Free Treatment Plans: बीमारी का खर्च बेहिसाब! जानिए कैसे कराएं फ्री में इलाज

Free Medical Plans: देश में आम लोगों के सामने बीमारी का इलाज कराना सबसे बड़ी चुनौती है. लेकिन केंद्र सरकार और कई राज्यों की सरकार ने फ्री इलाज के लिए कई योजनाएं चलाई हैं. जिसके तहत मरीजों का मुफ्त में इलाज किया जाता है. ऐसे भी राज्य हैं, जहां सरकारी अस्पतालों में पूरी तरह से फ्री इलाज की योजना है.

इन योजनाओं के तहत फ्री में कराएं इलाज (फाइल फोटो)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 07 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 3:46 PM IST

देश में इलाज महंगा है. अगर किसी को कोई बड़ी बीमारी हो जाती है तो इलाज के लिए भटकना पड़ता है. लेकिन केंद्र सरकार और राज्यों की सरकारों ने महंगे इलाज से आम जनता को छुटकारा दिलाने के लिए कई योजनाएं चला रही हैं. जिसकी मदद से आम आदमी बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज आसानी से करा सकता है. चलिए आपको ऐसी ही कुछ योजनाओं के बारे में बता रहे हैं कि जिसके तहत कोई भी शख्स फ्री में इलाज करा सकता है.

आयुष्मान भारत योजना-
केंद्र सरकार की योजना प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत के तहत 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाता है. इसके तहत आयुष्मान कार्ड वालों का फ्री में इलाज होता है. इस योजना के तहत देश के 40 करोड़ लोगों को कवर किया जाएगा. इसको साल 2018 में पीएम मोदी ने लॉन्च किया था. इस योजना के लिए ऑनलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से आवेदन किया जा सकता है. देश की बड़ी आबादी इस योजना का लाभ उठा रही है. इस योजना के तहत सरकारी या निजी अस्पतालों में इलाज कराया जा सकता है. हालांकि उन निजी अस्पतालों में ही इस योजना का लाभ मिलेगा, जिनका नाम आयुष्मान भारत हॉस्पिटल लिस्ट में शामिल होगा.

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना-
राजस्थान सरकार ने चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को साल 2021 में शुरू किया था. इसके तहत गरीबों को फ्री में इलाज मिलता है. इस योजना में मेडिकल टेस्ट कवरेज और फ्री इलाज की सुविधा है. इस योजना का लाभ राजस्थान में गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले परिवारों को लाभ मिलता है. गहलोत सरकार ने हाल ही में बजट में सरकार ने इस योजना के तहत 25 लाख रुपए का लाभ हर परिवार को सालाना देने का ऐलान किया है. इससे पहले इसकी लिमिट 10 लाख रुपए थी. इस योजना के तहत प्राइवेट अस्पतालों में भी मुफ्त में इलाज होता है.

आरोग्य कोष योजना-
दिल्ली में सरकार आयोग्य कोष योजना चलाती है. इस योजना के तहत मरीज करीब 136 तरह के मेडिकल टेस्ट एवं लैब जांच फ्री में करवा सकते हैं. अगर सरकारी अस्पताल में मेडिकल टेस्ट के लिए वेटिंग लिस्ट है तो मरीज प्राइवेट अस्पताल में भी इलाज करा सकते हैं. इस इलाज का खर्च दिल्ली सरकार वहन करेगी. इस योजना के तहत आर्थिक तौर पर कमजोर परिवारों को सुविधाएं दी जाती है. साल 2017 से लेकर 2022 तक के बीच 4.27 लाख से अधिक मरीजों ने इस योजना का लाभ उठाया. इस योजना के तहत इंप्लांट के लिए 5 लाख की मदद मिलती है. आयोग्य कोष के तहत एक फरिश्ते योजना भी शामिल है. इसमें हादसा के शिकार लोगों का सरकारी अस्पताल में फ्री में इलाज होता है. हालांकि इसके लिए अस्पताल में 72 घंटे तक भर्ती रहना होता है.

यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम- 
छत्तीसगढ़ सरकार ने सबके लिए सरकारी अस्पतालों में फ्री में इलाज के लिए योजना चलाई है. इस योजना को एक जून 2023 को लागू किया जाएगा. इसके तहत सरकारी अस्पतालों में कैश काउंटर बंद कर दिया जाएगा. मरीजों को ओपीडी और वार्ड में इलाज, ब्लड और रेडियो डायग्नोस्टिक जांच से लेकर ऑपरेशन तक सब कुछ फ्री होगा. मरीजों को अस्पताल में एक पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED