Aluminium Cookware: आपके किचन में इस्तेमाल हो रहे एल्यूमीनियम कुकवेयर कितने हैं सेफ? WHO इसे लेकर दे चुका है सलाह 

बुनियादी फॉयल रैप्स से लेकर पैन तक एल्यूमीनियम कुकवेयर बड़े लेवल पर किचन में इस्तेमाल होते हैं. उन्हें उनकी मजबूती और स्टेबिलिटी के लिए जाना जाता है. उनकी हल्की प्रकृति तेजी से खाना पकाने में मदद करती है. यही कारण है कि वह लोगों में काफी पसंद किया जाता है. 

Aluminium Cookware
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 26 जुलाई 2023,
  • अपडेटेड 1:57 PM IST
  • एसिडिक चीजों के साथ करता है रिएक्ट 
  • एल्यूमीनियम कुकवेयर के हैं फायदे

किचन सेटअप करना उतना आसान नहीं है जितना लगता है. किस जगह में क्या रखना है इसके बारे में अच्छी तरह से निर्णय लेना बहुत जरूरी होता है. खाना पकाने के अलग-अलग पहलुओं के बीच, बर्तनों को चुनना भी बड़ी बात है. इतने बर्तनों के बीच ये सोचना और चुनना काफी मुश्किल हो जाता है कि कौन सा बर्तन सही रहेगा. ऐसे में एल्यूमीनियम पैन सभी के बीच काफी पॉपुलर है. हालांकि, यह पता लगाना जरूरी है नियमित रूप से जिस एल्यूमीनियम कुकवेयर का उपयोग हम कर रहे हैं वो सुरक्षित है भी या नहीं. 

एल्यूमीनियम कुकवेयर के फायदे

बुनियादी फॉयल रैप्स से लेकर पैन तक एल्यूमीनियम कुकवेयर बड़े लेवल पर किचन में इस्तेमाल होते हैं. उन्हें उनकी मजबूती और स्टेबिलिटी के लिए जाना जाता है. उनकी हल्की प्रकृति तेजी से खाना पकाने में मदद करती है. यही कारण है कि वह लोगों में काफी पसंद किया जाता है. 

एल्यूमीनियम कुकवेयर के नुकसान

अपनी खूबियों के बावजूद, एल्यूमीनियम के बर्तनों के अपने नुकसान भी हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि गर्मी के संपर्क में आने पर, एल्यूमीनियम खाने में घुल सकता है और पकाए जा रहे भोजन के साथ मिल सकता है, जिससे संभावित स्वास्थ्य खतरे हो सकते हैं. विशेष रूप से ये इंसान की दिमाग की नसों को भी प्रभावित कर सकती है. 

एसिडिक चीजों के साथ करता है रिएक्ट 

इसके अलावा, एल्यूमीनियम एसिडिक तत्वों के प्रति रियेक्ट करते हैं. जिससे खाना में विषैली या नुकसान पहुंचाने वाली चीजें जा सकती हैं. खासकर जब नींबू, टमाटर, सिरका, या दूसरी तीखी चीजों के साथ पकाया जाता है तो ये ज्यादा नुकसान करता है. इससे कई स्वास्थ्य परेशानी हो सकती हैं. जैसे पाचन की समस्या और यहां तक ​​कि किडनी संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं.

क्या एल्यूमीनियम के बर्तनों में खाना पकाना और खाना सुरक्षित है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का अनुमान है कि वयस्क बिना किसी नुकसान के रोजाना 50 मिलीग्राम से अधिक एल्यूमीनियम का सेवन कर सकते हैं. इस प्रकार, एल्यूमीनियम कुकवेयर में खाना पकाना आम तौर पर सुरक्षित माना जाता है, बशर्ते बर्तन की क्वालिटी अच्छी हो. दुनिया भर के स्वास्थ्य विशेषज्ञ सुरक्षित खाना पकाने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले एनोडाइज्ड एल्यूमीनियम कुकवेयर का उपयोग करने की सलाह देते हैं. एनोडाइज्ड एल्यूमीनियम एक नॉन-स्टिक सतह के साथ आता है जो भोजन में एल्यूमीनियम के घुलने को कम करता है. इसके अलावा, ये बर्तन उपयोग में आसान, साफ और इसमें खरोंच भी नहीं लगती है. 

 

Read more!

RECOMMENDED