Drinks for Cooling Body: गर्मियों में बॉडी को रखें हाइड्रेटेड, अपनी डाइट में इन 5 ड्रिंक्स को करें शामिल

Drinks for Cooling Body: गर्मियों के मौसम में अपनी बॉडी को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है. ऐसे में केवल पानी पीना काफी नहीं. पानी के साथ अपनी डाइट में कुछ कूल ड्रिंक्स को भी शामिल करें.

Drinks for Heat Wave
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 23 अप्रैल 2022,
  • अपडेटेड 12:07 PM IST
  • गर्मी में फायदेमंद है नारियल पानी
  • छाछ रखेगा शरीर को ठंडा

भारत में गर्मी का कहर है. इस चिलचिलाती गर्मी में लू लगने का भी काफी खतरा है. इस गर्मी में घर से बाहर निकलने में आपकी हालत खराब हो जाती है. कई बार तो लू लगने के कारण आपकी तबीयत भी खराब हो जाती है. ऐसे में शरीर को हाइड्रेट और ठंडा रखना बेहद जरूरी है. ऐसे में आप कुछ कूलिंग ड्रिंक्स (Drinks for Cooling Body) को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

1. नींबू पानी (drinks to remove heat from body)
गर्मी के मौसम नींबू पानी वाकई कमाल की चीज है. नींबू आपके शरीर से गर्मी को तुरंत बाहर निकाल कर आपके शरीर को ठंडक देता है. नींबू को चीनी के साथ ठंडे पानी में घोलकर पीने से आपको काफी अच्छा महसूस होगा. वहीं अगर आप पानी में शहद भी डालते हैं, तो उससे आपका वजन भी घटने लगेगा.

2. छाछ (Drinks For Heat Wave)
गर्मी का मौसम यानी छाछ. गर्मी के मौसम में रोज सुबह नाश्ते में छाछ लेने से आपके शरीर में दिनभर ठंडक बनी रहेगी. अगर आप सुबह नाश्ते के साथ छाछ नहीं लेना चाहते हैं तो दोपहर को लंच के साथ भी आप छाछ ले सकते हैं. इससे आपको पूरे दिन ताजगी महसूस होगी.

3. नारियल पानी (drinks for heat exhaustion)
गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए नारियल पानी भी एक अच्छा ऑप्शन है. नारियल पानी में कई सारे जरूरी विटामिन और मिनरल भी होते हैं. यहां तक की नारियल पानी आपके शरीर को हाइड्रेट तो रखता ही है, साथ ही साथ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है. जिससे आपको गर्मियों में कई सारे बीमारियों से छुटकारा मिलेगा.

4. एलो वॉटर
गर्मी में कई बार तला-भूना खाना खाने से आपको पेट की दिक्कत हो जाती है. ऐसे में पेट को ठंडक देने का सबसे बेस्ट ऑप्शन है एलो वॉटर. रोजाना एलो वॉटर पीने से आपके डाइजेस्टिव सिस्टम की हेल्थ तो अच्छी रहेगी ही, साथ ही साथ आपकी स्किन पर एक नेचुरल ग्लो हमेशा रहेगा. 

5. चाय
वैसे तो गर्मियों में चाय के नाम से ही लोग दूर भागते हैं. लेकिन अगर आप डेली रूटीन में ब्लैक, ग्रीन या हर्बल टी लेते हैं तो ये आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए काफी अच्छा विकल्प है. इसके एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इससे आपका शरीर काफी ठंडा भी रहेगा, क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है.


 

Read more!

RECOMMENDED