दिल्ली में की जाएगी दवाओं की होम डिलीवरी, घर बैठे मिलेगा फ्री ऑनलाइन कंसल्टेशन

मंगलवार से शुरू होने वाली इस सर्विस के तहत रक्षा मंत्रालय एक ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श मंच के जरिए स्वास्थ्य सेवाओं की मांग करने वाले और दिल्ली में सेवारत सैन्य कर्मियों के लिए दवाओं की होम डिलीवरी शुरू करेगा.

दिल्ली में हवाओं की होम डिलीवरी
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 31 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 10:35 PM IST
  • दिल्ली में सेवारत सैन्य कर्मियों के लिए दवाओं की होम डिलीवरी करेगा रक्षा मंत्रालय.
  • उपयोगकर्ताओं को टेलीकंसल्टेशन लेने के लिए कुछ भी भुगतान करने की जरूरत नहीं.

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ा. अपने आसपास से लेकर सुदूर इलाकों तक में हमने हॉस्पिटल, बेड, दवाओं और ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए परेशान लोग देखे. हालांकि, इस बार ओमिक्रॉन के खतरे के बीच हालात इतने खराब तो नहीं हुए लेकिन फिर भी अभी कोरोना का खतरा अभी थमा नहीं है. ऐसे में एक नई पहल करते हुए रक्षा मंत्रालय दिल्ली में सेवारत और रिटायर्ड सैन्य कर्मियों के लिए दवाओं की होम डिलीवरी शुरू करेगा. 

मंगलवार से शुरू होने वाली इस सर्विस के तहत रक्षा मंत्रालय एक ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श मंच के जरिए स्वास्थ्य सेवाओं की मांग करने वाले दिग्गजों और दिल्ली में सेवारत सैन्य कर्मियों के लिए दवाओं की होम डिलीवरी शुरू करेगा. इस बारे में बात करते हुए मंत्रालय ने कहा कि सर्विसेज ई-हेल्थ असिस्टेंस एंड टेलीकंसल्टेशन (SeHAT) के तहत दवाओं की होम डिलीवरी दिल्ली छावनी के बेस अस्पताल से शुरू की जाएगी. जिसके बाद इस योजना को भविष्य में ज्यादा से ज्यादा स्टेशनों तक बढ़ाया जाएगा. 

दूरदराज के इलाकों में पहुंचाई जाएगी हेल्थ सर्विस

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यह एक त्रि-सेवा टेलीकंसल्टेशन सेवा है जिसे सभी हकदार सैन्य कर्मियों और उनके परिवारों के लिए डिज़ाइन किया गया है. इसे पिछले साल मई में लॉन्च किया गया था. मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, "यह इनोवेशन का एक बड़ा उदाहरण है, खासकर ऐसे समय में जब देश COVID-19 से लड़ रहा है." अस्पतालों पर बोझ कम करने के अलावा दूरदराज के इलाकों में क्वालिटी हेल्थ सर्विस पहुंचाने के लिए ऑनलाइन आउट पेशेंट प्लेटफॉर्म की शुरुआत की गई है. 

दवाओं की होम डिलीवरी

मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, "स्वास्थ्य सेवा को मरीज के दरवाजे तक पहुंचाने की कोशिश करते हुए रक्षा सचिव अजय कुमार ने सेहत पर परामर्श के लिए मरीजों को दवाओं की होम डिलीवरी या सेल्फ-पिकअप प्रदान करने की अनूठी पहल की है. जिसके तहत दवाओं की होम डिलीवरी या सेल्फ-पिकिंग के इच्छुक व्यक्ति प्लेटफॉर्म पर लॉगइन करते समय अपनी पसंद बता सकते हैं. रक्षा मंत्रालय ने कहा, "शुरुआत में होम डिलीवरी की यह सुविधा 1 फरवरी से बेस अस्पताल, दिल्ली कैंट से शुरू की जाएगी और आने वाले समय में इसे ज्यादा से ज्यादा स्टेशनों तक बढ़ाया जाएगा."

नहीं लिया जाएगा कोई सर्विस चार्ज 

सेहत योजना के तहत चिकित्सा परामर्श वीडियो, ऑडियो और ऑनलाइन चैट के जरिए होता है. इसका उद्देश्य मरीजों को उनके घरों में आराम से गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है. देश में कहीं भी अपने घर से एक मरीज और अस्पताल में एक डॉक्टर के बीच सुरक्षित और वीडियो-आधारित कंसल्टेशन लिया जाता है. इसके जरिए उपयोगकर्ताओं को टेलीकंसल्टेशन लेने के लिए कुछ भी भुगतान करने की जरूरत नहीं है. केवल sehatopd.gov.in पर जाकर या Google Play Store और दूसरे ऐप स्टोर पर मौजूद सेहत ऐप का इस्तेमाल कर सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं. मंत्रालय ने बताया कि इसकी शुरुआत के बाद से, 2000 से ज्यादा  डॉक्टरों की एक मजबूत टीम के साथ सेहत पर 10,000 से ज्यादा सफल टेलीकंसल्टेशन हुए हैं.

 

 

Read more!

RECOMMENDED