चावल खाने के ये फायदे आपको भी नहीं होंगे पता, जानिए डाइटिंग के दौरान क्यों नहीं छोड़ना चाहिए चावल

भारत में कई लोग चावल खाना पसंद करते हैं. उनके दिन के एक मील में चावल जरूर शामिल होता है. लोग चावल को कई तरीके से खाना पसंद करते हैं. कुछ लोगों को कढ़ी चावल पसंद होता है, कुछ राजमा चावल पसंद करते हैं. इसके अलावा चावल से कई तरीके की डिशेज भी तैयार की जाती हैं. आज हम आपको बताएंगे कि क्या वाकई चावल सेहत के लिए हानिकारक है? या चावल खाने से वजन बढ़ता है?

Benefits of eating rice (Representative Image)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 26 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 3:46 PM IST
  • आसानी से पच जाता है चावल
  • त्वचा संबंधी कई बीमारियों को दूर करने में भी कारगर

भारत में कई लोग चावल खाना पसंद करते हैं. उनके दिन के एक मील में चावल जरूर शामिल होता है. लोग चावल को कई तरीके से खाना पसंद करते हैं. कुछ लोगों को कढ़ी चावल पसंद होता है, कुछ राजमा चावल पसंद करते हैं. इसके अलावा चावल से कई तरीके की डिशेज भी तैयार की जाती हैं. अक्सर लोग डाइटिंग करने की शुरुआत करते हैं तो सबसे पहले चावल छोड़ते हैं. हालांकि गर्मियों में भी चावल खाना काफी हेल्दी होता है.

डाइटिंग करने वाले लोग चावल सबसे पहले इसलिए छोड़ते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि चावल ना खाने से उनका वजन जल्दी घटेगा. चावल को लेकर लोगों में कई भ्रांतियां हैं. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि क्या वाकई चावल सेहत के लिए हानिकारक है? या चावल खाने से वजन बढ़ता है? आइए जानते हैं -

कार्बोहाइड्रेट से भरपूर
चावल एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसमें कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. चावल के सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है, इस ऊर्जा की आवश्यकता शरीर के हर अंग को होती है.

शुगर लेवल को कंट्रोल करता है
अक्सर लोग कहते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को हमेशा चावल से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. लेकिन आपको बता दें कि अगर राइस मोड (माढ़) को हटा दिया जाए तो यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में कारगर होता है. इसके अलावा अगर आप चावल को कड़ाही में डालकर उसमें घी, दही, बीन्स आदि सब्जियां डालकर खाते हैं तो इससे आपके शुगर लेवल पर असर पड़ता है. कम होता है.

आसानी से पच जाता है
चावल खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है और आसानी से पच भी जाता है. कहा जाता है कि चावल खाने से आपको अच्छी नींद आती है. प्राचीन काल में चावल का उपयोग औषधि के रूप में किया जाता था. आज भी चावल का सेवन पेट से संबंधित समस्या होने पर ही किया जाता है, जिसमें खिचड़ी सबसे ज्यादा खाई जाती है.

त्वचा की सुंदरता को बढ़ाने में कारगर
शायद आप जानते हैं कि चावल की भूसी त्वचा संबंधी कई बीमारियों को दूर करने में कारगर साबित होती है और सुंदरता में भी निखार लाती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट चेहरे से झुर्रियां दूर करता है और मुंहासों को दूर करने में भी काफी मदद करता है.

चावल बालों को मजबूत बनाता है
आपको बता दें कि बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाने में भी चावल का खास योगदान होता है. ऐसे में अगर आप भी लंबे, घने बाल चाहती हैं तो चावल को अपनी डाईट में जरूर शामिल करें. 

सोडियम की मात्रा शून्य के बराबर
कहा जाता है कि चावल में सोडियम की मात्रा ना के बराबर होती है, जिससे ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन से पीड़ित मरीज रोजाना इसका सेवन कर सकते हैं. हालांकि, इससे पहले उन्हें अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए.


 

 

Read more!

RECOMMENDED