Drinking Water: आपको हर दिन पीना चाहिए कितना पानी? इस सिंपल फॉर्मूला से करें कैलक्यूलेट

अक्सर लोगों को पानी कम पीने के कारण बहुत सी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं ताकि आपकी सेहत अच्छी रहे और खासकर गर्मियों में पानी के इनटेक का ध्यान रखना चाहिए.

Representative Image
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 मई 2024,
  • अपडेटेड 2:21 PM IST

चिलचिलाती गर्मियों में पेट से संबंधित कई समस्याएं, अपच और कब्ज जैसी समस्याएं हो जाती हैं और पर्याप्त पानी पीने से इन समस्याओं को दूर रखने में मदद मिलती है. इन स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए हमें रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. पूरे दिन पर्याप्त पानी पीने से हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, डिहाइड्रेशन कम होता है, जॉइन्ट्स के काम को बढ़ावा मिलता है और शरीर के तापमान को भी नियंत्रित किया जाता है.

पानी के सेवन को लेकर हमेशा बहुत बहस होती रही है, खासकर गर्मी के मौसम में. जहां कुछ विशेषज्ञ हर दिन कम से कम दो लीटर पानी पीने का सुझाव देते हैं, वहीं कई लोगों का दावा है कि यह एक मिथक है. हालांकि, कुछ लोग पानी के इनटेक के लिए एक फॉर्मुला भी बताते हैं. जिसके जरिए आप जान सकते हैं कि आपको दिन में कितना पानी पीना चाहिए. 

स्टेप 1: अपना वजन करें 
आपको बता दें कि हर किसी को अपने वजन के हिसाब से पानी का इनटेक करना होता है. जैसे 50 किलोग्राम के व्यक्ति को 90 किलोग्राम के व्यक्ति जितनी पानी की जरूरत नहीं होती है. इसलिए सबसे पहले अपना वजन करें कि आपको वजन कितने किलोग्राम है. 

स्टेप 2: अपना वजन 0.035 से मल्टीप्लाई करें
अपने डेली पानी के इनटेक की सही कैलक्यूलेशन के लिए, अपना वजन 0.035 से गुणा करें. उदाहरण के लिए, यदि आपका वजन 60 किलोग्राम है, तो इसे 0.035 से गुणा करें. इस मामले में परिणाम, 2.1 लीटर या 2100 मिलीलीटर, पानी की उचित मात्रा होगी जो आपको हर दिन पीना चाहिए. 

स्टेप 3: अपने एक्टिविटी लेवल को ट्रैक करें
एक दिन में आपके पानी की खपत को तय करने का एक अन्य कारक अपने एक्टिविटी लेवल पर नज़र रखना है. अपनी दिनचर्या में किसी भी फिजिकल एक्टिविटी में शामिल लोगों को ज्यादा पानी पीना चाहिए. वर्कआउट से पसीना निकलता है, जिससे आपके शरीर से काफी मात्रा में पानी बाहर निकल जाता है. व्यायाम या फिजिकल एक्टिविटी के हर घंटे के लिए, अपने इनटेक में 500 मिलीलीटर पानी शामिल करें. उदाहरण के लिए, 60 किलोग्राम वजन वाले व्यक्ति को, जो हर दिन एक घंटे की फिजिकल एक्टिविटी करते हैं, उन्हें दिन में 2600 मिलीलीटर पानी पीना चाहिए. 

इस तरह से करें पानी की आपूर्ति 
अपनी जरूरत के हिसाब से दिनभर में पानी के इनटेक को पूरा करने के लिए आप सिर्फ पानी नहीं बल्कि फल-सब्जी और अन्य चीजों को डाइट में शामिल करें. तरबूज, संतरा, अनानास और स्ट्रॉबेरी जैसे हाइड्रेटिंग फलों के साथ-साथ खीरे और तोरी जैसी सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें, क्योंकि इनमें पानी की मात्रा भरपूर होती है और ये हाइड्रेशन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. अपनी दैनिक दिनचर्या में सभी पांच आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स युक्त एक इलेक्ट्रोलाइट बेव्रेज शामिल करें. 

 

Read more!

RECOMMENDED