Eye Care Tips for the Rainy Season: मानसून में ऐसे रखें अपनी आंखों का ख्याल, बचे रहेंगे Pink Eyes इन्फेक्शन से 

मानसून में आंखों के इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में अपनी आंखों का ख्याल रखना जरूरी है. हमारे हाथ दिन भर में अनगिनत सतहों को छूते हैं, जिनमें से कुछ कीटाणुओं से भरे हो सकते हैं. ऐसे में अपनी आंखों को छूने से पहले ठीक से हाथ धोएं.

Doctor examines a patient suffering from a Pink eye (Conjunctivitis) infection (Photo via Getty Images)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 07 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 12:20 PM IST
  • बरसात में बढ़ता है आंखों के इंफेक्शन का खतरा
  • मानसून में रखें अपनी आंखों का ख्याल

जैसे-जैसे मानसून की बारिश गर्मी से राहत दिलाती है, वैसे-वैसे यह इन्फेक्शन के बढ़ते जोखिमों से भरे मौसम की भी शुरुआत करती है. विशेष रूप से आंखों से जुड़े इन्फेक्शन. बरसात के मौसम की ह्यूमिडिटी या नमी की वजह से बैक्टीरिया और वायरस पनपने लगते हैं, जिससे हमारी आंखों को और सुरक्षा और सावधानी बरतने की जरूरत पड़ती है. 

बरसात के मौसम में बढ़ता है आंखों के इंफेक्शन का खतरा
बरसात के मौसम में कई कारणों की वजह से इन्फेक्शन एजेंट बढ़ जाते हैं. वातावरण में नमी कई हद तक बैक्टीरिया और वायरस को पनपने के लिए अनुकूल वातावरण दे देती है. साथ ही बारिश के पानी से अप्रत्यक्ष रूप से आंखों में बैक्टीरिया प्रवेश कर सकते हैं. इतना ही नहीं बल्कि कई बार तो हम गीली और नम सतहें छू लेते हैं और फिर उसी हाथ को अपनी आंखों पर लगा लेते हैं, इससे इन्फेक्शन हो सकता है. 

ऐसी स्थिति में अक्सर कंजक्टिवाइटिस होने का खतरा रहता है. आम भाषा में इसे पिंक आईज के रूप में भी जाना जाता है. मानसून के दौरान ये इन्फेक्शन ज्यादा  बढ़ता है. कंजंक्टिवाइटिस में आखें लाल हो जाती हैं और उसमें खुजली होने लगती है और इससे वो सूज जाती है.

आंखों के इन्फेक्शन से बचने के लिए ये न करें
बरसात के मौसम में अपनी आँखों को सुरक्षित और स्वस्थ रखने के लिए आपको सामान्य गलतियों से बचने की जरूरत है-

1. अपने हाथ नियमित रूप से न धोना: हमारे हाथ दिन भर में अनगिनत सतहों को छूते हैं, जिनमें से कुछ कीटाणुओं से भरे हो सकते हैं. ऐसे में अपनी आंखों को छूने से पहले ठीक से हाथ न धोने से बैक्टीरिया और वायरस सीधे आंखों में चले जाते हैं, जिससे इन्फेक्शन हो सकता है. बचाव के लिए अपने हाथों को बार-बार साबुन और पानी से अच्छी तरह धोने की आदत बनाएं. जब साबुन और पानी उपलब्ध न हो तो हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करें.  

2. अपनी आंखें मलना: खुजली या जलन महसूस होने पर अपनी आंखों को रगड़ने से राहत मिल सकती है, लेकिन इससे समस्या बढ़ भी सकती है. रगड़ने से बैक्टीरिया आंखों में गहराई तक जा सकते हैं, जिससे इन्फेक्शन की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में अपनी आंखों को रगड़ने से बचें. आप उन्हें साफ पानी से धो सकते हैं या आई ड्रॉप का उपयोग कर सकते हैं.

3. अपने कॉन्टैक्ट लेंस को ठीक से साफ न करें: कॉन्टैक्ट लेंस पहनने वालों के लिए, आंखों के इन्फेक्शन को रोकने के लिए स्वच्छता जरूरी है. कॉन्टैक्ट लेंस को ठीक से साफ न करने से लेंस पर बैक्टीरिया पनप सकते हैं, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में बरसात के मौसम में दैनिक डिस्पोजेबल लेंस पर स्विच करने पर विचार करें.

कैसे रखें आंखों को सुरक्षित?
इन सामान्य गलतियों से बचने के अलावा, बरसात के मौसम में अपनी आंखों की सुरक्षा के लिए आप कई अन्य कदम उठा सकते हैं-

-अपने चेहरे और आंखों पर सीधे बारिश के पानी के संपर्क में आने से बचें. अपने सिर और आंखों को भीगने से बचाने के लिए हुड वाले छाते या रेनकोट का प्रयोग करें. 

-धूप का चश्मा पहनने से आपकी आंखें बारिश के पानी से बच सकती हैं. 

-जहां तक ​​संभव हो, अपने चेहरे और आंखों को छूने से बचें, खासकर जब आप बाहर हों. 

-अपनी आंखों के स्वास्थ्य पर नजर रखने और किसी भी समस्या का समाधान करने के लिए अपने डॉक्टर के पास नियमित रूप से जाएं. 

-विटामिन और खनिजों से भरपूर डाइट लें जो आंखों के लिए अच्छी हो. जैसे कि विटामिन ए, सी, और ई, और ओमेगा -3 फैटी एसिड. 

-सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त नींद लें और आंखों के तनाव और थकान को रोकने के लिए स्क्रीन से नियमित ब्रेक लें. 
 

Read more!

RECOMMENDED