Holi Bhaang Hangover: होली पर पी ली है भांग वाली ठंडाई? इन उपायों से पाएं हैंगओवर से छुटकारा

भांग का हैंगओवर, शराब जैसा ही होता है. इसमें ऐसे ही लक्षण महसूस होते हैं जैसे शराब पीने के बाद होती है. जैसे- सिरदर्द, उलटी जैसा होना, डिहाइड्रेशन, थकावट और चक्कर आना शामिल हो सकते हैं.

Thandai (Photo: Unsplash)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 25 मार्च 2024,
  • अपडेटेड 5:23 PM IST
  • शराब जैसा ही होता है भांग का हैंगओवर 
  • एक झपकी ले लें

होली पर भांग काफी लोकप्रिय ड्रिंक है. भांग के पत्तों, बीजों और फूलों से बनी भांग का उपयोग अक्सर भांग लस्सी और भांग ठंडाई जैसे पेय पदार्थों में किया जाता है. हालांकि, कई लोगों को ये बहुत पसंद होती है. लेकिन भांग के ज्यादा सेवन से शराब के जैसा ही हैंगओवर हो सकता है. 

शराब जैसा ही होता है भांग का हैंगओवर 

भांग का हैंगओवर, जिसे अक्सर "भांगओवर" कहा जाता है, शराब जैसा ही होता है. इसमें ऐसे ही लक्षण महसूस होते हैं जैसे शराब पीने के बाद होती है. जैसे- सिरदर्द, उलटी जैसा होना, डिहाइड्रेशन, थकावट और चक्कर आना शामिल हो सकते हैं. इन लक्षणों की गंभीरता अलग-अलग हो सकती है. इसलिए जरूरी है कि इसका हैंगओवर जल्दी उतरे. 

कैसे उतारें भांग का नशा?

भांगओवर को कम करने के लिए आप अलग-अलग उपाय कर सकते हैं- 

1. एक झपकी ले लें: एक छोटी सी झपकी लेकर या शांत वातावरण में आराम करके अपने शरीर को ठीक होने दें. यह भांगओवर से जुड़े सिरदर्द और थकान को कम करने में मदद कर सकता है.

2. नहाएं: ठंडे पानी में नहाएं. नहाने से आप फ्रेश फील करते हैं. साथ ही इससे आपका सिरदर्द कम हो सकता है और आपको थकान से राहत मिल सकती है. 

3. अदरक: अपने एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाने वाला अदरक खराब मन को कम करने और भांगओवर के कारण होने वाली सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. अदरक कैंडी का सेवन करने या अदरक की चाय पीने से राहत मिल सकती है. 

4. टहलने जाएं: ताजी हवा और थोड़ी देर टहलना आपके मूड के लिए अच्छा होता सकता है और इससे आपकी बेचैनी भी कम हो सकती है. यह प्राकृतिक उपचार आपको बेहतर महसूस करने और अधिक तेजी से ठीक होने में मदद कर सकता है.

5. हाइड्रेट: भांग की वजह से डीहाइड्रेशन हो सकता है. ऐसे में खूब सारा पानी पिएं, नारियल पानी या इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर लिक्विड चीजें पीने से आप तेजी से ठीक हो सकते हैं. 

6. बचाव के लिए विटामिन सी: एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में, विटामिन सी इनटॉक्सिसिटी में मदद कर सकती है. संतरे और कीवी जैसे विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन या विटामिन सी की खुराक लेने से आपको हैंगओवर कम हो सकता है. 

7. ऊर्जा के लिए हल्का भोजन: ऊर्जा की पूर्ति करने के लिए हल्का खाना खाएं. हाई कार्बोहाइड्रेट वाले फूड प्रोडक्ट्स आपके मूड और पूरी हेल्थ को बेहतर कर सकते हैं. 

इन उपायों को आप भांग के नशे को उतारने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. याद रखें कि भांग का सेवन जिम्मेदारी से करें और हमेशा अपनी हेल्थ को प्राथमिकता दें.
 

 

Read more!

RECOMMENDED