Mangoes Consumption: सेहत के लिए क्यों नुकसानदायक हो सकता है अधिक आम का सेवन...एक दिन में कितने आम खाने चाहिए, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

अगर आम गलत तरीके से खाया जाए तो यह हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आम का अधिक सेवन किया जाए तो यह सूजन, दस्त, पेट में दर्द, अल्सर और अपच का कारण बन सकता है.

Mango
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 16 मई 2023,
  • अपडेटेड 2:09 PM IST

आम का मौसम आ गया है. हर साल कई सारे लोग गर्मियों का सिर्फ इसलिए भी इंतजार करते हैं क्योंकि इस सीजन में उन्हें जूसी और गूदेदार आम खाने को मिलेगा. आम का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है चाहें वो स्मूदी के तौर पर हो, मिठाई के तौर पर हो या फिर किसी शेक की तरह. 

देश के विभिन्न भागों में उत्पादित आम की प्रत्येक किस्म का अपना अलग स्वाद होता है. वे न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि आवश्यक विटामिन और खनिज, और एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं जो शरीर को हाइड्रेट करते हैं और गर्म महीनों के दौरान बीमारियों से बचाते हैं. लेकिन जितना हम इस अद्भुत फल से प्यार करते हैं, उससे कहीं ज्यादा अगर ये गलत तरीके से खाया जाए तो यह हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. यहां तक ​​कि इससे पेट में संक्रमण भी हो सकता है. डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आम का अधिक सेवन किया जाए तो यह सूजन, दस्त, पेट में दर्द, अल्सर और अपच का कारण बन सकता है.

पानी में भिगोने के बाद खाएं
एस्टर सीएमआई अस्पताल, बेंगलुरु के क्लिनिकल न्यूट्रिशन डायटेटिक्स विभाग के प्रमुख डॉ एडविना राज ने इंडिया टुडे के हवाले से कहा, "आम फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं जो शरीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. वे स्वस्थ होते हैं लेकिन कीटनाशकों के उपयोग और कृत्रिम पकने की प्रक्रिया के कारण, उन्हें केवल 2 घंटे से कम समय के लिए पानी में भिगोने के बाद ही सेवन करना चाहिए. आमों को अच्छी तरह से धो लें और फिर खाएं." जबकि आम बहुत सारे पोषक तत्वों और आवश्यक विटामिन से भरे होते हैं, उनमें फ्रुक्टोज नामक कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं.

बढ़ा देता है शुगर लेवल
डॉ एडविना राज ने कहा, "समस्या यह है कि आम का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं किया जाता है. इससे स्वास्थ्य पर असर पड़ता है. कई लोगों को आम से एलर्जी होती है, यही कारण है कि उनके गले में सूजन हो जाती है. ऐसा नहीं है कि हर कोई इसे ठीक से पचा सकता है." इसके अलावा, आमों के कृत्रिम पकने और कीटनाशकों के उपयोग से रक्त शर्करा के स्तर और ट्राइग्लिसराइड के स्तर का असंतुलन हो सकता है. इस मामले में, आम सेहतमंद होते हैं लेकिन इनका सेवन कम मात्रा में किया जाना चाहिए.

एक दिन में कितने आम खा सकते हैं?
एक समय में एक पूरा आम खाने के बजाय आधा आम लेना और इसे दो भागों में विभाजित करना और फिर इसे दिन में दो बार खाना बेहतर होता है. चूंकि यह फ्रुक्टोज से भरपूर होता है, यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है. आहार के दृष्टिकोण से, यदि आपने बहुत अधिक आमों का सेवन किया है और आपको कोई रिएक्शन हो गया, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें. अधिक प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थ जैसे दही, छाछ लें और खूब पानी पिएं. दस्त और पेट के संक्रमण को कम करने के लिए ओआरएस और उच्च फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों और फलों का सेवन करना चाहिए.

 

Read more!

RECOMMENDED