फेस्टिव सीजन में इस तरह से खाएं मनपसंद मिठाई, नहीं बढ़ेगा वजन.. बस अपनाने होंगे ये टिप्स

त्योहारी सीजन शुरू होते ही सबसे ज्यादा ध्यान सेहत की रखनी चाहिए. कई बार न चाहते हुए भी सामने से ऑफर होने पर तला भुना और मीठा खाना पड़ता है और कई बार मनपसंद चीजें सामने आते ही खुद का भी मन कर जाता है. ऐसे में सेहत पर इसका विपरीत असर पड़ता है और ज्यादा मात्रा में मीठा खाने से शरीर का वजन बढ़ना शुरू हो जाता है.

Diet Tips For Diwali
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 22 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 2:27 PM IST
  • गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर करें सेवन
  • ज्यादा से ज्यादा खाएं सलाद

फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो चुकी है. धनतेरस, दिवाली और उसके बाद छठ का त्योहार मनाया जाना है. ऐसे में हर घर में तरह-तरह के पकवान बनेंगे और मिठाइयां बांटी जाएंगी. लोग चाह कर भी त्योहारों के सीजन में खुद पर कंट्रोल नहीं कर पाते और तली भुनी चीजों से लेकर अधिक मात्रा में मिठाइयां खाने से भी गुरेज नहीं करते. लोग पहले से तो खान पान पर ध्यान दे रहे होते हैं लेकिन त्योहारी सीजन में मनपसंद चीजें सामने आते ही टूट पड़ते हैं. ऐसे में वजन बढ़ना स्वाभाविक है. लेकिन परेशानी तब होती जब वजन घटाने के लिए जिम में घंटों पसीना बहाना पड़ता है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिसको फॉलो करके न सिर्फ आप मनपसंद व्यंजनों का लुत्फ ले पाएंगे बल्कि इससे आपके वजन पर भी कोई फर्क नहीं पड़ेगा.

कम मात्रा में करें सेवन

अगर आप अपने सेहत को लेकर फिक्रमंद हैं तो इससे अच्छी कोई बात नहीं है. लेकिन फेस्टिव सीजन में कई बारे न चाहते हुए भी मिठाइयों का सेवन करना पड़ जाता है. ऐसे में आप अगर रेगुलर रूप से मिठाई नहीं खाते हैं लेकिन अगर फेस्टिव सीजन में कोई सामने से ऑफर करे और आप उसे मना नहीं करना चाहते हैं तो खा सकते हैं. लेकिन आपको यह ध्यान रखना है कि कम मात्रा में ही खाएं. कोई ज्यादा खाने की जबरदस्ती करे तो आप मना कर दें. क्योंकि सेहत पहले है बाकी चीजें बाद में.   

ज्यादा से ज्यादा वॉक करें

खाना खाने के बाद खासकर डेजर्ट का सेवन करने के बाद वॉक जरूर करें. अगर संभव हो तो गुनगुने पानी का सेवन करें. अगर मिठाई खुद से खरीद रहे हैं तो कम कैलोरी वाली मिठाइयां ही खरीदें. जो ज्यादा मीठा होगा वह फैट बढ़ाने का काम करेगा. अगर मजबूरन कहीं ऐसी मिठाई खाने को मिल जाए जो कुछ ज्यादा ही मीठा है तो उसे सिमित मात्रा में ही खाएं.

गुनगुना निंबू पानी पिएं

गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पिएं. गुनगुना निंबू पानी फैट बर्निंग में काफी हेल्पफुल होता है. ऐसे में अगर आप मिठाइयों का सेवन करते भी हैं तो निंबू पानी आपके फैट को बर्न करने में मदद करेगा. इसके अलावा नींबू पानी का सेवन आपके बॉडी को हाइड्रेट रखेगा और डाइजेशन सिस्टम को दुरुस्त रखने में भी मदद करेगा.

ज्यादा से ज्यादा सलाद का सेवन करें

जब भी भोजन करें उसके साथ ज्यादा से ज्यादा सलाद जरूर खाएं. सलाद में कैलरी की मात्रा बहुत कम और पोषक तत्वों की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. ऐसे में अगर आप ज्यादा से ज्यादा सलाद का सेवन करेंगे तो स्वाभाविक है खाना कम खा पाएंगे. इससे शरीर को पोषण भी मिल जाएगा और फैट बढ़ने से भी बच जाएगा.

 

Read more!

RECOMMENDED