Johnson & Johnson Logo History: कैसे 130 साल पहले आई ये कंपनी बन गई थी हर घर की पसंद, अब बदल रही है अपना लोगो

History of Johnson & Johnson Logo: जॉनसन एंड जॉनसन का लोगो इसके को-फाउंडर की ओरिजिनल सिग्नेचर पर आधारित है. ये वही साइन है जो 1886 में जॉन वुड जॉनसन ने एक चेक पर की थी.

फोटो-जॉनसन एंड जॉनसन
अपूर्वा सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 15 सितंबर 2023,
  • अपडेटेड 4:49 PM IST
  • 1886 में आई थी कंपनी
  • लोगो की टाइपोग्राफी रखती है मायने

दुनियाभर में बच्चों के प्रोडक्ट्स के लिए जानी जाने वाली जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी अपना लोगो बदलने जा रही है. जॉनसन एंड जॉनसन ने अपनी कॉर्पोरेट आइडेंटिटी में इस बदलाव की घोषणा की है. कंपनी का सिग्नेचर स्क्रिप्ट लोगो, जो 1887 का है और को-फाउंडर जेम्स वुड जॉनसन की लिखावट पर आधारित है. अब इस डिजाइन को बदल दिया गया है. कंपनी के सीईओ, जोकिन डुआटो ने लिंक्डइन पर इसे लेकर कहा, "हमने प्रतिष्ठित एम्परसेंड को बरकरार रखते हुए एक ताजा लोगो और लाल रंग की एक बोल्ड शेड का ऑप्शन चुना है." ऑर्गनाइजेशन ने अपनी जैनसेन फार्मास्युटिकल यूनिट को फिर से ब्रांड किया है. 

1886 में आई थी कंपनी
 
1886 में स्थापित, जॉनसन एंड जॉनसन अपने फार्मास्यूटिकल्स, मेडिकल डिवाइस और टेक्नोलॉजी को लेकर जानी जाती है. ब्रांड की स्थापना रॉबर्ट वुड जॉनसन ने की थी. और इसी ने बैंड-एड, टाइलेनॉल और Acuvue जैसे नाम प्रचलन में लाए. 

कैसे आया जॉनसन का लोगो?

जॉनसन एंड जॉनसन का लोगो इसके को-फाउंडर की ओरिजिनल सिग्नेचर पर आधारित है. ये वही साइन है जो 1886 में जॉन वुड जॉनसन ने एक चेक पर की थी. हालांकि लोगो में पिछले कुछ सालों में सुधार देखा गया है, लेकिन इसकी प्रामाणिकता और स्थिरता वैसी की वैसी ही बनी हुई है.

साइन किया हुआ चेक (फोटो-जॉनसन एंड जॉनसन)

 

हालांकि, शुरुआत में जॉनसन एंड जॉनसन लोगो का कलर पैलेट थोड़ा सिंपल था, जिसमें सफेद बैकग्राउंड पर  काला फॉन्ट शामिल था. लेकिन 1950 के दशक में, कंपनी ने इसे अपडेट किया, इसके बजाय लाल रंग और सफेद रंग का कॉम्बिनेशन चुना. ये रंग जीवन और स्वास्थ्य का प्रतीक है. इस रंग का ऑप्शन इसलिए चुना गया क्योंकि ये कंपनी के हेल्थकेयर इंडस्ट्री के जुनून और खुशहाली के साथ मेल खाता है. 

लोगो की टाइपोग्राफी रखती है मायने 

जॉनसन एंड जॉनसन लोगो के घुमावदार अक्षर, लिखावट से मिलते-जुलते हैं, जो प्रामाणिकता दर्शाते हैं और उपभोक्ताओं को ब्रांड के पीछे के लोगों की याद दिलाते हैं. हाल के बदलावों में भी, सिग्नेचर-स्टाइल र्डमार्क लोगो के मूल में बना हुआ है.

जॉनसन एंड जॉनसन ने एप्लिकेशन, ब्राउजर आइकन और सहायक कंपनियों सहित अलग-अलग उद्देश्यों के लिए अपने अलग-अलग लोगो बनाए हैं. बच्चों और शिशुओं पर जो प्रोडक्ट्स बनाए गए हैं उसमें सिग्नेचर डिजाइन तो वैसा का वैसा है लेकिन इसमें नीले रंग को भी ऐड किया गया है, जो भरोसेमंदता और शांति का प्रतीक है.

लोगो के पीछे का मतलब क्या है?

जॉनसन एंड जॉनसन के मुताबिक, कंपनी का लोगो फाउंडर, जेम्स वुड जॉनसन को श्रद्धांजलि देता है, जिन्होंने जीवन को बेहतर बनाने और लोगों को बचाने के लिए खुद को समर्पित कर दिया. वहीं अगर इसके फॉन्ट की बात करें, तो लोगो की लाल लाल और सफेद रंग वाला ये स्टाइल ऊर्जा और शक्ति का संचार करता है.

 

Read more!

RECOMMENDED