FDA की चेतावनी! स्मार्टवॉच या स्मार्ट रिंग से न करें शुगर लेवल चेक, जानें Diabetes रोगी सही तरीका 

एफडीए का कहना है कि शुगर लेवल को मापने के लिए ऐसी टेक्नोलॉजी का उपयोग करने से डायबिटीज मैनेजमेंट में गलतियां हो सकती हैं. इतना ही नहीं इस गलत माप से आप गलत इंसुलिन खुराक या दवा का उपयोग कर सकते हैं.

Types of Diabetes
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 23 फरवरी 2024,
  • अपडेटेड 8:29 AM IST
  • स्मार्टवॉच या स्मार्ट रिंग से न करें शुगर लेवल चेक
  • डायबिटीज रोगियों के लिए है ये खतरनाक 

ज्यादातर लोग डायबिटीज से परेशान हैं. ऐसे में लोग इसे जल्दी चेक करने के लिए आजकल स्मार्टवॉच या स्मार्ट रिंग का सहारा ले रहे हैं. ऐसा करने से वे डायबिटीज के लेवल को जल्दी चेक कर लेते हैं. इन डिवाइसेज की मदद से स्किन से ही लगातार शुगर लेवल को माप और मॉनिटर कर सकते हैं. लेकिन अब इसे लेकर चेतावनी दी गई है. अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) ने लोगों को स्मार्टवॉच या स्मार्ट रिंगों का उपयोग करने के खिलाफ चेतावनी दी है. 

एफडीए ने दी चेतावनी 

दरअसल, एप्पल और गूगल दोनों डायबिटीज के रोगियों के लिए एक ऐसी टेक्नोलॉजी बना रहे हैं जिसमें बिना उंगली में कुछ चुभोए शुगर लेवल मापा जा रहा है. अब इसी को लेकर एफडीए ने चेतावनी दी है. एफडीए का कहना है कि शुगर लेवल को मापने के लिए ऐसी टेक्नोलॉजी का उपयोग करने से डायबिटीज मैनेजमेंट में गलतियां हो सकती हैं. 

हो सकती है कई परेशानी 

इतना ही नहीं इस गलत माप से आप गलत इंसुलिन खुराक या दवा का उपयोग कर सकते हैं. जिससे आगे के लिए परेशानी खड़ी हो सकती है. दवाई थोड़ी सी भी कम ज्यादा होती है तो इससे आपको कोमा, मेन्टल कन्फ्यूजन या मौत तक भी हो सकती है. एजेंसी ने स्पष्ट किया कि जिन उपकरणों के बारे में वह चेतावनी दे रही है, वे स्मार्ट घड़ियों से अलग हैं जो केवल अलग-अलग ग्लूकोज मॉनिटरिंग टूल से डेटा दिखाते हैं.

स्मार्टवॉच से आ सकती है गलत रीडिंग 
 
अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) ने विशेष रूप से डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों के लिए चेतावनी नोट जारी किया है. Apple और Google जैसे तकनीकी दिग्गजों द्वारा किए गए दावों के बाद FDA ने ये चेतावनी दी है. आप इनसे गलत रीडिंग ले सकते हैं. एप्पल और गूगल ने ब्लड शुगर मॉनिटरिंग के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाने का दावा किया था. इन्हें लेकर लेकर डॉ. वी मोहन ने सिग्नस के ग्लूकोवॉच का उदाहरण देते हुए कहा कि नॉन-इनवेसिव ग्लूकोज मॉनिटर कई लेवल पर विफल हुए हैं. 

डायबिटीज रोगियों के लिए है ये खतरनाक 

डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों के लिए, ब्लड शुगर की निगरानी बहुत सटीकता के साथ जरूरी है. ऐसा न हो तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं. गलत रीडिंग से आप गलत दवा ले सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप गंभीर हाइपोग्लाइसीमिया या हाइपरग्लाइसीमिया एपिसोड हो सकते हैं. 

कैसे करें शुगर लेवल की जांच 

सामान्य तौर पर, ग्लूकोज मीटर से अपने शुगर लेवल देखने चाहिए, इसके लिए-

-सबसे पहले अपने हाथ धोएं. उदाहरण के लिए, अगर आपकी उंगलियों पर खाना लगा है तो ये टेस्ट के परिणाम को प्रभावित कर सकता है. अगर आप साबुन और पानी से नहीं धो सकते हैं, तो अपनी उंगलियों पर अल्कोहल वाइप का उपयोग करें.
 
-अपने ग्लूकोज मीटर में एक टेस्ट स्ट्रिप डालें.
 
-खून की एक बूंद के लिए अपनी उंगलियों के सिरे पर छेद करने के लिए एक लांसिंग उपकरण का उपयोग करें. अगर आपको पर्याप्त खून नहीं मिल पा रहा है तो अपनी उंगली को दबाएं और फिर पिंच करें.

-अब टेस्ट स्ट्रिप को कोने से पकड़ें और इंतजार करें. ब्लड ग्लूकोज लेवल मीटर की स्क्रीन पर दिखाई देगा. 

-हालांकि, सभी ग्लूकोज मीटर थोड़े अलग होते हैं. पूरे निर्देशों के लिए हमेशा डिवाइस के साथ आया यूजर मैनुअल देखें. 


 

Read more!

RECOMMENDED