Hypersensitivity Pneumonitis: फेफड़ों की बीमारी का कारण बने कबूतर... जानिए क्या है यह बीमारी और क्यों है चिंता का विषय

एक हालिया केस स्टडी में कबूतर की बीट और पंखों के लंबे समय तक संपर्क में रहने से होने वाले हेल्थ रिस्क के बारे में बताया गया है. इससे गंभीर बीमारी होने का खतरा रहता है.

Pigeons (Representative Image/Getty Images)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 12 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 1:55 PM IST

भारतीय घरों में पक्षियों और जानवरों को खाना खिलाना एक आम बात है. हालांकि, अब शहरों में पक्षी कम दिखते हैं लेकिन सबसे ज्यादा जो पक्षी दिखता है वह है कबूतर. घरों से लेकर सड़कों तक पर आपको कबूतरों का झूंड दाना चुगता दिख जाएगा. लेकिन क्या आपको पता है कि एक नए मामले की स्टडी में कबूतरों की बीट और पंखों के संपर्क में आने से होने वाले हेल्थ रिस्क पर बात की गई. 

अध्ययन से पता चला है कि बालकनियों, छतों पर कबूतरों की जो बीट होती है, जिसे हम खतरनाक नहीं मानते, वह वास्तव में एलर्जी का कारण हो सकती है. इस केस स्टडी में पूर्वी दिल्ली के एक 11 वर्षीय लड़के के बारे में बात की गई है, जिसे कबूतर के पंखों और बीट से गंभीर एलर्जी हो गई और इस लड़के का इलाज सर गंगा राम अस्पताल में किया गया. 

हाइपरसेंसिटिविटी न्यूमोनाइटिस (HP) 
स्टडी में बताया गया है कि लड़के को खांसी के कारण अस्पताल लाया गया था. लेकिन उसके रेस्पिरेटरी फंक्शन में गिरावट के कारण उसकी हालत खराब हो गई. इस बच्चे को हाइपरसेंसिटिविटी न्यूमोनाइटिस (एचपी) डायग्नोज हुआ, जो कबूतर के प्रोटीन से एलर्जी के कारण हुआ था. उसके मेडिकल टेस्ट में फेफड़ों में सूजन दिखाई दी. 

एचपी एक क्रोनिक इंटरस्टिशियल लंग डीजीज है, जिसमें ऑर्गन में जख्म हो जाते हैं, और मरीज का सांस लेना मुश्किल हो जाता है. यह स्थिति एडल्ट्स में कॉमन है और बच्चों में दुर्लभ है, जो एक साल में प्रति एक लाख आबादी पर 2-4 लोगों को प्रभावित करती है. 

क्यों है यह बीमारी चिंताजनक
एचपी सूजन से होता है, जो एलर्जी की वजह से हो सकती है. एचपी आमतौर पर खेतों में काम करने वाले मजदूरों में होता है क्योंकि ने अनाज की धूल, या पक्षी की बीट (उदाहरण के लिए, कबूतर या तोते से) के संपर्क में आते हैं. इन कार्बनिक मैटेरियल्स में विशिष्ट एंटीजन होते हैं जो फेफड़ों में इम्यून रिस्पॉन्स को उत्तेजित करते हैं और इस कारण सूजन होने लगती है.

इनडोर वातावरण, जैसे कि ह्यूमिडिफ़ायर, एयर कंडीशनर, या नम इमारतों में पाए जाने वाले फफूंद बीजाणु भी बहुत ज्यादा सेंसटिव लोगों में एचपी को ट्रिगर कर सकते हैं. कुछ प्रकार के फफूंद, जैसे एस्परगिलस, बहुत ज्यादा संवेदनशीलता वाली प्रतिक्रियाओं का कारण बन जाते हैं. खेती या मुर्गीपालन जैसे व्यवसायों में भी एचपी का रिस्क रहता है. इसमें पंख, रूसी, या सूखे पशु प्रोटीन से एंटीजन का संपर्क शामिल है. 

ये बचाव के तरीके 
इस बीमारी से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपने घर में आसपास से कबूतरों की बीट और पंखों को हटा दें. साथ ही, सुनिश्चित करें कि कबूतरों को बसने या घोंसला बनाने से रोकने के लिए इमारतों का अच्छी तरह से रखरखाव किया गया हो. आप कबूतरों को घर में आने से रोकने के लिए जाल का इस्तेमाल करें.

दस्ताने और मास्क जैसे उचित टूल्स का उपयोग करके, छतों और नालों से कबूतरों के मल को नियमित रूप से साफ करें और हटा दें. स्थानीय नियमों के अनुसार कूड़े-कचरे का सुरक्षित निपटान करें. कबूतरों को इमारतों में प्रवेश करने से रोकने के लिए खिड़कियों और झरोखों पर स्क्रीन लगाएं. पंखों और बूंदों से एलर्जी को पकड़ने के लिए वेंटिलेशन सिस्टम में पार्टिकुलेट एयर (HEPA) फिल्टर का उपयोग करें. 

 

Read more!

RECOMMENDED