Prevent Heart Disease: दिल की बीमारी से रहना है कोसों दूर, इन पांच आदतों को करें फॉलो

लोगों में दिल की बिमारी का खतरा बढ़ता ही जा रहा है. वहीं इससे सालभर में कई लोगों की मौत भी हो जाती है. दिल की बिमारी मौत का एक प्रमुख कारक भी है. हम यहां बता रहे हैं कि आप दिल के बिमारी से कोसो दूर कैसे रह सकते हैं. इसके साथ ही अपने हार्ट को हमेशा स्वस्थ्य भी कैसे रख सकते हैं.

Prevent Heart Disease
मृत्युंजय चौधरी
  • नई दिल्ली,
  • 08 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 7:19 PM IST
  • दिल को स्वस्थ रखने के लिए छोड़ दें स्मोकिंग
  • हार्ट को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए रोजाना करें व्यायाम

बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोगों में दिल की बिमारी का खतरा बढ़ गया है. वहीं इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में कई लोग अपने सेहत पर अधिक ध्यान नहीं देते हैं. जिसके चलते भी उन्हें दिल की बिमारी होने का खतरा बना रहता है. दिल की बिमारी के चलते साल में कई लोगों की मौत हो जाती है. दिल की बिमारी मौत का एक प्रमुख कारक भी है. दिल की बिमारी के कुछ कारक है जिसे बदला नहीं जा सकता है, जैसे-  पारिवारिक इतिहास, लिंग या उम्र. ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं. जिनके बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं. 

धुम्रपान और तम्बाकू से करें परहेज: अगर आप अपने दिल को सेहतमंद रखना चाहते है तो धुम्रपान और तम्बाकू के सेवन से परहेज करें. दरअसल तम्बाकू में पाये जाने वाले हानिकारक केमिकल आपके ब्लड और दिल पर काफी असर डालते है. इसके साथ ही स्मोकिंग करने से आपके ब्लड में ऑक्सीजन की कमी होती जाती है. जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. जिससे दिल पर खतरा भी बढ़ जाता है. अगर आप दिल की बिमारी से दूर रहना चाहते है तो जल्द से जल्द स्मोकिंग और तम्बाकू के सेवन को बंद कर दें. 

रोजाना 30 से 60 मिनट करें व्यायाम: दिल की बिमारी से दूर रहने के लिए हमें रोजाना कम से कम 30 से 60 मिनट तक व्यायाम या शारीरिक मेहनत करना चाहिए. रोजाना व्यायाम करने से हमारा वजन कंट्रोल में रहता है. इसके साथ ही दिल की बिमारी से भी हमें दूर रखता है. साथ ही हमारा ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्राल भी कंट्रोल में रहता है. 

खाने में शामिल करें हेल्दी चीजें: खाने में हेल्दी चीजें शामिल करने पर ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और 2 तरह के डायबिटिज जैसी बिमारियां कंट्रोल में रहती है. आपने हार्ट को बेहतर रखने के लिए आप आपने डायट प्लान में सब्जियाँ और फल, बीन्स या अन्य फलियां, मांस और मछली, कम वसा वाले या वसा रहित डेयरी खाद्य पदार्थ, साबुत अनाज शामिल कर सकते हैं. इन्हें अपने खाने में शामिल करने के साथ ही कुछ चीजों पर कंट्रोल भी रखना होगा. जैसे- नमक, चीनी, कार्बोहाइड्रेट, शराब, संतृप्त और ट्रांस वसा.

लें भरपूर नींद: जो लोग भरपूर नींद नहीं ले पाते हैं उन्हें मोटापा, उच्च रक्तचाप, दिल का दौरा, मधुमेह और डिप्रेशन का खतरा ज्यादा होता है. इनसे बचने के लिए युवाओं के सलाह दी जाती है कि वह कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर लें. इसके साथ ही वह अपने सोने और उठने के सेड्यूल भी रखें. भरपूर और नियमानुसार नींद लेने पर मोटापा, उच्च रक्तचाप, दिल का दौरा, मधुमेह और डिप्रेशन के कभी शिकार नहीं होंगे. 

तनाव से रहें कोसो दूर: तनाव में रहने से भी दिल का खतरा बढ़ जाता है. इसके साथ ही तनाव में रहने से आपकी सेहत में लगातार गिरावट ही होती रहती है. जो अपके हार्ट पर असर डालती है. लोगों को तनाव ओवरथिंकिंग, शराब और स्मोकिंग करने से भी होता है. तनाव को दूर करने के लिए आप रोजाना व्यायाम, मेडिटेशन कर सकते हैं. इनसे तनाव को दूर करने में मदद मिलती है. 

नियमिल करवाएं सेहत की जांच: हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्राल आपके हार्ट और रक्त कणिकाओं पर असर डालती है. वहीं इनके बारे बिना जांच के पता नहीं कर सकते हैं. इन्हें बेहतर रखने के लिए हमेशा नियमिल अपने सेहत की जांच करवानी चाहिए. जिससे हम इन्हें अपने कंट्रोल में रख सकते हैं. इनके कंट्रोल में रहने पर दिल की बिमारी से आप दूर रहेंगी. 

Read more!

RECOMMENDED