हैदराबाद: पहली बार किसी मस्जिद में खुला Dialysis Centre, ताकि गरीब और जरूरतमंदों को फ्री में मिल सके इलाज

हैदराबाद की मस्जिद-ए-मोहम्मदिया में एक अनोखी पहल शुरू की गई है. इस मस्जिद में एक Free Dialysis Centre शुरू किया गया है. जहां हर गरीब और जरूरतमंद को बिना किसी भेदभाव मदद मिलेगी.

Kidney Dialysis (Photo: Flickr)
निशा डागर तंवर
  • नई दिल्ली ,
  • 22 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 1:46 PM IST
  • दुनिया में शायद पहली बार किसी मस्जिद में इस तरह की पहल हुई है
  • हेल्पिंग हैंड फाउंडेशन और सीड यूएस की मदद से शुरू किया गया

तेलंगाना में हैदराबाद से बहुत ही अच्छी खबर आ रही है. दरअसल, हैदराबाद के लंगर हौज क्षेत्र में स्थित मस्जिद-ए-मोहम्मदिया में एक अत्याधुनिक मुफ्त डायलिसिस केंद्र शुरू किया गया है. इसे हर जाति और के गरीब तबके की मदद के लिए खोला गया है. दुनिया में शायद पहली बार किसी मस्जिद में इस तरह की पहल हुई है. 

दो NGOs की मदद से खुला सेंटर
इस डायलिसिस सेंटर को दो सामाजिक संगठनों - हेल्पिंग हैंड फाउंडेशन और सीड यूएस की मदद से शुरू किया है. इस केंद्र में पांच नवीनतम फ्रेसेनियस ब्रांड मशीनें हैं और अगले तीन महीनों में पांच और मशीनों लगाई जाएंगी. कॉरपोरेट अस्पताल की तरह डिजाइन किए गए इस शानदार सेंटर में डायलिसिस रोगियों को सही सेवा मिलेगी.  

द न्यू इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, यह सेंचर उच्च गुणवत्ता वाले उपकरण, लगातार ​​देखभाल के साथ-साथ ऑनसाइट आपात स्थितियों को प्रबंधित करने की सुविधा से लैस है. 

लगे हैं 45 लाख रुपए
यह सेंटर प्रमुख नेफ्रोलॉजिस्ट और किडनी ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ शोएब अली खान की देखरेख में चलाया जा रहा है. हर दिन सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक एक मेडिकल डॉक्टर, एएनएम, डायलिसिस तकनीशियन और एक एम्बुलेंस केंद्र पर उपलब्ध होगी. इस यूनिट के शुरुआती सेटअप के लिए करीब 45 लाख रुपये का निवेश किया है. हेल्पिंग हैंड फाउंडेशन इसके संचालन के लिए प्रति माह लगभग 2 लाख रुपये का प्रबंधन करेगी. 

 

Read more!

RECOMMENDED