सर्दियों में डैंड्रफ से हैं परेशान? आजमाएं ये घरेलू उपाय, म‍िलेगी न‍िजात

डैंड्रफ होने की वजह से बाल झड़ने या टूटने लगते हैं. वैसे तो बालों को अच्छी तरह शैम्पू करने से डैंड्रफ की समस्या कम होती है. लेक‍िन शैम्पू में मौजूद केम‍िकल बालों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं.

home remedies for dandruff
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 11:11 AM IST
  • डैंड्रफ की समस्या का मुख्य कारण बालों के नीचे की ड्राई स्किन होती है
  • कैस्टर ऑयल डैंड्रफ की समस्या दूर करने में काफी कारगर होता है

सर्दियों में डैंड्रफ यानी रूसी (Dandruff) की समस्या होना आम बात है. कई बार यह समस्या इतनी बढ़ जाती है कि कई तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बाद भी यह ठीक नहीं होती है. डैंड्रफ होने की वजह से बाल झड़ने या टूटने लगते हैं. वैसे तो बालों को अच्छी तरह शैम्पू करने से डैंड्रफ की समस्या कम होती है. लेक‍िन शैम्पू में मौजूद केम‍िकल बालों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. ऐसे में हम यहां कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे (home remedies for dandruff) बता रहे हैं ज‍िन्हें आजमाकर आप डैंड्रफ की समस्या से काफी हद तक न‍िजात पा सकते हैं...

कैस्टर ऑयल 

कैस्टर ऑयल डैंड्रफ की समस्या दूर करने में काफी कारगर होता है. कैस्टर ऑयल को अरंडी तेल के नाम से भी जाना जाता है. सर्दियों में अरंडी के तेल की मालिश करके डैंड्रफ की समस्या को दूर किया जा सकता है.

इस तरह करें इस्तेमाल

इसे बनाने के लिए सबसे पहले दो चम्मच अरंडी का तेल लें और उसमें 3 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. साथ ही टी ट्री ऑयल भी डालें. फिर इसे मिलाकर पूरे बालों में लगाएं और 40 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें. दो बार इस्तेमाल करने के बाद डैंड्रफ में कमी देखेंगे.

दही

दही दरअसल प्रोटीन और लैक्टोज का अच्छा स्रोत है. दही को बालों में लगाने पर न सिर्फ बालों को गहराई से पोषण म‍िलता है बल्कि इसे डैंड्रफ से बचाने में भी मदद करता है. डैंड्रफ की समस्या का मुख्य कारण बालों के नीचे की ड्राई स्किन होती है. ऐसे में दही स्कैल्प को इतना पोषण देती है कि ड्राई स्किन की समस्या लगभग खत्म ही हो जाती है.

ऐसे करें इस्तेमाल

पुराने और खट्टे दही या मट्ठे को अपने पूरे सिर पर लगाएं. इसके बाद कम से कम 10 मिनट तक लगाकर रखें. बेहतर होगा कि कम से कम 30 मिनट तक लगाएं. इसके बाद सिर को पानी से धो लें.

मेंहदी

मेहंदी को चाय पत्ती और नींबू में म‍िलाकर इस्तेमाल करने से डैंड्रफ की समस्या दूर की जा सकती है. इसके ल‍िए एक टेबल स्पून चाय की पत्ती को डेढ़ कप पानी में उबाल लें. जब पानी एक कप बच जाए तो इसे छान लें. इसी पानी में मेंहदी पाउडर और दो चम्मच नींबू का जूस मिला लें और इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें. अब इसी पेस्ट को अपने सिर और बालों में लगाएं. इसे कम से कम 10 मिनट या फिर पूरी रात के लिए लगा रहने दें. सुबह इस पेस्ट को अच्छे से धोकर निकाल दें.

नारियल तेल

नारियल तेल और नींबू का म‍िश्रण भी डैंड्रफ पर कारगर साब‍ित होता है. दरअसल, नारियल के तेल में लॉरिक एसिड पाया जाता है जो बालों के रेशों के सहारे स्कैल्प के नीचे जाकर बालों की जड़ों तक पोषण देता है. चूंक‍ि, नींबू स्कैल्प के पीएच लेवल को मेंटेन करने में मदद करता है. नींबू के इस्तेमाल से स्कैल्प पर जमा एक्स्ट्रा सीबम भी हटाया जा सकता है.

इसके ल‍िए पहले नार‍ियल तेज को गर्म कर लें. गुनगुने नारियल तेल में बराबर मात्रा में नींबू का जूस मिला लें. इस मिश्रण को अच्छे से बालों की जड़ों में लगा लें. 10 मिनट या पूरी रात लगाकर रखें और सुबह अच्छी तरह से बालों को धो लें.

नीम के पत्ते

नीम नेचुरल एंटीसेप्टिक होता है. बालों की समस्या से निपटने के लिए भी इसका इस्तेमाल होता रहा है. डैंड्रफ की समस्या होने पर नीम की पत्तियों को पानी में डालकर उबाल लें. बाद में पत्तियों को पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसे पेस्ट को 10 मिनट तक सिर पर लगाकर रखें. बाद में पानी से सिर को धो लें. 

बेकिंग सोडा

बालों से डैंड्रफ हटाने का एक समाधान बेक‍िंग सोडा भी है. इसके ल‍िए पहले सिर को धो लें. इसके बाद एक टेबल स्पून बेकिंग सोडा को पूरे सिर पर अच्छी तरह से मलें. इसे एक मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में सिर को अच्छे से धो लें.

 

Read more!

RECOMMENDED