China Virus: चीन में फैल रहा H9N2 वायरस बच्चों के लिए है खतरनाक ? जानिए इसके लक्ष्य और जरूरी बातें

चीन के बच्चों में एक रहस्यमयी बीमारी का पता लगा है जिसे H9N2 वायरस का नाम दिया गया है. अहमदाबाद मेडिकल एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट डॉक्टर मुकेश महेश्वरी ने कहा, नार्थ चाइना की परिस्थियों से फिलहाल डरने की आवश्यकता नहीं है.

चाईना में फैल रहा H9N2 वायरल( सांकेतिक फोटो )
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 25 नवंबर 2023,
  • अपडेटेड 11:18 PM IST

China H9N2 Virus: चीन से फैले कोरोना वायरस की तबाही को पूरे विश्व ने बड़े करीब से देखा है, जिसने दुनियाभर में लाखों लोगों को अपना शिकार बनाया था. अब चाईना से एक और रहस्यमयी बीमारी का पता चल रहा है जिसे H9N2 वायरस का नाम दिया गया है. इस वायरस ने लोगों को चिंता इसलिए भी बड़ा दी हैं, क्योंकि यह वायरस बच्चों को अपनी चपेट में ले रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इस बीमारी को लेकर चिंता व्यक्त की है. भारतीय हेल्थ विशेषज्ञ इसके लक्ष्य और इस बीमारी से बचने के उपाय बता रहे हैं.

कैसी फैल रहा है H9N2 वायरस

प्राप्त हुई जानकारी के मुताबिक H9N2 जिसे एवियन फ्लू के तौर पर जाना जाता है उसके शिकार नार्थ चाइना के बच्चे बड़ी संख्या में हो रहे हैं. H9N2 पक्षियों के माध्यम से फैलने वाली बीमारी है. H9N2 इन्फ्लुएंजा ए वायरस है. जिसका शिकार होने वालों में खासी, बुखार, शरीर में दर्द, सांस लेने में समस्या जैसे लक्षण पाये जाते है. अहमदाबाद मेडिकल एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट डॉक्टर मुकेश महेश्वरी ने कहा, नार्थ चाइना की परिस्थियों से फिलहाल डरने की आवश्यकता नहीं है. H9N2 से सामान्य तौर पर मरीज को एक हप्ते में राहत हो जाती है. मरीज को आराम करने की सलाह दी जाती है और जरुरत पड़ने पर एंटी वायरल दवाओं के इस्तेमाल की जरूरत पड़ती है.

डॉक्टर्स ने दी यह सलाह

डॉक्टर मुकेश महेश्वरी ने कहा, कोरोना में जो दर थे, वैसा इसमें अभी कुछ नहीं है. H9N2 से बचने के लिए फिर एक बार सेनेटाइजर, मास्क का इस्तेमाल जरूरी हो जाता है. एक से दूसरे व्यक्ति में ये वायरस नहीं फैलता, लेकिन म्युटेशन में बदलाव होने से ये एक से दूसरे व्यक्ति में फैलने की संभावना रखता है. H9N2 कोरोना जितना खतरनाक नहीं है. मृत्यु दर लगभग ना के बराबर है. अभी सिर्फ नार्थ चाईना में ये केस पाए गए हैं. उन्होंने कहा, कि भारत में अभी इससे डरने की कोई आवश्यकता नहीं है. भूतकाल के अनुभव के मुताबिक़ भारत सरकार भी इस बार अभी से सतर्क है.

अतुल तिवारी की रिपोर्ट...

 

Read more!

RECOMMENDED