तेजी से वजन घटाना और चर्बी कम करना चाहते हैं? तो अपनाएं ये आसान टिप्स, जल्द दिखेगा असर

मोटापा और पेट की अधिक चर्बी किसी अभिशाप से कम नहीं है. ये कई तरह ही बीमारियों को जन्म देती है. स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आप इस पर तुरंत ध्यान दें और कुछ आसान टिप्स अपनाकर इसे कम करें. हो सकता है कि शुरुआती दिनों में आपको थोड़ी दिक्कत हो लेकिन आगे के लिए यह काफी अच्छा रहेगा.

कुछ आसान टिप्स अपनाकर आप अपना वजन तेजी से कम कर सकते हैं
आशुतोष रंजन
  • नई दिल्ली,
  • 30 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 1:09 PM IST
  • सुबह उठकर एक से दो गिलास पानी पीने की आदत डालें
  • योग-प्राणायाम को डेली रूटीन में शामिल करें
  • अपने खाने में सलाद की मात्रा को बढ़ाएं

अगर आप तेजी से वजन घटाना और पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो ये आपके लिए बड़ी काम की खबर है. मोटापा और पेट की अधिक चर्बी किसी अभिशाप से कम नहीं है. ये कई तरह ही बीमारियों को जन्म देती है. मोटापा की समस्या से जूझ रहे ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि बाद में वजन कम कर लेंगे लेकिन यह बढ़ता ही जाता है और एक दिन बड़ी परेशानी का सबब बन जाता है. खासकर ठंड का मौसम जिसके बारे में यह कहा जाता है कि ये तो खाने पीने का मौसम है. इस मौसम में आपका वजन भी तेजी से बढ़ जाता है. ठंड की वजह से आलस आती है और बिस्तर पर पड़े-पड़े आपका वजन तेजी से बढ़ जाता है. आलस की वजह से आप वर्कआउट भी नहीं कर पाते. ऐसे कुछ आसान टिप्स हैं जिसे अपनाकर आप अपना वजन तेजी से कम कर सकते हैं.

पानी पीने का रखें खास ध्यान
सुबह उठकर पानी पीने की आदत डालें. सुबह खाली पेट कम से कम दो गिलास पानी पीएं. नॉर्मल पानी की जगह गर्म पानी ज्यादा फायदेमंद होगा. साथ ही अगर आंवले का जूस भी लेते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी काफी अच्छा होगा. गर्म पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा और आप जो खाएंगे वो आसानी से पच सकेगा. ध्यान रखें आप जब भी नाश्ता या खाना खाएं, उसके कम से कम आधे घंटे तक पानी नहीं पीएं. हां, खाने से आधे घंटे पहले पानी पी सकते हैं. इससे आपका भोजन कम करने का मन करेगा जो आपके मोटापा कम करने के लिए काफी फायदेमंद होगा. दिन भर में करीब तीन से चार लीटर पानी जरूर पीएं.

सलाद की मात्रा बढ़ाएं, ग्रीन टी पीएं
अपने खाने में सलाद की मात्रा बढ़ाएं. इससे आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और इससे वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलेगी. अगर आपको चाय या कॉफी पीने की आदत है तो इसे कम कर दें. यह आपके लिए काफी अच्छा रहेगा. इसकी जगह ग्रीन टी की आदत डालें. सुबह ग्रीन टी पीने से आपको काफी फायदा होगा. ग्रीन टी वजन कम करने में मदद करती है.

ऑयली फूड से तुरंत बना लें दूरी
खाना या नाश्ता करने के दौरान मोबाइल या टीवी से दूरी बना लें. ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान आपका ध्यान टीवी या मोबाइल पर ज्यादा और खाने पर कम होता है. इसकी वजह से कई बार आप ज्यादा भोजन कर लेते हैं जिससे वजन बढ़ना लाजमी है. जब आपने वजन घटाने का सोच लिया है तो यह तय कर लें कि तैलीय पदार्थ नहीं खाएंगे या बिल्कुल कम कर देंगे. सबसे ज्यादा वजन ऑयली फूड और फास्ट फूड से ही बढ़ता है. आइसक्रीम या सॉफ्ट ड्रिंक से बिल्कुल दूरी बना लें.

योग-प्राणायाम को डेली रूटीन में शामिल करें
डेली रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करें. योग और प्राणायाम आपको वजन कम करने में सबसे अधिक सहायक होगा. आप जितना ज्यादा पसीना बहाएंगे उतनी तेजी से आपका वजन कम होगा. अगर आपके पास समय कम है तो कम से कम आधे घंटे तेजी से चलें. लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें. थोड़ी जाने के लिए बाइक या कार की जगह साइकिल का इस्तेमाल करें या फिर पैदल जाएं. इस तरह की छोटी-छोटी बदलाव का भी बहुत असर होता है. अगर आपने इन सारी बातों को फॉलो किया तो जल्द ही आपको इसका असर दिखेगा और कम समय में ही वेट लूज कर पाएंगे.

Read more!

RECOMMENDED