WHO: बचे हुए खाने को कितने तापमान पर गर्म करना सही? Food को Reheat करते हुए ध्यान रखें ये बातें

अगर पकाया हुआ खाना तुरंत नहीं खाया जा सकता है, तो इसे कमरे के तापमान पर खाने की तुलना में दोबारा गर्म करके खाना ज्यादा सुरक्षित तरीका है. कम से कम 75°C (165°F) के तापमान पर दोबारा गर्म करने से स्टोरेज के दौरान पनपे बैक्टीरिया को मारने में मदद मिलती है.

Reheat your food/Unsplash
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 14 जून 2024,
  • अपडेटेड 1:00 PM IST
  • खाने से पहले अपने फूड को दोबारा ठीक से गर्म करें
  • खाने को दोबारा गर्म करते हुए ध्यान रखें ये बातें

WHO ने हाल ही में सुरक्षित भोजन तैयार करने के लिए कुछ गोल्डन रूल बताए हैं. ये गाइडलाइन्स खाने-पीने से होने वाली बीमारियों की संभावनाओं को कम कर सकती हैं, जो दुनिया भर में 600 मिलियन से ज्यादा लोगों को प्रभावित करती हैं.

इसमें सबसे ज्यादा और सबसे जरूरी निर्देश ये है कि खाना बनाने के बाद उसे जल्द से जल्द खा लेना. हालांकि ऐसा करना हमेशा संभव नहीं हो पाता. इसलिए WHO ने फूड को ठीक से रि-हीट यानी दोबारा गर्म करने की सलाह दी है.

अगर पकाया हुआ खाना तुरंत नहीं खाया जा सकता है, तो इसे कमरे के तापमान पर खाने की तुलना में दोबारा गर्म करके खाना ज्यादा सुरक्षित तरीका है. कम से कम 75°C (165°F) के तापमान पर दोबारा गर्म करने से स्टोरेज के दौरान पनपे बैक्टीरिया को मारने में मदद मिलती है. हालांकि इसे जरूरत से ज्यादा गर्म नहीं किया जाना चाहिए. हालांकि खाना एक बार से ज्यादा बार गर्म करना ठीक नहीं है. क्योंकि बार-बार ठंडा करने और दोबारा गर्म करने का चक्र भोजन की गुणवत्ता खराब कर सकता है.

खाने को उच्च तापमान पर दोबारा गर्म करने से भी ये बैक्टीरिया मर जाते हैं, जिससे खाने पीने से होने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है. ये बीमारियां मतली, उल्टी और दस्त जैसे लक्षण पैदा कर सकती हैं. छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं और कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों के लिए विशेष रूप से खतरनाक हो सकती है.

Reheat your food/Unsplash

खाने को दोबारा गर्म करते हुए ध्यान रखें ये बातें

बचा हुआ खाना दोबारा गर्म करने पर सूख सकता है. इसलिए थोड़ा सा शोरबा, पानी या सॉस मिलाने से नमी और स्वाद बनाए रखने में मदद मिल सकती है.

ज्यादा मात्रा में बार-बार गर्म करने से खाने की क्वालिटी खराब हो सकती है. इसलिए जितना खाना हो उतना ही गर्म करें.

बचा हुए खाने से आप कोई नई डिश भी बना सकते हैं. इन्हें स्टर-फ्राई, ऑमलेट या सूप में इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे आपके खाने में जान आ जाएगी.

तैयारी से लेकर खाने तक भोजन का सुरक्षित रख-रखाव जरूरी है. बचे हुए खाने को दोबारा ठीक से गर्म करना खाने से होने वाली बीमारी को रोकने में मददगार है. तो, अगली बार जब आप बचे हुए खाने के उस कंटेनर तक पहुंचें, तो उसे दोबारा गर्म कर लें.

 

Read more!

RECOMMENDED