Delhi Pollution: प्रदूषण से स्किन हो रही खराब, ऐसे रखें खुद का ख्याल

प्रदूषण के बढ़ते मामले के बीच स्किन इश्यू को लेकर डॉक्टर पंकज चतुर्वेदी ने गुड न्यूज टुडे से बात की और बताया कि जब प्रदूषण बढ़ता है तो लोग सांस संबंधी समस्याओं की बात करते हैं लेकिन स्किन पर भी प्रदूषण का बहुत बुरा असर होता है.

नीतू झा
  • नई दिल्ली,
  • 14 नवंबर 2023,
  • अपडेटेड 4:42 PM IST
  • रोजाना 2 बार चेहरा धोएं
  • खुद को डिहाइड्रेशन से जरूर बचाएं

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण ने एक ओर जहां लोगों का हाल बेहाल कर दिया है, दमघोंटू हवा में लोग बीमार हो रहे हैं. वहीं प्रदूषण का असर शरीर के कई अंगों के साथ चेहरे पर भी हो रहा है. बढ़ते प्रदूषण से स्किन से जुड़ी समस्याएं भी लोगों को होने लगी हैं. चेहरे पर दाने होना, रैशेज और जलन इनमें से कुछ कॉमन प्रॉब्लम हैं. ऐसे में लोगों को अपने चेहरे का खास ख्याल रखना चाहिए.

रोजाना 2 बार चेहरा धोएं

प्रदूषण के बढ़ते मामले के बीच स्किन इश्यू को लेकर डॉक्टर पंकज चतुर्वेदी ने गुड न्यूज टुडे से बात की और बताया कि जब प्रदूषण बढ़ता है तो लोग सांस संबंधी समस्याओं की बात करते हैं लेकिन स्किन पर भी प्रदूषण का बहुत बुरा असर होता है. पीएम 2.5 के कण जब शरीर के अंदर पहुंचते हैं तो इसका असर फेफड़ों के साथ स्किन पर भी होता है. ऐसे में लोगों के लिए जरूरी है कि वो इस मौसम में कम से कम रोजाना 2 बार चेहरा धोएं. जब काम से वापस घर लौटें तो खास तौर पर स्किन केयर करना ना भूलें. बाजार में कई अच्छे क्रीम मौजूद है जिनका इस्तेमाल बहुत जरूरी हो गया है. घर से निकलते वक्त सनस्क्रीन लगाना बिल्कुल न भूलें.

मास्क से होते हैं दाने

डॉ पंकज बताते हैं कि इस मौसम में प्रदूषण से बचने के लिए लोग मास्क का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में मास्क का इस्तेमाल करने से चेहरे पर पसीना आता है जिससे कई लोगों को दाने हो जाते हैं. इससे बचने के लिए लोगों को साफ मास्क पहनना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि वो हैवी मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल न करें क्योंकि हैवी मॉइश्चराइजर स्किन ब्लॉक कर देता है.

वहीं कुछ लोगों को अपने चेहरे को बार-बार छूने की आदत होती है. लोगों को ऐसा करने से भी बचना चाहिए क्योंकि जब प्रदूषण बढ़ जाता है तो स्किन ज्यादा सेंसिटिव हो जाती है. कई लोग धूप कम होने की वजह से सनस्क्रीन नहीं लगाते हैं ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि धुंध की वजह से धूप नजर नहीं आती लेकिन अल्ट्रावायलेट रेस स्किन तक पहुंच रही होती हैं.

प्रदूषण के स्किन पर होने वाले असर को लेकर स्किन स्पेशलिस्ट सुषमा श्रीवास्तव ने लोगों को अपने चेहरे का खास ख्याल रखने की टिप्स दी. उन्होंने बताया आप घर पर बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा उन्होंने मार्केट में मिलने वाले केमिकल प्रोडक्ट से खुद को बचाने की बात भी कही. अच्छी स्किन के लिए खान-पान भी अच्छा होना चाहिए इसलिए अपनी डाइट में फ्रूट्स को जरूर शामिल करें. साथ ही खुद को डिहाइड्रेशन से जरूर बचाएं.

 

Read more!

RECOMMENDED