Pregnancy Morning sickness: प्रेग्नेंसी में क्यों होती है मॉर्निंग सिकनेस, ये हार्मोन है वजह

प्रेग्नेंसी में GDF15 नाम के हार्मोन की वजह से महिलाओं में उल्टी और जी मिचलाने की समस्या होती है. GDF15 नामक हार्मोन प्रेग्नेंसी सिकनेस की बड़ी वजह है. इसमें सबसे गंभीर मामले भी शामिल हैं, जिन्हें हाइपरमेसिस ग्रेविडेरम कहा जाता है. 

मॉर्निंग सिकनेस
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 जून 2023,
  • अपडेटेड 8:51 PM IST
  • प्रेग्‍नेंसी में मॉर्निंग सिकनेस का कारण
  • इन तरीकों से दूर करें मॉर्निंग सिकनेस

प्रेग्नेंसी के दौरान कई महिलाओं को सुबह-सुबह जी मिचलाने की समस्या होती है. वैज्ञानिकों ने इसके लिए जिम्मेदार कारण खोज लिया है. प्रेग्नेंसी में GDF15 नाम के हार्मोन की वजह से महिलाओं में उल्टी और जी मिचलाने की समस्या होती है. GDF15 नामक हार्मोन प्रेग्नेंसी सिकनेस की बड़ी वजह है. इसमें सबसे गंभीर मामले भी शामिल हैं, जिन्हें हाइपरमेसिस ग्रेविडेरम कहा जाता है. 

GDF15 प्रोड्यूस करती है बॉडी

महिलाओं की संवेदनशीलता इस बात पर निर्भर करती है कि प्रेग्नेंसी से पहले उनका शरीर GDF15 का कितना उत्पादन करता था. निष्कर्ष बताते हैं कि जिन लोगों को हाइपरमेसिस ग्रेविडेरम का उच्च जोखिम रहा है, (जोकि जानलेवा भी साबित हो सकता है) उन्हें प्रेग्नेंसी से पहले ज्यादा GDF15 दिया जाता है, तो यह स्थिति को खराब होने से रोक सकता है.

प्रेग्नेंसी के शुरुआती दिनों में होती है मॉर्निंग सिकनेस

मॉर्निंग सिकनेस मतली और उल्टी है जो प्रेगनेंसी के शुरुआती चरणों में होता है- आम तौर से पहले 12 सप्ताह में. प्रेग्नेंसी के दौरान लगभग दो-तिहाई महिलाओं को मतली और उल्टी का अनुभव होता है. बेशक हम इसे मॉर्निंग सिकनेस के रूप में जानते हैं लेकिन यह दिन के किसी भी समय हो सकता है. यह आमतौर पर प्रेग्नेंसी के पहले तीन महीनों के बाद कम हो जाता है, लेकिन लगभग 50 गर्भधारण में से 1 में यह इतना गंभीर हो सकता है कि हाइपरमेसिस ग्रेविडेरम हो जाता है, इसमें महिलाओं को सामान्य रूप से खाने और पीने में भी दिक्कत होने लगती है.

GDF15 पहली बार 1997 में खोजा गया था. लेकिन 2017 तक कई टीमों ने दिखाया कि यह दिमाग में खास रिसेप्टर्स को बांधता है जोकि जी मिचलाने और उल्टी को ट्रिगर करता है. यह आम तौर पर खून में कम मात्रा में मौजूद होता है, लेकिन बीमारी जैसे तनाव इसके स्तर को बढ़ा सकते हैं. अगर आपको अपनी प्रेग्नेंसी का पता है, तो मॉर्निंग सिकनेस उठने वाली अप्रत्याशित समस्या हो सकती है.

ऐसे दूर होगी मॉर्निंग सिकनेस

मॉर्निंग सिकनेस से बचने के लिए उस गंध से दूर रहें जो मतली को ट्रिगर कर सकती हैं. इसके अलावा सोने से पहले बहुत भारी और मसालेदार भोजन करने से बचें. सुबह उठने के बाद बहुत ज्यादा देर तक खाली पेट ना रहें.  अगर आप थोड़ा-थोड़ा पानी नियमित रूप से पिएं तो इससे शरीर में हाइड्रेशन की कमी नहीं होती और उल्‍टी नहीं आती.

 

Read more!

RECOMMENDED