Urinary Tract Infection Treatment: यूटीआई को ठीक करने में मदद कर सकती है क्रैनबेरी, 10 में से 9 महिलाओं में देखी जाती है बीमारी

Urinary Tract Infection Treatment: यूटीआई को ठीक करने में क्रैनबेरी मदद कर सकती है. आज 10 में से 9 महिलाओं में ये बीमारी देखी जाती है.

Urinary Tract Infection Treatment
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 24 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 5:29 PM IST
  • क्रैनबेरी कर सकती है यूटीआई ठीक करने में मदद
  • पहले के कई महिलाएं पी रही हैं क्रैनबेरी जूस  

आज यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन या UTI 10 में से 9 महिलाओं में देखा जा रहा है. पेशाब में जलन और पेट में तेज दर्द के साथ बुखार इसके मुख्य लक्षण हैं. अगर ये इंफेक्शन वक्त रहते ठीक न हो तो किडनी से लेकर पेट और शरीर के कई अंगों को प्रभावित कर सकता है. लेकिन क्रैनबेरी यूटीआई के इलाज में आपकी मदद कर सकती है. अब ये उपाय एक ठोस वैज्ञानिक प्रमाण के रूप में सिद्ध हो चुका है. 

दरअसल, यूटीआई कई बार काफी दर्दनाक हो सकता हैं. इतना ही नहीं इस दौरान ब्लैडर (Bladder) से जुड़ी समस्याएं भी सामने आ सकती हैं. अगर इसका ध्यान न रखा जाए तो यह गुर्दे तक में जा सकता है और आगे इससे और भी बड़ी परेशानियां हो सकती हैं. यूं तो ये महिलाओं में सबसे आम है, लेकिन यूटीआई पुरुषों और बच्चों को भी प्रभावित कर सकता है.

क्रैनबेरी कर सकती है यूटीआई ठीक करने में मदद

इसको लेकर एक नई स्टडी हुई है. जिसमें शोधकर्ताओं ने कुल 8,857 लोगों को कवर किया है. इस दौरान उन सभी लोगों को करीब 50 टेस्ट हुए. इन टेस्ट में देखा गया था कि जूस, टेबलेट या पाउडर के रूप में दिए जाने वाले क्रैनबेरी से यूटीआई का जोखिम कैसे जुड़ा हुआ है. ऑस्ट्रेलिया की फ्लिंडर्स यूनिवर्सिटी की वैज्ञानिक जैकलीन स्टीफेंस कहती हैं, "हमने जिन अध्ययनों पर ध्यान दिया, उनमें क्रैनबेरी प्रोडक्ट्स के फायदे शामिल थे. कई लोगों ने क्रैनबेरी प्रोडक्ट की तुलना एक प्लेसबो या यूटीआई के लिए  कोई ट्रीटमेंट नहीं के रूप में किया. साथ ही कुछ मामलों में क्रैनबेरी जूस पीने या कैप्सूल लेने से महिलाओं में यूटीआई की संख्या कम हुई है. यूटीआई काफी भयानक और बहुत आम है; लगभग एक तिहाई महिलाओं को ये होता है.”

पहले के कई महिलाएं पी रही हैं क्रैनबेरी जूस  

जबकि कई महिलाएं पहले से ही यूटीआई को दूर करने के लिए क्रैनबेरी जूस का उपयोग कर रही हैं. पहले के ज्यादातर अध्ययनों के अनुसार, ऐसा माना जाता है कि क्रैनबेरी के अंदर प्रोएंथोसायनिडिन्स (PACs) नाम का एक कंपाउंड Escherichia coli बैक्टीरिया को ब्लैडर की लाइनिंग वाली सेल्स से जुड़ने से रोकने में मदद करता है. यह अनुमान लगाया गया है कि Escherichia coli बैक्टीरिया यूटीआई का लगभग 90 प्रतिशत हिस्सा है.

हालांकि, यह अभी स्पष्ट नहीं है कि क्रैनबेरी कितनी लेनी चाहिए या PACs की कितनी डोज यूटीआई को रोकने में मदद करती है. लेकिन 2021 के एक अध्ययन के मुताबिक, हर दिन लगभग 36 मिलीग्राम पीएसी लेने में मदद मिल सकती है. 


 

Read more!

RECOMMENDED