अगर आप भी करती हैं हेयर स्ट्रेटनर का इस्तेमाल तो हो जाइए सावधान!हो सकता है गर्भाशय के कैंसर का खतरा

एक अध्ययन में खुलासा हुआ है कि जो लोग अक्सर बालों को सीधा करने के लिए हेयर स्ट्रेटनर या किसी अन्य प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, उनमें गर्भाशय के कैंसर के विकास की संभावना दो गुना अधिक बढ़ जाती है.

Hair straightener
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 28 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 1:05 PM IST
  • ज्यादा यूज करने पर बढ़ सकता है खतरा
  • पाए जाते हैं कई तरह के कैमिकल

अभी कुछ दिन पहले खबर आई थी कि Tresemme और Dove के शैंपू से कैंसर का खतरा हो सकता है, जिसे देखते हुए Unilever ने अपने प्रोडक्ट्स वापस मंगा लिए थे. अब हाल ही में एक अध्ययन में गर्भाशय के कैंसर का एक असामान्य कारण पता चला है. संयुक्त राज्य अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एनवायर्नमेंटल हेल्थ सेफ्टी (NIEHS)ने एक अध्ययन प्रकाशित किया है जो बताता है कि जो लोग नियमित रूप से हेयर स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करते हैं, उनमें गर्भाशय के कैंसर (uterine cancer) के विकास की संभावना बहुत अधिक हो सकती है.

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, यूटेराइन कैंसर अमेरिका में प्रचलित है. अध्ययन के अनुसार, जो लोग अक्सर बालों को सीधा करने वाले उपकरण का इस्तेमाल करते हैं, उनमें गर्भाशय के कैंसर की संभावना दोगुनी हो जाती है. 

अध्ययन में क्या पाया गया?
शोध में शामिल लेखकों में से एक, एलेक्जेंड्रा व्हाइट ने कहा, "हमने अनुमान लगाया है कि 1.64% महिलाएं जिन्होंने कभी हेयर स्ट्रेटनर का इस्तेमाल नहीं किया, उनमें 70 साल की उम्र तक गर्भाशय का कैंसर होता है, लेकिन जो लोग बहुत ज्यादा हेयर स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करते हैं उनके लिए यह जोखिम 4.05% बढ़ जाता है."

शोधकर्ताओं ने औसतन लगभग 11 वर्षों तक 35 से 74 वर्ष की आयु के बीच 33,947 अलग-अलग जाति (Racially diverse)की महिलाओं पर अध्ययन किया. उस दौरान 378 महिलाओं को गर्भाशय कैंसर हुआ. प्रतिभागियों के अन्य जोखिम कारकों को ध्यान में रखते हुए, गर्भाशय कैंसर होने की संभावना उन महिलाओं के लिए 2.5 गुना अधिक थी, जिन्होंने पिछले वर्ष में चार बार से अधिक स्ट्रेटनिंग उत्पादों का उपयोग किया था.

पिछले वर्ष की तुलना में कम बार स्ट्रेटनर का यूज करने से गर्भाशय के कैंसर का खतरा भी बढ़ गया था, हालांकि यह संबंध सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण नहीं था, यह सुझाव देता है कि यह केवल एक संयोग हो सकता है.

मिलते हैं कौन से कैमिकल?
हालांकि इस अध्ययन में महिलाओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले हेयर स्ट्रेटनर के ब्रांड और कंपोनेंट को शोधकर्ताओं ने लिस्ट नहीं किया था. रिपोर्ट में यह कहा गया कि पैराबेन्स (parabens),बिस्फेनॉल ए (bisphenol A), धातु और फॉर्मल्डेहाइड (formaldehyde)जैसे कैमिकल जो हेयर स्ट्रेटनर में मौजूद रहते हैं वो गर्भाशय के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं. पिछले शोध ने हेयर स्ट्रेटनर में तथाकथित endocrine disruptive पदार्थों की उपस्थिति के बारे में बताया था. इनमें ओवरिन और ब्रेस्ट कैंसर के बढ़ते जोखिमों के बारे में बात कही गई थी. 

 

Read more!

RECOMMENDED