Monkey gets cataract surgery: हरियाणा में पहली बार हुआ किसी बंदर का मोतियाबिंद ऑपरेशन, वापिस मिली आंखों की रोशनी

हरियाणा में बिजली के झटके कारण घायल हुए एक बंदर को पशु चिकित्सकों ने नई जिंदगी दी है. उसके घावों का इलाज करने के साथ-साथ डॉक्टरों ने मोतियाबिंद की सर्जरी भी की जो सफल रही है.

Representational Image
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 31 मई 2024,
  • अपडेटेड 11:14 AM IST

हरियाणा के हिसार में एक सरकारी हेल्थ युनिवर्सिटी ने एक बंदर की मोतियाबिंद सर्जरी सफलतापूर्वक की है, जिसे बिजली के झटके के कारण जलने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था. हिसार के लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय (LUVAS) के अनुसार, यह हरियाणा में पहली बार था जब किसी बंदर की मोतियाबिंद की सर्जरी की गई. 

LUVAS में एनिमल सर्जरी और रेडियोलॉजी विभाग के प्रमुख आरएन चौधरी ने कहा कि बंदर को हांसी निवासी एक पशु प्रेमी मुनीष कैंपस लेकर आए थे. दरअसल, यह बंदर बिजली के झटके के कारण झुलस गया था. मोतियाबिंद सर्जरी के बाद बंदर की आंखें वापस आ गई हैं. 

समय पर मिले ट्रीटमेंट से ठीक हुआ बंदर
जानकारी के मुताबिक, शुरुआत में यह बंदर चलने में असमर्थ था. लेकिन कई दिनों की देखभाल और उपचार के बाद जब बंदर चलने लगा, तो डॉक्टरों ने नोटिस किया कि बंदर देख नहीं पा रहा है. उन्होंने बताया कि इसके बाद बंदर को इलाज के लिए लुवास के सर्जरी विभाग में लाया गया. 

विश्वविद्यालय की पशु नेत्र इकाई (Animal Eye Unit) में जांच के बाद डॉ. प्रियंका दुग्गल ने पाया कि बंदर की दोनों आंखों में सफेद मोतियाबिंद हो गया है. उन्होंने कहा, एक आंख का विट्रस भी क्षतिग्रस्त हो गया था, इसलिए दूसरी आंख का ऑपरेशन किया गया और अब सर्जरी के बाद बंदर देखने में सक्षम है. आपको बता दें कि मोतियाबिंद एक कॉमन नेत्र रोग है जिसमें लेंस की ट्रांसपेरेंसी का पूरा या पार्शियल नुकसान होता है. 

 

Read more!

RECOMMENDED