Intermittent Fasting से हो सकती है फर्टिलिटी की समस्या, न करें ये गल‍तियां

एक नए शोध से पता चला है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग फर्टिलिटी की समस्या पैदा कर सकता है. इंटरमिटेंट फास्टिंग इन दिनों खूब चर्चा में है, दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क से लेकर बड़े सेलिब्रिटी स्टार्स तक, सभी ने इंटरमिटेंट फास्टिंग के जरिए अपना वजन घटाया है. 

Intermittent Fasting Affects Fertility
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 14 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 5:17 PM IST
  • वजन कम के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग सबसे अच्छा विकल्प
  • इंटरमिटेंट फास्टिंग इन दिनों खूब चर्चा में है

एक नए शोध से पता चला है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग फर्टिलिटी की समस्या पैदा कर सकता है. इंटरमिटेंट फास्टिंग इन दिनों खूब चर्चा में है, दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क से लेकर बड़े सेलिब्रिटी स्टार्स तक, सभी ने इंटरमिटेंट फास्टिंग के जरिए अपना वजन घटाया है. वजन कम के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग सबसे अच्छा विकल्प है, लेकिन शोध ये बात भी सामने आई है कि वजन कम होने का यह तरीका एग्स और स्पर्म पर नकारात्मक प्रभाव डालता है.

यह पता लगाने के लिए कि फास्टिंग की अवधि के दौरान और बाद में खाना खाने पर क्या बदलाव हुए? शोधकर्ताओं ने मछलियों पर की गई रिसर्च में पाया कि मेल और फीमेल जेब्राफिश (डैनियो रेरियो) शरीर के शुक्राणु और एग्स का अलग तरह से प्रोडक्शन करते हैं. इंटरमिटेंट फास्टिंग पुरुषों और महिलाओं में प्रजनन को अलग तरह से प्रभावित करता है. 

इंटरमिटेंट फास्टिंग फर्टिलिटी के लिए खतरनाक

University of East Anglia (UEA), UK के शोधकर्ताओं के मुताबिक जिस तरह से फूड शॉर्टेज के प्रति organisms रेस्पॉन्ड करते हैं वह अंडे और शुक्राणु की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है. ये प्रभाव इंटरमिटेंट फास्टिंग बंद करने के बाद भी जारी रह सकते हैं. एक बार जब मछलियां जब नॉर्मल फीडिंग शेड्यूल में वापस आ गईं तो फीमेल में अंडे की क्वालिटी लो दर्ज की गई. इसमें मेल स्पर्म की क्लालिटी भी गिरी हुई पाई गई.

और की जानी है रिसर्च

यूईए के स्कूल ऑफ बायोलॉजिकल साइंसेज के एडवर्ड इविमे-कुक ने कहा, "ये निष्कर्ष न केवल शरीर के रखरखाव पर बल्कि अंडे और शुक्राणु के उत्पादन पर भी इंटरमिटेंट फास्टिंग के प्रभाव को बताते हैं.'' यह अध्ययन जर्नल प्रोसीडिंग्स ऑफ द रॉयल सोसाइटी बी में प्रकाशित हुआ है. उन्होंने ये भी कहा कि फास्टिंग के बाद शुक्राणु और अंडे की गुणवत्ता को वापस सामान्य होने में कितना समय लगा, ये जानने के लिए और अधिक शोध की जरूरत है.

क्या होती है  इंटरमिटेंट फास्टिंग

Intermittent Fasting एक ऐसा डाइट प्लान हैं, जिसमें लंबे समय तक भूखा रहना पड़ता है. इसमें मील पर कम और समय पर ज्यादा फोकस किया जाता है. यानी ये मायने नहीं रखता कि आपने कितना और क्या खाया बल्कि ये मायने रखता है कि आपने कितने बजे खाया. इसे वजन घटाने का कारगर तरीका माना जाता है.

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट पर भी ध्यान देना चाहिए. इंटरमिटेंट फास्टिंग कई बार चुनौतीपूर्ण हो सकती है. Intermittent Fasting में लोगों को पर्याप्त प्रोटीन, विटामिन और खनिजों के साथ संतुलित आहार लेने की जरूरत होती है. हालांकि इसमें कृत्रिम मिठास और डाइट सोडा से दूर रहने का सुझाव दिया जाता है. हाइड्रेशन इंटरमिटेंट फास्टिंग का एक जरूरी पार्ट है. फास्टिंग के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पीना न भूलें.

 

Read more!

RECOMMENDED