40 साल से कम है उम्र तो Alcohol को हाथ मत लगाना, जानिए रिसर्च में क्या हुआ खुलासा

शराब सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है लेकिन हाल में हुए एक स्टडी के अनुसार 40 साल से अधिक उम्र के लोग इसका सिमित मात्रा में सेवन करते हैं तो उन्हें लाभ और 40 से कम उम्र के लोगों को काफी नुकसान पहुंचाता है. जानिए स्टडी में और क्या बातें सामने आई.

सांकेतिक तस्वीर
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 15 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 3:44 PM IST
  • 40 साल से कम उम्र के लोगों को शराब का सेवन करने से किया गया मना

वैसे तो शराब पीना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. शराब के बोतलों पर भी इसकी चेतावनी दी जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक तय उम्र के बाद अगर इसका सेवन किया जाए तो इसका फायदा भी हो सकता है. जबकि अगर तय उम्र से कम के लोग अगर इसका सेवन करें तो इसका काफी नुकसान हो सकता है. जी हां हाल में हुए स्टडी में यह बात सामने आई है. चलिए आपको बताते हैं कि किस उम्र के लोगों को शराब फायदा पहुंचा सकता है और किसके सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

स्टडी क्या कहती है

ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज दुनियाभर में बीमारी और मृत्यु के कारणों पर डेटा तैयार करता है और उसकी स्टडी में यह बात सामने आई है. मेडिकल जर्नल लैंसेट में स्टडी को प्रकाशित किया गया है. चार साल पहले की स्टडी में कहा गया कि जो व्यक्ति सिर्फ कभी-कभी शराब का सेवन करता है उसे भी यह ज्यादा नुकसान पहुंचाता है. सरकार को चाहिए कि लोगों को इसका सेवन नहीं करने की सलाह दे. लेकिन अभी जो स्टडी आई है उसमें कहा गया कि जो ज्यादा उम्र के हैं उनकी तुलना में युवाओं को शराब का सेवन अधिक नुकसान पहुंचाता है. एक तय उम्र के बाद अगर सिमित मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो फायदा दे सकता है. स्टडी में कहा गया कि सिमित मात्रा में रेड वाइन पीने से हृदय रोग, स्ट्रोक और डायबिटीज जैसी बीमारियों का रिस्क कम हो सकता है. 

युवाओं को पहुंचाता है अधिक नुकसान

वाशिंगटन स्कूल ऑफ मेडिसिन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डॉ इमैनुएला गाकिडौ के अनुसार शराब का सेवन उम्र और स्थान पर निर्भर करता है. लेकिन 15 से 39 साल के लोग अगर शराब पीते हैं तो यह उन्हें अधिक नुकसान पहुंचाता है. जबकि 40 साल से ऊपर के लोग या वृद्ध अगर कम मात्रा में इसका सेवन करें तो लाभ हो सकता है. स्टडी में आगे कहा गया है कि 2020 में 204 देशों के कुल 1.34 बिलियन लोगों ने शराब का सेवन किया. जिसमें से 59% लोग 15 से 39 साल के बीच के थे. और इन सभी को शराब के सेवन से किसी न किसी प्रकार से नुकसान पहुंचा है.

40 से अधिक उम्र के लोगों को हो सकता है लाभ

40 से अधिक उम्र के लोगों पर स्टडी की गई और उसके अनुसार अगर कम मात्रा में इस उम्र के लोग शराब का सेवन करते हैं तो उन्हें हृदय रोग, स्ट्रोक और डायबिटीज जैसी बीमारियां होने का खतरा कम रहता है. 40 से 64 साल के लोग जिन्होंने सिमित मात्रा से अधिक शराब का सेवन किया उनके सेहत को नुकसान पहुंचा. जर्नल पीएलओएस मेडिसिन में प्रकाशित एक दूसरे स्टडी स्टडी में कहा गया कि सप्ताह में सात या उससे अधिक यूनिट शराब का सेवन दिमाग में उच्च आयरन के स्तर को बढ़ा देता है जो कि अल्जाइमर और पार्किंसंस रोगों का कारण बनता है.

 

Read more!

RECOMMENDED