सिर दर्द मिनटों में हो जाएगा दूर, आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय

सिर दर्द को भगाने के लिए घरेलू उपाय आजमाएं जा सकते हैं. इससे आपका सिर दर्द भी दूर हो जाएगा और कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा.

सिर दर्द के घरेलू उपाय (प्रतीकात्मक तस्वीर)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 07 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 8:54 PM IST
  • पुदीना के सेवन से सिर दर्द की समस्या दूर होती है.
  • तुलसी और अदरक के इस्तेमाल से भी सिर दर्द से निजात पाई जा सकती है.

 सिर दर्द (headache) एक बहुत ही सामान्य समस्या है जो गाहे-बगाहे हर किसी को परेशान करती रहती है. लेकिन कई बार ये दर्द इतना तेज होता है कि इसे बर्दाश्त कर पाना मुश्किल होता है. वैसे तो बाजार में तरह-तरह की पेन किलर्स मौजूद हैं, जो आपको तुरंत सिर दर्द में आराम दे सकती हैं. लेकिन ज्यादा पेन किलर लेना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में इस असहनीय सिर दर्द को भगाने के लिए घरेलू उपाय आजमाएं जा सकते हैं. इससे आपका सिर दर्द भी दूर हो जाएगा और कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा. यकीन मानिए ये उपाय इतने आसान हैं कि आप इन्हें आसानी से आजमा सकते हैं और सिर दर्द को चुटकियों में दूर भगा सकते हैं. 

गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीएं  

सिर दर्द से तुरंत राहत के लिए एक गिलास गर्म पानी में नींबू का रस डालकर पी लें. इससे आपको सिर दर्द से जल्दी राहत मिलती है. कई बार पेट में गैस बनने से भी सिर दर्द होने लगता है. उस स्थिति में भी यह घरेलू उपाय बेहद ही कारगर माना गया है. 

तुलसी और अदरक का रस पीएं 

तुलसी और अदरक के इस्तेमाल से भी सिर दर्द से निजात पाई जा सकती है. इसके लिए तुलसी की पत्तियों का रस और अदरक का रस निकालकर मिला लें. इसके बाद इसे माथे पर लगाएं. इस रस को सिर दर्द से परेशान व्यक्ति को पिलाया भी जा सकता है. इससे सिर दर्द में काफी आराम मिलता है. 

लौंग से दूर होगा सिर दर्द 

तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म कर लीजिए. इन गर्म लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध लें. थोड़ी-थोड़ी देर में इस पोटली को सूंघते रहें. सिर का दर्द धीरे धीरे कम हो जाएगा. सिर दर्द को दूर करने के लिए लौंग के तेल से माथे की मालिश करने से भी कुछ ही मिनटों में आराम मिल जाएगा. 

गर्म पानी से नहाएं 

 ये सिर दर्द दूर करने का एक प्रभावी तरीका है. अपने सिर को गुनगुने पानी से धो लें और अपनी गर्दन और पीठ पर गर्म पानी डालें. ये मांसपेशियों के तनाव को कम करेगा और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करेगा.

पुदीना का इस्तेमाल 

पुदीना के सेवन से सिर दर्द की समस्या दूर होती है. सिर दर्द को दूर करने के लिए पुदीना का  रस निकाल लें, फिर उसे सिर पर लगाएं. थोड़ी ही देर में सिर दर्द से आपको आराम मिलेगा वहीं सिर को ठंडक भी मिलेगी. 

डिस्क्लेमर: खबर में दिए गए सुझाव जानकारी के लिए है. इसको मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर ना लें. बीमारी की हालत में डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read more!

RECOMMENDED