संभल कर करें Cleaning Products का इस्तेमाल, इसमें मौजूद कैमिकल से हो सकता है कैंसर और हार्ट डिजीज का खतरा

कुछ रिपोर्ट्स में ये सामने आया है कि इन Household Cleaning Products के इस्तेमाल से कैंसर और हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ता है. ये रिपोर्ट जर्नल केमोस्फीयर में प्रकाशित हुई है. रिसर्च के मुताबिक ये क्लीनिंग प्रोडक्ट सफाई के दौरान कार्बनिक यौगिक (वीओसी) छोड़ते हैं और वीओसी एक्सपोज़र फेफड़ों के कैंसर और हृदय रोग जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा है.

house cleaning
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 सितंबर 2023,
  • अपडेटेड 3:07 PM IST
  • ये रिपोर्ट जर्नल केमोस्फीयर में प्रकाशित हुई है.
  • हेल्थ के लिए ठीक नहीं हैं वीओसी

हम में से कई लोग घरों की सफाई के लिए अलग-अलग क्लीनिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. कुछ रिपोर्ट्स में ये सामने आया है कि इन Household Cleaning Products के इस्तेमाल से कैंसर और हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ता है. ये रिपोर्ट जर्नल केमोस्फीयर में प्रकाशित हुई है. रिसर्च के मुताबिक ये क्लीनिंग प्रोडक्ट सफाई के दौरान कार्बनिक यौगिक (वीओसी) छोड़ते हैं और वीओसी एक्सपोज़र फेफड़ों के कैंसर और हृदय रोग जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा है.

हजारों की संख्या में वीओसी छोड़ते हैं क्लीनिंग प्रोडक्ट
घर की सफाई के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट जैसे एयर फ्रेशनर, टाइल और फ्लोर क्लीनर और ग्लास क्लीनर सफाई के दौरान हजारों की संख्या में volatile organic compounds छोड़ते हैं. हालांकि, कुछ प्रोडक्ट्स में वीओसी का स्तर दूसरों की तुलना में कम रहता है. ग्रीन क्लीनिंग प्रोडक्ट्स में बाकियों की तुलना में कम वीओसी होता है.

हेल्थ के लिए ठीक नहीं हैं वीओसी
यूनाइटेड स्टेट्स एनवायरनमेंटल प्रोटेक्शन एजेंसी (ईपीए) के अनुसार, वीओसी उच्च वाष्प दबाव और कम पानी में घुलने वाले रासायनिक यौगिक हैं, और इसी वजह से ये आसानी से हवा में फैलते हैं. वीओसी लंबे समय तक हवा में रह सकते हैं. हाई लेवल के वीओसी वाले सफाई उत्पाद स्वास्थ्य जोखिम बढ़ा सकते हैं. वीओसी के साथ लंबे समय तक संपर्क में रहना खराब हेल्थ से जुड़ा हो सकता है जिसमें फेफड़ों के कैंसर का खतरा और दिल की बीमारी की संभावना भी शामिल है. जोखिम को कम करने के लिए "कम वीओसी" या "वीओसी-फ्री" प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना बेहतर हो सकता है.

कैसे की गई रिसर्च
इस रिसर्च के लिए वैज्ञानिकों ने 30 क्लीनिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जो ऑनलाइन खरीदे गए थे. इनमें से 16 पारंपरिक क्लीनिंग प्रोडक्ट थे, 9 ग्रीन प्रोडक्ट थे लेकिन इनमें फ्रेगरेंस मौजूद थी और 7 ग्रीन और सुगंध रहित थे. ये वो प्रोडक्ट थे जिसका इस्तेमाल लोग सफाई के लिए ज्यादा से ज्यादा करते हैं. वैज्ञानिकों ने इस रिसर्च में पाया कि ग्रीन और सुगंध रहित सफाई उत्पाद कम वीओसी प्रोड्यूस करते हैं. कम वीओसी प्रोड्यूस करने वाले क्लीनिंग प्रोडक्ट कुछ हद तक सुरक्षित हैं.

इसके अलावा किसी भी प्रो़डक्ट पर मौजूद निर्देशों को ध्यान से पढ़ें ताकि आप प्रोडक्ट का उपयोग सुरक्षित और प्रभावी तरीके से कर सकें.

 

Read more!

RECOMMENDED