Health Tips: 40 के बाद सेहत का इस तरह रखें ख्याल...पास नहीं फटकेगी कोई बीमारी

उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारा शरीर भी कमजोर होने लगता है. खासतौर पर 40 की उम्र के बाद कई तरह की शारीरिक समस्याएं भी पैदा होने लगती हैं. आज आपको उन फूड हैबिट्स और डाइट के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने आपको हेल्दी रख सकते हैं.

How to take care of yourself after 40
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 06 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 4:44 PM IST

40 की उम्र आते-आते इंसान की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ने लग जाती हैं. इसमें टाइप 2 डायबिटीज, हृदय रोग, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी बीमारियां हो सकती हैं. इसलिए जरूरी है कि इस दौरान शरीर का खास ख्याल रखा जाए। डेली रूटीन में कुछ बदलाव किए जाएं, जिनसे तमाम तरह के रोगों से दूर रहा जा सके.विश्व स्वास्थ्य दिवस 2023 दुनिया भर में 7 अप्रैल को मनाया जाएगा. इस बार की थीम “हेल्थ फॉर ऑल” रखी गई है. आज हम आपको खान-पान और एक्सरसाइज से जुड़ी ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आपको बीमारियों को दूर रखने में मदद मिलेगी. 

हेल्दी डाइट लें
जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारे शरीर को कम कैलोरी की आवश्यकता होती है, लेकिन हमें अभी भी एक संतुलित आहार की आवश्यकता होती है जिसमें भरपूर मात्रा में फल, सब्जियां, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज शामिल हों. इस दौरान प्रोसेस्ड और मीठे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए. धूम्रपान और शराब से परहेज करें.

नमक और शुगर करें कम
मोटापे और दिल की बीमारियों से बचने के लिए खाने में सैचुरेटेड फैट, ट्रांसफैट, कोलेस्ट्रॉल, नमक और शक्कर का सेवन कम से कम कर देना चाहिए.

नियमित रूप से व्यायाम करें
नियमित शारीरिक गतिविधि आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने, मांसपेशियों को बनाए रखने और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने और अपने मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है. प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट का मध्यम व्यायाम करने का लक्ष्य रखें.

डाइट में इन चीजों को करें शामिल
खाने में फल, हरी सब्जियां, साबूत अनाज और फैट-फ्री डेयरी उत्पाद खाना चाहिए. शरीर के लिए प्रोटीन भी बहुत जरूरी होता है और इसके लिए मछली, अंडे, लीन मीट्स, बीन्स वगैरह खाना चाहिए.

पर्याप्त नींद लें
पर्याप्त नींद लेना शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए जरूरी है. हर रोज कम से कम 6-7 घंटे की नींद जरूरी है. रात 9 बजे के बाद गैजेट का इस्तेमाल बंद कर दें ताकि अच्छी नींद आए.

मैनेज स्ट्रेस
पुराने तनाव का हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. स्टेस को मैनेज करने के लिए ध्यान, योग, हॉबीज पूरी करना या प्रियजनों के साथ समय बिताने की कोशिश करें.

हाइड्रेटेड रहें
अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना महत्वपूर्ण है, खासकर जब आपकी उम्र बढ़ती है. आपको प्रतिदिन कम से कम 8 ग्लास पानी पीना चाहिए. 

हेल्थ चेकअप के लिए जाएं
नियमित स्वास्थ्य जांच करवाना और अपने स्वास्थ्य पर नजर रखना एक अच्छी आदत है. इससे आपको उनका समय रहते पता चल जाएगा.

 

Read more!

RECOMMENDED