Exercise Time: मोटापे के शिकार लोगों के लिए अच्छी खबर, दिन के इस वक्त की एक्सरसाइज होगी सबसे ज्यादा फायदेमंद

बहुत से लोग अपने बिजी शेड्यूल की वजह से एक्सरसाइज को कम वक्त दे पाते हैं. वहीं कुछ लोग ऐसे वक्त में एक्सरसाइज (Exercise) करना पसंद करते हैं जब उन्हें इसका पूरा फायदा मिले?

Obesity:Photo:Unsplash/canweallgo
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 15 अप्रैल 2024,
  • अपडेटेड 1:08 PM IST
  • एक्सरसाइज सेहत के लिए फायदेमंद होती है
  • इस वक्त की एक्सरसाइज आपके लिए है बेस्ट

अगर आप मोटापे (Obesity) के शिकार हैं तो एक्सरसाइज आपके लिए बेहद जरूरी है. ये कैलोरी बर्न करने, मसल्स बिल्डिंग और पेट की चर्बी को कम करने में मदद करती है. ये आपके मूड को भी बेहतर बनाने में भी मदद करती है.

हालांकि, बहुत से लोग अपने बिजी शेड्यूल की वजह से एक्सरसाइज को कम वक्त दे पाते हैं. वहीं कुछ लोग ऐसे वक्त में एक्सरसाइज (Exercise) करना पसंद करते हैं जब उन्हें इसका पूरा फायदा मिले? तो, क्या एक्सरसाइज के लिए भी दिन का कोई खास समय है जो दूसरों की तुलना में मोटापे के शिकार लोगों के लिए बेहतर है? जवाब है हां.

डायबिटीज केयर जर्नल में पब्लिश एक शोध के मुताबिक अगर आप अच्छी और सुडौल बॉडी चाहते हैं तो शाम के वक्त एक्सरसाइज करना आपकी हेल्थ के लिए सबसे फायदेमंद हो सकता है. 

शाम के समय आप कितनी बार और किस तरह की फिजिकल एक्टिविटी करते हैं, ये भी मायने रखता है. सिडनी यूनिवर्सिटी, ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं का कहना है कि ये इस बात से ज्यादा जरूरी है कि आप दिन भर में कितनी एक्सरसाइज करते हैं.

मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए शाम की एक्सरसाइज सबसे अच्छी

रिसर्च में 40 साल से ज्यादा उम्र के मोटापे के शिकार लगभग 30,000 लोगों को शामिल किया गया. इनमें लगभग 3,000 लोग ऐसे थे जिन्हें टाइप 2 डायबिटीज था. लगभग 8 सालों तक इनपर नजर रखी गई. इस रिसर्च में शामिल लोगों को एक्टिविटी ट्रैकर पहनने को कहा गया ताकि पता चल सके कि इनकी एरोबिक एक्टिविटी सबसे ज्यादा कब एक्टिव रहती है. इसे सुबह, दोपहर और शाम को एक्सरसाइज करने वालों के बीच बांटा गया था.

डेटा का विश्लेषण करने के बाद शोधकर्ताओं टीम ने पाया कि जिन लोगों ने शाम को 6 बजे से लेकर आधी रात तक मध्यम से तीव्र एक्सरसाइज की उनमें असामयिक मृत्यु का जोखिम सबसे कम था. इनमें दिल का दौरा, हार्ट फेल और स्ट्रोक से मरने की संभावना भी कम थी. इसके अलावा ये वजन कम करने में भी मददगार है.


शाम की एक्सरसाइज मोटापे से ग्रस्त लोगों को कैसे फायदा पहुंचा सकती है

शाम की एक्सरसाइज आपकी स्लीप क्वालिटी को बढ़ा सकता है क्योंकि यह आपके शरीर की आंतरिक घड़ी को नियंत्रित करता है. और मेलाटोनिन हार्मोन की रिलीज में मदद करता है जो नींद के लिए जरूरी हार्मोन है. यह आपको आराम महसूस करने और तनाव कम करने में भी मदद कर सकता है, जिससे नींद आने में परेशानी नहीं होती. देर शाम तक फिजिकल एक्टिविटी करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म सिस्टम बेहतर होता है.


 

Read more!

RECOMMENDED