खून में वाइट ब्लड सेल्स की सतर्कता को बढ़ाता है अदरक, अब रिसर्च में भी सामने आए इसके चमत्कारी गुण 

अदरक खून में वाइट ब्लड सेल्स की सतर्कता को बढ़ाता है. ये बात रिसर्च में भी सामने आ गई है. अदरक की छोटी डोज हमारे खून में मौजूद वाइट ब्लड सेल्स की सतर्कता को बढ़ा सकती है. 

अदरक
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 17 फरवरी 2023,
  • अपडेटेड 4:43 PM IST
  • दुनियाभर में बढ़ रही है अदरक की लोकप्रियता 
  • दिल की बिमारियों से बचाता है 

हमारे घरों में अक्सर कहा जाता है कि कोई बीमारी है तो अदरक का दूध बहुत कारगर रहता है. या खाली अदरक खाने से भी कई बीमारियां दूर हो जाती हैं. हालांकि, अब इसके पीछे का विज्ञान भी सामने आ गया है. म्यूनिख की टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी में लीबनिज सेंटर फॉर फूड सिस्टम्स बायोलॉजी की नई स्टडी में ये बात सामने आई है. इसमें सामने आया है कि अदरक की छोटी डोज हमारे खून में मौजूद वाइट ब्लड सेल्स की सतर्कता को बढ़ा सकती है. 

दुनियाभर में बढ़ रही है अदरक की लोकप्रियता 

दरअसल, अदरक को औषधीय पौधे के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. इसके कई सारे चमत्कारी गुण अब दुनिया भर में देखे जा रहे हैं और यही वजह है कि अदरक जर्मनी में भी तेजी से लोकप्रिय हो रहा है. जर्मन फेडरल स्टैटिस्टिकल ऑफिस के अनुसार, अदरक की वार्षिक आयात की मात्रा पिछले दस साल में लगभग चौगुनी होकर लगभग 31,600 टन हो गई है. 

वाइट ब्लड सेल्स की सतर्कता बढ़ाता है 

जर्मनी के फ्रीजिंग में लैबनिज इंस्टीट्यूट ने अदरक पर स्टडी की है. अध्ययन में सामने आया कि एक लीटर अदरक की चाय का सेवन करने के लगभग 30 से 60 मिनट बाद महत्वपूर्ण मात्रा में अदरक के कंपाउंड हमारे खून में प्रवेश कर जाते हैं. जो वाइट ब्लड सेल्स की सतर्कता को बढ़ाने का काम करते हैं. 

क्या है अदरक के फायदे?

1. दिल की बिमारियों से बचाता है 

अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड पुरानी बीमारी के जोखिम को भी कम कर सकते हैं. 2019 की समीक्षा में पाया गया कि अदरक ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है और ब्लड लिपिड (फैट) के लेवल को कम कर सकता है, जो दोनों हृदय रोग से बचाने में मदद करते हैं. 

2. कैंसर के खतरे को कम कर सकता है

अदरक के सेल-प्रोटेक्टिंग गुण कुछ कैंसर के दीर्घकालिक जोखिम को कम कर सकते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि मसाला और इसका दूसरा स्वाद सेलुलर एक्टिविटी को कम कर सकते हैं. ये सेल के मरने और कैंसर सेल्स के फैलने का कारण बनता है. हालांकि, इसपर अभी काफी रिसर्च होनी बाकी है.

3. वजन कम करने में मदद कर सकता है

कुछ स्टडी में ये भी सामने आया है कि अदरक के सेवन से वजन घटाया जा सकता है. लेकिन किसी और चीज की तरह, अदरक कोई जादुई वजन घटाने वाली गोली नहीं है! एक स्वस्थ, संतुलित आहार के रूप में इसका सेवन किया जा सकता है. 


 

Read more!

RECOMMENDED