बच्चों के वैक्सिनेशन को लेकर तैयारियां पूरी, एक दिन पहले किया गया ड्राई रन... जानिए पूरी प्रक्रिया

इस पूरी प्रक्रिया में सबसे पहले बच्चों को अपने cowinapp पर किया गया रजिस्ट्रेशन डेस्क पर दिखाना पड़ेगा. इसके बाद बिलिंग डेस्क पर जाकर वहां से बिल लिया जाएगा. बिल लेकर बच्चों के साथ उनके माता-पिता भी वैक्सीनेशन जोन में जाएंगे.

Children Vaccination centre, Noida (PC: Manish Jha)
तेजश्री पुरंदरे
  • नई दिल्ली,
  • 02 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 5:35 PM IST
  • पहले दिन के लिए बुक हो गया सेंटर
  • बेसिक प्रोटोकॉल का करना होगा पालन

देशभर में बच्चों के वैक्सीनेशन की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. 3 तारीख से बच्चों को वैक्सीनेशन दिया जाना है, जिसे लेकर जगह-जगह पर वैक्सिनेशन का ड्राई रन किया जा रहा है. इसके तहत नोएडा के अस्पताल में भी बच्चों के वैक्सिनेशन को लेकर आज ड्राई रन किया गया. इस पूरी प्रक्रिया का जायजा लिया जीएनटी की टीम ने, पढ़िए पूरी रिपोर्ट.

कैसे होगी वैक्सिनेशन की पूरे प्रक्रिया?

इस पूरी प्रक्रिया में सबसे पहले बच्चों को अपने cowinapp पर किया गया रजिस्ट्रेशन डेस्क पर दिखाना पड़ेगा. इसके बाद बिलिंग डेस्क पर जाकर वहां से बिल लिया जाएगा. बिल लेकर बच्चों के साथ उनके माता-पिता भी वैक्सीनेशन जोन में जाएंगे.

वैक्सिनेशन जोन में जाकर सबसे पहले बच्चों का vital test किया जाएगा. इस वाइटल टेस्ट में बच्चों की बेसिक हेल्थ यानी कि उनकी हाइट, उनका वजन और ब्लड प्रेशर इत्यादि चेक किया जाएगा. सब कुछ सही होने के बाद बच्चों से एक कंसेंट फॉर्म भरवाया जाएगा. इसके बाद एक डिक्लेरेशन फॉर्म भी भरवाया जाएगा, जिसमें उनसे पूछा जाएगा कि उन्हें किसी तरह की कोई कॉम्प्लिकेशंस या बीमारी तो नहीं है. यदि ऐसा कुछ होता है तो बच्चों को सबसे पहले चाइल्ड स्पेशलिस्ट के पास पीडियाट्रिक्स जोन में भेजा जाएगा. इस जोन में चाइल्ड स्पेशलिस्ट बच्चों को कंसल्ट करेंगे और उन्हें वैक्सीनेशन को लेकर आगे किस तरह की प्रक्रिया फॉलो करनी है वह बताएंगे.

बेसिक प्रोटोकॉल का करना होगा पालन
 इसके बाद बच्चों को कोवैक्सीन रूम में भेजा जाएगा. कोवैक्सीन जोन में डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ बच्चों को समझाएंगे कि बच्चों को कौन सी वैक्सीन लगनी है. किस तरह से उन्हें अपना ध्यान रखना है और बेसिक covid प्रोटोकॉल का पालन किस तरह से किया जाना है. यह सब समझाने के बाद उन्हें वैक्सीन का पहला डोज दिया जाएगा.

वैक्सीन का पहला डोज लेने के बाद बच्चे बाहर वेटिंग रूम इंतजार करेंगे. यदि किसी बच्चे को किसी तरह के कोई कॉम्प्लिकेशंस आते हैं या उन्हें किसी तरह की कोई भी तकलीफ होती है तो उन्हें aefi रूम में ले जाया जाएगा. यहां पर ऑक्सीजन से लेकर इमरजेंसी ट्रीटमेंट तक सभी सुविधाएं दी गई है.

पहले दिन के लिए बुक हो गया सेंटर
फेलिक्स हॉस्पिटल के चेयरमैन Dr DK गुप्ता ने बताया कि यह वैक्सिनेशन सेंटर 24 घंटे खुला रहने वाला वैक्सिनेशन सेंटर है. पहले दिन के लिए ही पूरी तरह से बुक हो चुका है. एक दिन में करीब 500 बच्चों को टीका लगाया जा सकता है.


 

Read more!

RECOMMENDED