दिल्ली में लॉन्च हुआ पहला महिला मोहल्ला क्लीनिक, गर्भवती महिलाओं और स्त्री रोग से जुड़ी सभी तरह की दवाइयां, टेस्ट और अल्ट्रासाउंड होगा फ्री

दिल्ली में महिला मोहल्ला क्लीनिक लॉन्च किया गया है. इसमें गर्भवती महिलाओं और स्त्री रोग से जुड़ी सभी तरह की दवाइयां, टेस्ट और अल्ट्रासाउंड फ्री होगा. इसके लिए महिलाओं को कोई पैसा नहीं देना होगा.

महिला मोहल्ला क्लीनिक
पंकज जैन
  • नई दिल्ली,
  • 02 नवंबर 2022,
  • अपडेटेड 5:43 PM IST
  • क्लिनिक में होंगी महिला स्टाफ 
  • चार महिला मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत होने जा रही है

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बुधवार को देश का पहला महिला मोहल्ला क्लीनिक लॉन्च कर दिया है. यहां  गर्भवती महिलाओं और स्त्री रोग से जुड़ी सभी तरह की दवाइयां, टेस्ट और अल्ट्रासाउंड मुफ्त होगा. ये क्लिनिक पूरी तरह से महिलाओं और 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए होगा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्वास्थ्य मंत्री मनीष सिसोदिया के साथ 2 नवंबर को अपनी विधानसभा नई दिल्ली में पहले महिला मोहल्ला क्लीनिक का उद्घाटन किया. 

चार महिला मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत होने जा रही है

बता दें, दिल्ली में इसी तरह के चार महिला मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत होने जा रही है. ये 4 मोहल्ला क्लिनिक नई दिल्ली, महरौली, कोंडली और ओखला विधानसभा में होंगे. इससे पहले पूरी दिल्ली में 521 आम आदमी मोहल्ला क्लिनिक चल रहे हैं. जिसमें महिला और पुरुषों दोनों को ही मुफ्त इलाज दिया जाता है. अब इन्हें मिलाकर 525 मोहल्ला क्लीनिक हो जाएंगे.  

महिला मोहल्ला क्लीनिक की बात करें तो सबसे पहले वेटिंग एरिया बनाया गया है, जहां महिलाओं के बैठने की व्यवस्था है. इसके बाद  रजिस्ट्रेशन काउंटर पर एंट्री करनी होगी. और इसके बगल में डॉक्टर का रूम मौजूद हैं. डॉक्टर के रूम के सामने ही मेडिसिन डेस्क मौजूद है. 

‘महिला मोहल्ला क्लीनिक' में क्या क्या सुविधाएं हैं? 

-गर्भवती महिलाओं और स्त्री रोग से जुड़े सभी तरह के टेस्ट, अल्ट्रासाउंड और दवाइयां फ्री होंगी. 

-12 साल से कम उम्र के बच्चों का भी टेस्ट और दवाइयां फ्री होंगे. 

-सभी महिलाओं का रिकॉर्ड डिजिटल रखा जाएगा. 

-यह महिला मोहल्ला क्लीनिक पूरी तरह से एयर कंडीशंड होगा. 

-महिला मोहल्ला क्लीनिक को सुरक्षा के मद्देनजर सीसीटीवी से कैद किया गया है. 

-इस महिला मोहल्ला क्लीनिक में पूरा स्टाफ महिलाओं का ही होगा. 

-महिलाएं अपनी मेंटल हेल्थ के बारे में भी डॉक्टर से चर्चा कर सकेंगी. 

क्लिनिक में होंगी महिला स्टाफ 

बताते चलें कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लॉन्च के दौरान कहा, “दिल्ली में बड़े बड़े अस्पताल तो बहुत हैं, जहां छोटी छोटी बीमारियों के लिए लोगों को दौड़ना पड़ता था. अब प्राइमरी हेल्थ केयर के लिए मोहल्ला क्लीनिक शुरू क़र दिए गए हैं. लेकिन कई में जेंट्स डॉक्टर हैं जहां महिलाएं अपनी समस्या नहीं बता पातीं. आज चार महिला मोहल्ला क्लिनिक शुरू किए जा रहे हैं, फर्स्ट फेज में 100 ऐसे क्लिनिक खोले जाएंगे. यहां महिलाओं और 12 साल तक के बच्चों का इलाज होगा.”

आगे अरविंद केजरीवाल ने कहा कि महिला मोहल्ला क्लीनिक में सरकारी डॉक्टर हों ऐसा जरूरी नहीं है, यहां प्रति पेशेंट के हिसाब से डॉक्टर को पेमेंट की जाती है. क्लीनिक में सभी मेडिकल स्टाफ महिला ही होंगीं. 231 टेस्ट फ्री होंगे, महिलाओं और छोटे बच्चों की सभी बीमारियों का इलाज होगा.


 

Read more!

RECOMMENDED