिए वैक्सीन नवंबर की शुरुआत या मध्य नवंबर तक उपलब्ध हो जाएगी.

Covid shots for kids five to 11 will be available by early November
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 25 अक्टूबर 2021,
  • अपडेटेड 2:43 PM IST
  • नवंबर से बच्चों के लिए उपलब्ध हो जाएगा टीका
  • हजारों स्थानों में उपलब्ध होगा टीका
  • 5 से 11 साल तक के बच्चों पर अधिक प्रभावी है Pfizer

सरकार के मुख्य चिकित्सा सलाहकार डॉक्टर एंथनी फाउची (Dr Anthony Fauci)ने रविवार को अनुमान लगाते हुए कहा कि अमेरिका में पांच से 11 साल तक के बच्चों को कोविड-19 से बचाने के लिए वैक्सीन नवंबर की शुरुआत या मध्य नवंबर तक उपलब्ध हो जाएगी.

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के एक समीक्षा पैनल ने पिछले हफ्ते पाया कि कम आयु वर्ग के बच्चों के लिए फाइजर-बायोएनटेक (Pfizer-BioNTech)शॉट्स के लाभ,जोखिम से अधिक हैं. मंगलवार को एफडीए के बाहर के विशेषज्ञों के साथ एक सलाहकार बैठक की स्थापना की गई, जिनसे आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण की सिफारिश की उम्मीद  है.फौसी ने कहा कि अगले सप्ताह फेडरल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC)से अंतिम मंजूरी मिलने के बाद मेरा मानना है कि पीडियाट्रिक वैक्सीन बच्चों के हाथों तक पहुंचने लगेगी. 

नवंबर के पहले या दूसरे सप्ताह तक मिलेगा टीका 
न्यू यार्क के एबीसी न्यूज से बात करते हुए फौसी ने कहा,"अगर सब ठीक रहता है और हमें नियामक अनुमोदन और सीडीसी से सिफारिश मिलती है, तो इस बात की पूरी संभावना है कि नवंबर के पहले या दूसरे सप्ताह से पांच से 11 साल के बच्चों के लिए टीके उपलब्ध होंगे." इस दौरान फाउची के साथ जॉर्ज स्टेफानोपोलोस (George Stephanopoulos) भी मौजूद थे.

उन्होंने कहा,"आप नियामक निर्णयों में एफडीए या सीडीसी और उनके सलाहकारों की सिफारिश क्या होगी इसके आगे बढ़ना नहीं चाहते, लेकिन अगर आप सार्वजनिक किए गए डेटा पर नजर डालें तो डेटा अच्छा दिखता है."

माता-पिता में अब भी झिझक
Pfizer ने दावा किया है कि उसकी कोरोनावायरस वैक्सीन 5 से 11 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों के लिए 91% प्रभावी है. 12 वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए टीके की उपलब्धता का विस्तार एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जाता है. अमेरिका में महामारी के दौरान 735,000 से अधिक लोगों की जान चली गई. सर्वेक्षणों में पाया गया कि पहले की तुलना में अधिक माता-पिता अपने बच्चों को टीकाकरण की अनुमति देने के इच्छुक हैं, हालांकि इस पर झिझक अभी भी बरकरार है. कैसर के अनुसार, पांच से 11 वर्ष के बच्चों वाले केवल एक तिहाई माता-पिता ही अपने बच्चे को तुरंत टीका लगवाने के इच्छुक दिखाई दिए. वहीं चार में से एक का कहना है कि वे किसी भी परिस्थिति में इसकी अनुमति नहीं देंगे.

पिछले 10 महीनों में हमने काफी काम किया - वालेंस्की
सीडीसी की निदेशक डॉ रोशेल वालेंस्की ने रविवार को एनबीसी के मीट द प्रेस में कहा, "हम जानते हैं कि हमें बहुत काम करना है." उन्होंने कहा,"अभी का सर्वे डेटा पिछले दिसंबर के डेटा से काफी ज्यादा मैच करता है, जब हमने वयस्कों के लिए टीके शुरू किए थे. हमने पिछले 10 महीनों में शिक्षा, संचार, सूचना प्रदान करने, सुविधाजनक स्थानों पर टीके प्राप्त कराने के लिए काफी मेहनत की है.”

हजारों स्थानों में उपलब्ध होगा टीका
वालेंस्की ने कहा कि बच्चों के लिए टीके पूरे देश में बाल रोग विशेषज्ञ, प्राथमिक देखभाल कार्यालयों से लेकर बच्चों के अस्पतालों, फार्मेसियों, स्कूल क्लीनिकों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों जैसे हजारों स्थानों पर उपलब्ध होंगे. उन्होंने कहा,"हम पूरी तरह से कड़ी मेहनत कर रहे हैं. जैसे ही हमारे पास एफडीए प्राधिकरण और सीडीसी की सिफारिशें होंगी, वहां टीका लगाना शुरू कर दिया जाएगा ताकि बच्चे इसे प्राप्त कर सकें."


 

Read more!

RECOMMENDED