पीलिया को ठीक करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द होगा आराम

Home Remedies For Jaundice: पीलिया के कुछ आम लक्षणों में उल्टी, जी मिचलाना, भूख न लगना, बुखार, पेट में दर्द और सिर दर्द, पैरों और पेट में सूजन और कमजोरी आम है. वैसे तो पीलिया के लिए डॉक्टरों का परामर्श लेना बेहद जरूरी है, पर उसके साथ-साथ घरेलू नुस्खे भी आजमाए जा सकते हैं.

पीलिया को ठीक करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द होगा आराम
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 11:01 AM IST
  • अदरक में काफी अच्छे एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं
  • पीलिया ठीक करने के लिए रोजाना एक कटोरी दही लें

Effective Home Remedies For Jaundice: बदलते मौसम के साथ पीलिया की समस्या काफी आम है. जैसे-जैसे मौसम बदल रहा है, वैसै-वैसे लोगों में ये समस्या बढ़ रही है. पीलिया (jaundice) तब होता है जब खून में बिलीरुबिन का स्तर बढ़ जाता है. इससे आंखों और त्वचा में पीलापन आ जाता है. ये बीमारी नवजात शिशुओं में काफी सामान्य है, और ये जल्दी ही ठीक हो जाती है. 
पीलिया (symptoms of jaundice) के कुछ आम लक्षणों में उल्टी, जी मिचलाना, भूख न लगना, बुखार, पेट में दर्द और सिर दर्द, पैरों और पेट में सूजन और कमजोरी आम है. वैसे तो पीलिया के लिए डॉक्टरों का परामर्श लेना बेहद जरूरी है, पर उसके साथ-साथ घरेलू नुस्खे भी आजमाए जा सकते हैं. तो चलिए आज आपको पीलिया ठीक करने वाले कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं. 

प्राकृतिक धूप
जब कभी नवजात शिशुओं में पीलिया (jaundice in newborn baby) के लक्षण दिखते हैं, तो अक्सर डॉक्टर उन्हें फोटोथेरेपी की सलाह देते है. दरअसल डॉक्टरों की सलाह है कि बच्चे को ज्यादा से ज्यादा समय धूप में बैठाने से उनमें विटामिन डी की कमी पूरी होती है.

गन्ने का रस
गन्ने का रस लीवर को मजबूत करने में मदद करता है और इसके बेहतर काम करने में मदद करता है. जितने दिन आपको पीलिया हो, तब तक रोजाना एक गिलास गन्ने का जूस रस जरूर पिएं.

बकरी का दूध
गाय की तरह ही बकरी का दूध भी पोषक तत्वों के लिए काफी असरदार होता है. इसके साथ ही से काफी आसानी से पच भी जाता है. बकरी के दूध में उपयोगी एंटीबॉडी भी होते हैं, जो पीलिया को ठीक करने में मदद करते हैं.

हरे अंगूर का रस
हरे अंगूर का रस लीवर की बेहतर फंक्शनिंग में मदद करता है. यह सीरम बिलीरुबिन के स्तर को संतुलित करता है और पीलिया को ठीक करता है.

अदरक
अदरक में काफी अच्छे एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. यह हाइपोलिपिडेमिक भी है इसलिए यह लीवर बेहतर फंक्शनिंग में मदद करता है. बेहतर परिणामों के लिए अदरक को चाय की तरह लें. 

लहसुन
लहसुन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है. यह लीवर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है और पीलिया को भी जल्द से जल्द ठीक करता है. 

नींबू
नींबू का रस बाइल डक्ट को खोलने में मदद करता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. साथ ही, यह इम्यूनिटी को बढ़ाता है और लीवर को और नुकसान होने से रोकता है.

दही
दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. यह सीरम बिलीरुबिन के स्तर को कम करता है और हानिकारक बैक्टीरिया से बचाव करता है. पीलिया ठीक करने के लिए रोजाना एक कटोरी दही का सेवन करें.

टमाटर
टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है. यह लीवर को डिटॉक्सिफाई करने और पीलिया को ठीक करने में मदद करता है. उबले हुए टमाटर का जूस बनाकर रोजाना एक गिलास पीने से पीलिया जल्द ठीक हो जाएगा. 

अमला
आंवला विटामिन सी और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो पीलिया से लड़ने में मदद करता है. यह लीवर की फंक्शनिंग में सुधार करता है और सीरम बिलीरुबिन के स्तर को संतुलित करता है. आंवले को उबालकर पेस्ट बना लें और इसमें पानी और शहद मिलाकर रोजाना सेवन करें.

तुलसी
तुलसी लीवर के लिए एकदम सही है क्योंकि इसमें हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं. यह इम्यूनिटी में सुधार करता है और संक्रमण से लड़ता है. तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर रोजाना इसका सेवन करें.

पपीते के पत्ते
पपीते के पत्ते पपैन एंजाइम से भरपूर होते हैं जो पाचन का समर्थन करते हैं और लीवर के फंक्शन में सुधार करते हैं. रोजाना एक चम्मच पपीते के पत्तों को पीसकर रस निकालकर उसका सेवन करें.

कोई भी घरेलू उपाय इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. नियमित दवाओं और घरेलू उपचारों से आप पीलिया से जल्द से जल्द ठीक हो जाएंगे.

 

Read more!

RECOMMENDED