Health Tips: सर्द हवाओं के कारण होता है सिरदर्द, निजात पाने के लिए करें ये घरेलू उपाय

कई लोगों को सर्द हवाओं के कारण सिरदर्द की समस्या से गुजरना पड़ता है. ये सिरदर्द इतने पीड़ादायक होते हैं कि इन्हें सहन करना काफी मुश्किल होता है. हम यहां पर सिरदर्द से निजात पाने के लिए घरेलू उपाय बता रहे हैं.

how to treat headache in winter
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 16 जनवरी 2023,
  • अपडेटेड 12:45 PM IST
  • सिरदर्द दूर करने के लिए दालचीनी मसाला भी काफी मददगार होता है
  • अधिक तनाव के चलते भी सिरदर्द की समस्या से गुजरना पड़ सकता है

पूरे उत्तर भारत में तेज सर्द हवाओं का चलना जारी है. साथ ही मौसम में लगातार परिवर्तन देखने को मिल रहा है. जिससे कई लोगों को सिरदर्द समेत कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इन सर्द हवाओं के कारण कुछ लोगों को माइग्रेन की समस्या हो सकती है. वहीं सर्दी जुकाम होने के साथ ही साइनस की समस्या भी बढ़ सकती है. जिसके कारण कई लोगों को भयंकर सिरदर्द से गुजरना पड़ता है. हम यहां पर कुछ उपाय बता रहे हैं, जिन्हें आप सर्दियों में होने वाले सिरदर्द से आसानी से निजात पा सकते हैं. 

सिरदर्द के पीछे के कारण
सिरदर्द की समस्या का सामना हमें हर मौसम में करना पड़ता है. सर्दियों में सिरदर्द के पीछे का कारण चलने वाली सर्द हवाओं के कारण हो सकती है. इसके अलावा नींद का पूरा नहीं होना या अधिक तनाव के चलते भी सिरदर्द की समस्या से गुजरना पड़ सकता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक बार-बार होने वाले सिरदर्द और कम तापमान के बीच सीधा संबंध होता है. इससे बचने के लिए हमें अपने आपको अंदर से गर्म रखने की जरूरत होती है. 

सिरदर्द दूर करने के घरेलू उपाय
अदरक
सर्दी के मौसम में सिरदर्द दूर करने के लिए सबसे प्रभावी उपचारों में से एक अदरक का इस्तेमाल करना है. सर्दियों में सिर दर्द कम करने के लिए आप इसका पाउडर या पेस्ट सिर पर लगाने से काफी राहत मिलती है. या फिर आप इसे चाय में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने से आपको सिरदर्द में काफी राहत मिलेगी. 

दालचीनी
सिरदर्द दूर करने के लिए दालचीनी मसाला भी काफी मददगार होता है. जब आपका सिरदर्द करें तो इसके पाउडर का गाढ़ा पेस्ट तैयार करें. फिर इसे माथे पर लगा लें. ऐसा करने से आपको सिरदर्द में काफी राहत मिलेगी. सिरदर्द में इसके पेस्ट को माथे पर करीब 30 मिनट तक लगाकर रखें, फिर नॉर्मल पानी से इसे धो लें. 

लौंग 
लौंग में दर्द निवारक गुण पाए जाते हैं. सिरदर्द में लौंग को आप पहले थोड़ा कुंच लें, फिर इसे रुमाल में डाले और सूंघे. ऐसा करने से सिरदर्द में आपको काफी राहत मिलेगी. इसके अलावा आप दो बूंद लौंग का तेल, नारियल का तेल, समुद्री नमक का पेस्ट बनाएं. फिर इससे अपने सिर की मालिश करने से सिरदर्द से राहत मिलती है. 

कैफीन
अगर आपको सर्दी में सिरदर्द होता है तो ऐसी चीजों का सेवन करें, जिनकी तासीर गर्म होती होती है. सिरदर्द होने पर कॉफी पीने की सलाह दी जाती है. ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि कैफीन का सेवन करने से मस्तिष्क को काफी राहत मिलती है. साथ ही तनाव भी कम करने में मदद मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. GNTTV.COM इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read more!

RECOMMENDED