Health Tips: ज्यादा फल खाने से भी बढ़ सकता है शुगर लेवल, जाने इसे खाने का सबसे अच्छा समय क्या है 

फल हमें ऊर्जा देते हैं. हालांकि, किसी भी चीज को बिना अनुशासन के खाया जाए तो वह नुकसानदायक होती है. फलों को लेकर भी यही कहा जाता है. चलिए जानते हैं फल खाने का सबसे सही टाइम क्या होता है.

Health Tips
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 16 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 11:09 PM IST
  • फल खाने के लिए सबसे अच्छा समय सुबह या फिर भोजन के बीच
  • वजन बढ़ने की संभावना होती है

हम में से ज्यादातर लोग रात में कुछ मीठा खाने के आदि होते हैं. और अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप निस्संदेह फलों की ओर रुख करेंगे. हालांकि, इस बात पर लंबे समय से बहस चल रही है कि रात में फल खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है या नहीं. आयुर्वेद के अनुसार शाम 4 बजे के बाद फल नहीं खाना चाहिए. खैर, ऐसे कई कारण हैं जो इस ओर इशारा करते हैं कि रात में फल खाने से बचना चाहिए  

ब्लड शुगर लेवल 

कई फलों में शुगर की मात्रा अधिक होती है, और रात के खाने से पहले फल खाने से ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा बढ़ सकता है. एक बहुत बड़ी आबादी है जो इस वक्त शुगर की बीमारी से पीड़ित है. इसलिए कहा जाता है कि सोने से ठीक पहले कुछ फलों को खाने से बचना चाहिए. 

फलों के चक्कर में प्रोटीन युक्त खानपान को नकार देते हैं  

जब फलों की बात आती है, तो ज्यादातर लोग सब्जियों और प्रोटीन जैसे दूसरे पूरक आहारों को छोड़ देते हैं. हालांकि, पोषक तत्वों को छोड़ देने से आपके शरीर में कमियां आ सकती हैं. 

आपकी नींद में खलल डल सकता है

रात के खाने के समय, सोने से ठीक पहले फलों का सेवन करने से आप एनर्जेटिक फील कर सकते हैं. हालांकि, यह परेशान करने वाला हो सकता है क्योंकि इसकी वजह से आप गहरी नींद नहीं ले पाएंगे.

दूसरी ओर, नाश्ते में फलों का सेवन करना चाहिए क्योंकि ये शरीर की ऊर्जा स्तर को बढ़ाते हैं और आपको बिना थकान महसूस किए काम करने देते हैं.

वजन बढ़ने की संभावना

फलों में आमतौर पर कैलोरी कम होती है. हालांकि, यदि आप हर दिन एक लिमिट में फल खाते हैं तो इससे दिक्कत नहीं होगी. लेकिन अगर आप बिना  किसी लिमिट के सोने से पहले फल खाते हैं तो ये वजन बढ़ा सकता है.

फल खाने के लिए सबसे अच्छा समय सुबह या फिर भोजन के बीच

फलों को सुबह खाली पेट और भोजन के बीच खाना चाहिए, ये फल खाने का सबसे अच्छा समय होता है. इसके अलावा, आप एक्सरसाइज करने के बाद या पहले भी फल खा सकते हैं. जब आप वर्कआउट करने से पहले फल खाते हैं, तो फलों में मौजूद नॉर्मल शुगर पच जाता है. जब आप वर्कआउट के बाद फल खाते हैं, तो पोषक तत्व जल्दी से शरीर को उस ऊर्जा से भर देते हैं जो वर्कआउट के दौरान लगी थी. तो इसलिए ये बेस्ट समय होता है फल खाने का.
 

 

Read more!

RECOMMENDED