दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति ने इन दो चीजों को दिया अपनी लंबी लाइफ का क्रेडिट, बताया अपनी 111 साल की उम्र का रहस्य

जॉन टिनिसवुड ने अपनी लंबी उम्र का श्रेय मछली और चिप्स को दिया है. मछली प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. ये टिश्यू की मरम्मत करने, मसल्स को और बेहतर बनाने और पेट को भरा हुआ रखती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है. 

John Tinniswood (Photo: Reuters)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 12 अप्रैल 2024,
  • अपडेटेड 2:06 PM IST
  • ज्यादा सेवन नुकसान भी पहुंचा सकता है
  • दो चीजों को दिया क्रेडिट

हर कोई चाहता है कि उसकी उम्र लंबी हो. अब इसी लंबी उम्र का रहस्य दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति ने बताया है. 111 साल के अंग्रेज जॉन टिनिसवुड (John Tinniswood) ने हाल ही में दो चीजों को अपनी लंबी उम्र का रहस्य बताया है. वेनेजुएला के पूर्व खिताब धारक के निधन के बाद दुनिया के सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति अब जॉन टिनिसवुड हैं. उनकी लंबी उम्र को लेकर सभी उनकी डाइट के बारे में बात कर रहे हैं. जॉन टिनिसवुड ने अपनी लंबी उम्र का श्रेय मछली और चिप्स को दिया है. 

क्या सच में डाइट से बढ़ती है उम्र 

जॉन टिनिसवुड के डाइट ऑप्शन को लेकर इंडियन एक्सप्रेस ने कंसलटेंट डाइटिशियन कनिका मल्होत्रा से बात की. ​कनिका के मुताबिक, डाइट में मछली को शामिल करना सच में लंबी उम्र में मदद कर सकता है. इसके पीछे कई वजह हैं:

-ओमेगा-3 फैटी एसिड: मछली, विशेष रूप से सैल्मन, टूना और सार्डिन में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर होता है. ये शरीर को जरूरी फैट देने का काम करती हैं. जिससे शरीर में सूजन कम होती है, दिल की बीमारियों से व्यक्ति दूर रहता है और कैंसर के जोखिम भी कम हो जाते हैं. 

-उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन: मछली प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. ये टिश्यू की मरम्मत करने, मसल्स को और बेहतर बनाने और पेट को भरा हुआ रखती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है. 

-विटामिन और मिनिरल: मछली विटामिन डी जैसे आवश्यक पोषक तत्व देती है, जो हड्डियों को और इम्युनिटी को स्वस्थ्य रखती है. इतना ही नहीं इसमें विटामिन बी भी होता है और ये आपके मेटाबोलिज्म को भी ठीक रखती है. 

क्या कोई नुकसान भी है?

मछली खाने के फायदों के अलावा, इसका ज्यादा सेवन नुकसान भी पहुंचा सकता है. अगर इसे आप तलकर खा रहे हैं तो इसके कई नुकसान हो सकते हैं, जैसे- 

-कैलोरी और फैट: तलने से काफी कैलोरी और ट्रांस फैट बढ़ता है, जिससे मोटापा, दिल से जुड़ी बीमारी और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है.

-पोषक तत्वों की कमी: तलने से मछली के पोषक तत्व खत्म हो सकते हैं. 

-सूजन: तला हुआ खाने से पुरानी सूजन बढ़ सकती है. 

और कैसे बढ़ सकती है उम्र

लंबी उम्र के लिए कई और चीजें हैं जो महत्व रखती हैं. जैसे- जेनेटिक्स, जीवनशैली, आपका खानपान, मेंटल और शारीरिक हेल्थ आदि. हालांकि, मछली और चिप्स से स्वास्थ्य को कुछ फायदे हो सकते हैं लेकिन इसे लिमिट में खाना जरूरी है. 


 

Read more!

RECOMMENDED