Heavy Metals Found in Dark Chocolate: डार्क चॉकलेट में पाए जाते हैं Heavy Metals, क्या बंद कर देना चाहिए आपको इसे खाना?

डार्क चॉकलेट में भारी धातुओं की मौजूदगी परेशान करने वाली है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसे पूरी तरह छोड़ने की जरूरत है. इसके बजाय, आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप जिन चॉकलेट को खा रहे हैं उसमें क्या-क्या पड़ा है. 

Heavy Metals Found in Dark Chocolate (Representative Image)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 04 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 11:24 AM IST

कई लोगों को डार्क चॉकलेट काफी पसंद होती है. लेकिन इन लोगों के लिए अब एक नई स्टडी सामने आई है. इसमें पाया गया है कि अमेरिका और यूरोप के कई लोकप्रिय डार्क चॉकलेट ब्रांडों में सीसा (Lead) और कैडमियम (cadmium) जैसी भारी धातुओं (Heavy Metals) डाली जाती हैं. ऐसे में अब इन चॉकलेट्स को लेकर लोगों में चिंता बढ़ गई है. 

ये स्टडी फ्रंटियर्स इन न्यूट्रिशन में पब्लिश की गई है. स्टडी में डार्क चॉकलेट के बारे में कुछ परेशान करने वाली जानकारी सामने आई है. जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने होल फूड्स मार्केट, अमेजन और जीएनसी जैसे प्रमुख स्टोरों से 70 से ज्यादा डार्क चॉकलेट प्रोडक्ट की टेस्टिंग की है. इस शोध में 2014 से 2022 तक के प्रोडक्ट्स को शामिल किया गया. 

इसके परिणाम काफी परेशान करने वाले आए. 43% चॉकलेटों में सीसा का लेवल काफी ज्यादा था. इसके अलावा, 35% चॉकलेट में कैडमियम का लेवल सेफ लिमिट से ऊपर था. बता दें, कैलिफोर्निया में इन दोनों को लेकर एक लिमिट सेट की गई है. लेकिन डार्क चॉकलेट में ये लिमिट से ज्यादा पाए गए हैं.

क्या हैं दिशानिर्देश?
कैलिफोर्निया प्रीपोजिशन 65 केमिकल और हैवी मेटल को लेकर अपने कड़े नियमों के लिए जाना जाता है. इसमें इन केमिकल्स को लेकर लिमिट सेट की गई है. उदाहरण के लिए, सीसे के लिए दिशानिर्देश प्रति दिन 0.5 माइक्रोग्राम है. स्टडी से पता चला कि चॉकलेट के सैंपल में सीसे की मात्रा 0 से 3.316 माइक्रोग्राम प्रति सर्विंग तक थी. कैडमियम का लेवल 0.29 से 14.12 माइक्रोग्राम तक पाया गया है, जबकि इसकी सेफ लिमिट प्रतिदिन 4.1 माइक्रोग्राम निर्धारित की गई है.

चॉकलेट में क्यों होते हैं हैवी मेटल? 
सीसा और कैडमियम जैसी भारी धातु कोको बीन्स के माध्यम से चॉकलेट में जा सकती हैं. कैडमियम कोको के पौधों की मिट्टी से अब्सॉर्ब किया जाता है और उनकी फलियों में जमा हो जाता है. 

वहीं, सीसा चॉकलेट प्रोडक्शन के अलग-अलग चरणों के दौरान शामिल हो जाता है. हालांकि, कैडमियम एक प्राकृतिक रूप से पाई जाने वाली धातु है, लेकिन सिर्फ इसलिए कि यह प्राकृतिक है इसका मतलब यह नहीं है कि यह सुरक्षित है.

हैवी मेटल पहुंचाते हैं शरीर को नुकसान
हैवी मेटल या भारी धातुएं स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं. सीसे बच्चों के लिए विशेष रूप से खतरनाक है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का अनुमान है कि सीसा हर साल बच्चों में बौद्धिक हानि के लगभग 600,000 नए मामलों में योगदान देता है, जिससे लगभग 143,000 मौतें होती हैं.

इतना ही नहीं बल्कि कार्सिनोजेन के रूप में जाना जाने वाला कैडमियम गंभीर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मामलों, फेफड़ों को नुकसान और गुर्दे की बीमारी का कारण बन सकता है. लगातार शरीर में जाने से इससे हड्डियां भी कमजोर हो सकती हैं.

क्या आपको डार्क चॉकलेट खाना बंद कर देना चाहिए?
इन चिंताओं के बावजूद, एक्सपर्ट्स का सुझाव है कि आपको डार्क चॉकलेट से पूरी तरह परहेज करने की जरूरत नहीं है. कभी-कभार छोटी मात्रा में, जैसे कि 1 औंस (28 ग्राम) का सेवन, आपको नुकसान नहीं पहुंचाएगा. लेकिन इसे ज्यादा खाने से बचना चाहिए. 


 

Read more!

RECOMMENDED