मेंटल हेल्थ को इस तरह करें बूस्ट, इन चीजों को करने से शरीर में होंगे हैप्पी हार्मोन पैदा, हमेशा रहेंगे खुश-खुश

आप कई चीजों से अपने शरीर में हैप्पी हार्मोन पैदा कर सकते हैं. इसके लिए आप कई चीजों का सहारा ले सकते हैं. जैसे-फिजिकल एक्टिविटी, मसाज करवाना, हंसना, गाने सुनना आदि.

Happy Hormones
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 जनवरी 2023,
  • अपडेटेड 6:11 PM IST
  • फिजिकल एक्टिविटी में व्यस्त रहें
  • ठंडे पानी से नहाएं

कोविड-19 के बाद से लोग अपनी फिजिकल हेल्थ को लेकर तो सतर्क को गए हैं लेकिन अभी भी भारत में लोग अपनी मेंटल हेल्थ को लेकर लापरवाह हैं. कई बार हम बाहर से खुश होते हैं लेकिन हमारी मेंटल हेल्थ बुरी तरह प्रभावित रहती है. हमेशा खुश रहने वाले खुशमिजाज लोग भी असल में खराब मेंटल हेल्थ का शिकार हो सकते हैं. हालांकि, इससे पहले हमें हैप्पी हार्मोन के बारे में भी पता होना चाहिए. हमारे शरीर में कई सारे हार्मोन होते हैं जिन्हें हम हैप्पी हार्मोन कहते हैं. जिसमें सेरोटोनिन, डोपामाइन, एंडोर्फिन, ऑक्सीटोसिन आदि शामिल हैं. ये हमें खुश रखने में हमारी मदद कर सकते हैं. 

हम कई चीजों से अपने शरीर में हैप्पी हार्मोन पैदा कर सकते हैं. इसमें ये सभी शामिल हैं-

1. फिजिकल एक्टिविटी में व्यस्त रहें

अधिकांश लोग जानते हैं कि व्यायाम करने से एंडोर्फिन रिलीज होता है. किसी भी प्रकार का व्यायाम जो आपकी हृदय गति को बढ़ाता है, आपको अच्छा महसूस कराएगा. वर्क आउट आपको उत्साह का अनुभव करा सकती है. 

2. एचएच बूस्टिंग फ़ूड खाएं 

आपकी डाइट आपके हार्मोन के काम करने के तरीके में महत्वपूर्ण प्रभाव डालती है. इसकी हाई फेनाइलेथैलामाइन कंटेंट के कारण, डार्क चॉकलेट थोड़ी मात्रा में आपके मूड को बेहतर कर सकती है. इसके अलावा इस लिस्ट में मिर्च जिसमें कैप्साइसिन होता है, ओमेगा 3 फैटी एसिड के लिए ऑयली मछली, कॉफी, ट्रिप्टोफैन युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे कुछ चिकन, अंडे, दूध, नट और बीज, और कॉफी शामिल हैं.

3. मालिश करवाएं

मसाज से एंडोर्फिन और ऑक्सीटोसिन रिलीज किए जा सकते हैं. मेडिकल दुनिया में भी यह कहा जाता है कि ये हमारे शरीर को आराम देती है. इसमें आप जैसे एक्यूपंक्चर, कायरोप्रैक्टिक और हाइड्रोथेरेपी का सहारा ले सकते हैं. 

4. अधिक हंसें

एंडोर्फिन रिलीज करने के लिए अपना पसंदीदा कॉमेडी प्रोग्राम देखें. हंसी तनाव को कम करती है, इम्युनिटी को मजबूत करती है और सामान्य रूप से आपके मूड को बेहतर बनाती है. क्योंकि यह बहुत अच्छी तरह से काम करता है, लाफ्टर थेरेपी रोगियों में तनाव और उदासी के इलाज के लिए एक मान्यता प्राप्त थेरेपी है.

5. धूप सेंकना

मछली और अंडे की जर्दी के सेवन के साथ-साथ सुबह या देर दोपहर में धूप में बैठकर विटामिन डी प्राप्त की जा सकती है. हमारी हड्डियों और इम्युनिटी को स्वस्थ बनाए रखने के अलावा, यह विटामिन सेरोटोनिन के निर्माण को भी बढ़ावा देती है. ये डिप्रेशन को कम करती है. 

7. संगीत सुनें

संगीत से हैप्पी हार्मोन्स को बढ़ाया जा सकता है. स्लो म्यूजिक आपके दिमाग में डोपामाइन का उत्पादन कर सकता है. म्यूजिक सुनने से  आपके मूड में सुधार हो सकता है साथ ही  सेरोटोनिन का उत्पादन भी बढ़ता है.

8. ठंडे पानी से नहाएं

हॉट शावर में आपको मजा आ सकता है लेकिन ठंडे पानी से नहाने से आपके शरीर के एंडोर्फिन हॉर्मोन बढ़ते हैं. इससे आप ज्यादा एक्टिव महसूस करते हैं. 
 

 

Read more!

RECOMMENDED