विदेश जाने वालों के लिए गुड न्यूज, सरकार ने दूसरी COVID खुराक और बूस्टर शॉट के अंतराल किया कम

सूत्रों के अनुसार सरकार ने विदेश जाने वालों के लिए दूसरे कोरोना डोज के तीन महीने के बाद बूस्टर डोज लगाने की अनुमति दे दी है. वहीं पहले यह अंतराल 9 महीने का था.

Government reduce gap COVID 19 dose and booster shot
मृत्युंजय चौधरी
  • नई दिल्ली,
  • 11 मई 2022,
  • अपडेटेड 10:44 PM IST
  • कोरोना दूसरी डोज और बूस्टर शॉट के बीच का अंतराल हुआ काम
  • विदेश जाने वाले तीन महीने के अंतराल पर लगवा सकते है बूस्टर डोज

केंद्र सरकार ने विदेश यात्रा करने वाले लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक और बूस्टर शॉट लगाने की अवधि को कम करने का फैसला किया है. सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार ने विदेश जाने वाले अब कोविड-19  का दूसरा टीका और बूस्टर डोज लगाने की अवधि को 90 दिन या तीन महीने कर दिया है. बता दें कि वर्तमान में कोरोना के टीका के दो खुराक के बीच का समय नौ महीने है.  

तीन महीने के अंतराल में लगेगा बूस्टर डोज 
पीटीआई ने सूत्रों का हवाला देते हुए बताया है कि विदेशी यात्रियों के लिए टीकाकरण की अवधि काम करने के लिए राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) की तरफ से सिफारिश की गई थी. NTAGI की तरफ से सिफारिश की गई थी कि जो लोग विदेश यात्रा करने जा रहे हैं, वो 9 महीने के अनिवार्य अंतराल से पहले जिस देश की यात्रा करने जा रहे है, उसके अनुसार दूसरा टीका या बूस्टर डोज ले सकते हैं. 

वहीं वह भी बूस्टर डोज ले सकते हैं, जिनका कोरोना का दूसरा टीका लगे हुए नौ महीने पूरे हो चुके हैं. वहीं भारत में 10 जनवरी से स्वास्थ्य देखभाल और फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों को बूस्टर डोज़ देना शुरू कर दिया था. इसके साथ ही 10 अप्रैल से 18 साल से अधिक आयु के सभी के लोगों को कोरोना की बूस्टर डोज देना शुरू किया था.  

 

Read more!

RECOMMENDED