home remedies for migraine :माइग्रेन के दर्द में तुरंत राहत पहुंचाते हैं ये घरेलू इलाज

अक्सर हम सिर दर्द जैसी समस्या को इग्नोर कर देती हैं. लेकिन एक समय बाद ये छोटी सी समस्या कब बड़ी बन जाती हैं, पता नही चलता. हर बीमारी के लिए हम पहले एलोपैथी और होम्योपैथी की ओर जाते हैं, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के दौरान आयुर्वेदिक चिकित्सा को भी लोगों ने महत्व देना शुरू कर दिया है.

माइग्रेन के दर्द का उपचार भी है आपकी रसोई में
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 10:56 PM IST
  • आज कल माइग्रेन एक आम समस्या है
  • कोरोना काल के दौरान ये समस्या और बढ़ी है

सर दर्द होना एक आम परेशानी है, लेकिन कोरोना वायरस के कहर के बाद लोगों में सर की समस्या बढ़ी है. इसकी कई वजहें है, जैसे लंबे समय से घर में बंद रहना, काम का प्रेशर, लगातार निगेटिव खबरें, आस-पास का माहौल निगेटिव होना वगैरह, कई बार तो सर का दर्द इतना बढ़ जाता है कि इसे बर्दाशत करना मुश्किल हो जाता है. आईये समझते हैं हल्के सर दर्द को, और सर दर्द के पीछे होने वाली वजहों को. 

क्या होता है माइग्रेन ?

माइग्रेन सिरदर्द की समस्या का ही एक प्रकार है.  जो सर के आधे हिस्से में होता है. यह मस्तिष्क में तंत्रिका तंत्र के विकास कारण उत्पन्न होता है.  कई बार यह दर्द इतना तेज होता है कि सहनशक्ति से बाहर हो जाता है.  माइग्रेन की समस्या होने पर जी मचलाना, उल्टियां होना, ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता बढ़ जाना जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं. 

क्यों उठता है माइग्रेन का दर्द?

आयुर्वेद के मुताबिक  हमारे खान-पान और जीवनशैली में बदलाव की वजह से जब वात,पित्त और कफ दोषों में बदलाव होता है, तो अलग-अलग तरह के कारणों के साथ बीमारियां होने लगती हैं. 

अक्सर हम  सिर दर्द जैसी समस्या को इग्नोर कर देते हैं.  लेकिन एक समय बाद ये छोटी सी समस्या कब बड़ी बन जाती हैं, पता नही चलता. हर बीमारी के लिए हम पहले एलोपैथी और होम्योपैथी की ओर जाते हैं, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के दौरान आयुर्वेदिक चिकित्सा को भी लोगों ने महत्व देना शुरू कर दिया है. 

 लौंग का पाउडर

अगर आपको अचानक बहुत तेज दर्द उठ जाता है, तो लौंग का पाउडर आपके लिए बहुत फायदेमंद है. आपको बस लौंग के पाउडर में नमक शामिल कर, दूध के साथ उसका सेवन करना है. यह आपको इंस्टेंट राहत देने में मदद करेगा. 

अदरक

अदरक एक आयुर्वेदिक औषधि है। माइग्रेन के दर्द में आपको तुरंत राहत देने में काम आती है.  आपको अदरक के रस का सेवन करना है. आप चाहें तो अदरक के रस में शहद मिला कर भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं.  अदरक का किसी भी रूप में सेवन करने से फायदा मिलता है. 

दालचीनी

माइग्रेन के दर्द में इसका सेवन फायदेमंद है.  लेकिन कई लोग दालचीनी को दर्द के दौरान खाने की गलती करते हैं. असल में दालचीनी को पानी के साथ पीसकर आधे घंटे तक माथे पर लगाकर रखने से दर्द में आराम मिलता है. 

गर्म तेल की मालिश

सरसों या नारियल के तेल को गर्म कर सर की मसाज करना माइग्रेन के दर्द में बहुत फायदेमंद है. सर के आलावा आप अपने पैरों-हाथों और कंधे पर भी मालिश करवाएं. यह तनाव कम करने और माइग्रेन की समस्या को जल्द से जल्द ठीक करने में फायदेमंद घरेलू उपचार है. 

बर्फ की सिकाई

माइग्रेन होने के पीछे असल में क्या बचा है इस बारे में आज तक पता नहीं चल पाया है.  हालांकि कई बार यह तनाव के कारण होता है. अगर आपको काफी तेज दर्द है तो आप बर्फ की सिकाई कर सकती हैं.  ऐसे में हीटिंग पैड के इस्तेमाल से काफी हद तक राहत मिलती है. 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है. गुड न्यूज टुडे किसी तरह की कोई पुष्टी नहीं करता.  इनके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें. 

 

Read more!

RECOMMENDED