भीषण ठंड में इस तरह रखें अपने स्वास्थ्य का ख्याल, इन प्वाइंट्स को जरूर फॉलो करें

भीषण ठंड खासकर शीतलहर के दौरान अपने पूरे शरीर को ढंककर रखें. ज्यादा से ज्यादा कपड़े पहनें. अगर बाहर निकल रहे हैं तो टोपी और मफलर दोनों पहनकर ही निकलें. सर्दियों में स्किन का खास ख्याल रखें. सर्दी से बचने के लिए इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

ठंड के दौरान शरीर का खास ख्याल रखें
आशुतोष रंजन
  • नई दिल्ली,
  • 19 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 11:39 PM IST
  • गर्म कपड़े पहनें और अलाव का सहारा लें
  • गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन ज्यादा करें
  • स्किन का रखें खास ख्याल

दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत और राजस्थान भीषण ठंड की चपेट में है. कई जगह शीतलहर चल रही है और कई जिलों में तो पारा शून्य या उससे नीचे पहुंच गया है. लोग ठिठुर रहे हैं. शीतलहर चलने की वजह से लोगों की तबीयत भी खराब हो जाती है. अभी ठंड से बचने की जरूरत है. तो सवाल के ये कि आखिर इस भीषण ठंड में कैसे खुद का बचाव कर सकते हैं और अपने स्वास्थ्य का ख्याल रख सकते हैं.

गर्म कपड़े पहनें और अलाव का सहारा लें
भीषण ठंड खासकर शीतलहर के दौरान अपने पूरे शरीर को ढंककर रखें. ज्यादा से ज्यादा कपड़े पहनें. अगर बाहर निकल रहे हैं तो टोपी और मफलर दोनों पहनकर ही निकलें. ठंड अगर ज्यादा महसूस हो रही है तो अलाव जलाएं. आग तापने से काफी राहत मिलती है. बेवजह बाहर नहीं निकलें.

गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन ज्यादा करें
ठंड खासकर जब यह अपने पीक पर हो तो गर्म तासीर वाली चीजों का ज्यादा सेवन करें. शरीर अंदर से गर्म रहेगा तो ज्यादा ठंड नहीं लगेगी. देसी अंड, गुड़, नट्स, लहसुन, अदरक, हल्दी, मेथी और खजूर का ज्यादा सेवन करें. ठंड का अहसास ज्यादा हो रहा है तो चाय या कॉफी का सेवन तीन से चार बार कर सकते हैं. पानी गर्म पीएं और भोजन भी गर्म ही करें.

योग-प्राणायाम हर दिन करें
ठंड के दिनों में हम आलस की वजह से योग नहीं कर पाते हैं. लेकिन, ऐसा बिल्कुल नहीं करें. हर दिन एक निश्चित समय पर कम से कम आधा घंटा योग और प्राणायाम करें. इससे शरीर के अंदर गर्मी आएगी और आपको ऊर्जा का अहसास होगा.

स्किन का रखें खास ख्याल
सर्दियों में स्किन का खास ख्याल रखें. चेहरे पर तो खास ध्यान दें. नहाने के बाद तेल या मॉश्चोराइज क्रीम शरीर में जरूर लगाएं. इससे आपकी त्वचा अच्छी रहेगी. एड़ियों पर भी ध्यान दें.

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का भी कर सकते हैं इस्तेमाल
सर्दी से बचने के लिए इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. हीटेड शॉल से लेकर इलेक्ट्रिक ब्लैंकेट सब मार्केट में उपलब्ध हैं.

गर्म पानी से नहाएं
सर्दियों में कोशिश करें कि गर्म पानी से ही नहाएं या फिर ताजा पानी से नहाएं. सर्दियों में भी तरीके से नहाना चाहिए. जैसे कभी सिर पर पानी नहीं डालना चाहिए. सबसे पहले पैरों पर पानी डालें. उसके बाद धीरे-धीरे शरीर के ऊपरी अंगों पर पानी डालें. सिर पर तो सबसे पहले पानी कभी न डालें.

Read more!

RECOMMENDED