चेहरे के रंग से गर्दन दिख रही है अलग? गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

कई बार त्वचा का काला पड़ने को हम हाइपरपिग्मेंटेशन का नाम देते हैं. हालांकि, अकन्थोसिस नाइग्राकेन्स (Acanthosis Nigricans) के रूप में जानी जाने वाली एक हार्मोनल स्थिति भी गर्दन के आसपास की त्वचा को काला कर सकती है. अपनी गर्दन पर काले रंग को हल्का करने के लिए आपको बाहर जाने की जरूरत नहीं है, आप अपने घर में ही उपचार कर सकते हैं.

Home Remedies
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 12 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 11:20 AM IST
  • आलू में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को काफी हद तक हल्का करते हैं
  • पारंपरिक उबटन का इस्तेमाल आमतौर पर त्वचा के रंग को हल्का करने के लिए किया जाता है

आमतौर पर हम ग्लोइंग लुक के लिए फेशियल, स्क्रबिंग और मसाज ट्रीटमेंट जैसे कई उपाय करते हैं, लेकिन जब गर्दन की बात आती है, तो हम अक्सर उसे भूल जाते हैं. जिसका नतीजा ये होता है कि हमारी गर्दन के आसपास की त्वचा चेहरे की तुलना में काली या अलग दिखने दिखने लगती है. हमारे चेहरे की स्किन की तरह ही हमारी गर्दन को भी लगभग उतनी ही मात्रा में एक्सपोजर मिलता है. कई बार त्वचा का काला पड़ने को हम हाइपरपिग्मेंटेशन का नाम देते हैं. 

हालांकि, अकन्थोसिस नाइग्राकेन्स (Acanthosis Nigricans) के रूप में जानी जाने वाली एक हार्मोनल स्थिति भी गर्दन के आसपास की त्वचा को काला कर सकती है. अपनी गर्दन पर काले रंग को हल्का करने के लिए आपको बाहर जाने की जरूरत नहीं है, आप अपने घर में ही उपचार कर सकते हैं. 

1. बेकिंग सोडा 

सबसे पहले बेकिंग सोडा की दो चम्मच पानी में मिलाएं और इसका घोल बना लें. अब इसे गर्दन पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. इसका इस्तेमाल कुछ दिनों तक करें, इससे गर्दन का कालापन दूर हो जायेगा. 

2. आलू का रस

आलू में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को काफी हद तक हल्का करते हैं और आपकी त्वचा को एक समान रंग भी देते हैं. काले धब्बे और मुंहासों के इलाज के लिए आप टमाटर का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले, आपको एक छोटे आलू को कद्दूकस करना होगा और उसका रस निचोड़ना होगा. एक कॉटन बॉल का उपयोग करके इस लिक्विड को गर्दन पर लगाएं. इसे पूरी तरह सूखने दें और एक बार ऐसा हो जाने पर इसे पानी से धो लें.

3. कच्चा पपीता

कच्चे पपीते को काटकर इसे पीस लें. पपीते के इस गुदे में गुलाब जल और एक चम्मच दही मिलाएं.  अब इस पेस्ट को गर्दन पर लगाएं और सूखने दें. फिर इसे धो लें.  

4. नींबू और शहद

नींबू निचोड़कर शहद में मिला लें. अब इस पैक को गर्दन पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें. फिर नहाते समय गर्दन को अच्छी तरह से साफ करें. ये आपको गर्दन की झुर्रियों और कालेपन से निजात दिलाएगा. दरअसल, नींबू में विटामिन सी होता है जो नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है.

5. उबटन

पारंपरिक उबटन का इस्तेमाल आमतौर पर त्वचा के रंग को हल्का करने के लिए किया जाता है. उबटन पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है और आपकी गर्दन की त्वचा को चमकदार बनाता है. इसके लिए दो बड़े चम्मच बेसन, आधा चम्मच नींबू का रस, एक चुटकी हल्दी और थोड़ा सा गुलाब जल (या दूध) लें. इन सभी को मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपनी गर्दन पर लगाएं, इसे लगभग पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें. आप इस उपाय को हफ्ते में दो बार कर सकते हैं.
 

 

Read more!

RECOMMENDED