Water Allergy: जानिए क्या है Aquagenic Urticaria बीमारी, जिसमें बिना पानी जिंदगी जीने को मजबूर हो जाता है इंसान

एक्वाजेनिक अर्टिकेरिया एक वाटर एलर्जी और दुर्लभ मेडिकल कंडीशन है जो आपके जीवन को हमेशा के लिए बदल सकती है. अमेरिका की एक 25 वर्षीय युवती ने इस कंडीशन के साथ जीने की अपनी कहानी साझा की है.

Representational Image
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 06 अक्टूबर 2023,
  • अपडेटेड 1:30 PM IST

क्या आपने कभी पानी के बिना जीवन की कल्पना की है? पानी को जीने के लिए सबसे महत्वपूर्ण घटक माना जाता है, लेकिन अगर किसी को पानी से ही एलर्जी हो तो? कैलिफोर्निया की 25 वर्षीय टेसा हेन्सन-स्मिथ पानी के बिना जिंदगी जी रही हैं. 

उन्हें लगभग आठ साल पहले एक्वाजेनिक अर्टिकेरिया नामक एक अत्यंत दुर्लभ बीमारी डायग्नोज हुई थी, जिसे आम भाषा में समझा जाए तो पानी से एलर्जी. स्मिथ ने इस पानी की एलर्जी के साथ जीने की अपनी कहानी को सोशल मीडिया पर शेयर किया है और बताया है कि इस बीमारी के साथ उनकी जिंदगी कैसे चल रही है. 

एक्वाजेनिक अर्टिकेरिया क्या है?
एक्वाजेनिक अर्टिकेरिया एक असामान्य विकार है जिसमें पानी के संपर्क में आने पर व्यक्ति की त्वचा में खुजली, लाल धब्बे हो जाते हैं. एक्वाजेनिक अर्टिकेरिया से पीड़ित लोगों को कभी-कभी खुजली भी होती है जब उनकी त्वचा पानी के संपर्क में आती है. हालांकि संकेत और लक्षण शरीर पर कहीं भी दिखाई दे सकते हैं, लेकिन ज्यादातर बाहों, गर्दन और ऊपरी धड़ पर दिखते हैं. 

बारिश, बर्फ, मीठा पानी, समुद्री जल, पसीना और यहां तक कि आंसू भी एलर्जी का कारण बन सकते हैं. पानी के तापमान से इस कंडीशन के विकसित होने पर कोई फर्क नहीं पड़ता है. यह एलर्जी आमतौर पर पानी के तापमान, पीएच, खारेपन या तनाव और चिंता के कारण नहीं होती है. एक्वाजेनिक अर्टिकेरिया सीधे प्रतिक्रिया करती है और कोल्ड एलर्जी और कोलीनर्जिक अर्टिकेरिया जैसी हीट एलर्जी से अलग होती है. 

क्या कोई इलाज है?
अभी तक, एक्वाजेनिक अर्टिकेरिया का कोई इलाज नहीं है. उपचार का सबसे अच्छा तरीका पूरी तरह से पानी से दूर रहना है, हालांकि, जिन लोगों को यह बीमारी है उनके लिए यह करना मुमकिन नहीं है. इस कंडीशन से डील करने के लिए डॉक्टर पानी के संपर्क में आने पर दवाओं और ट्रीटमेंट की सलाह देते हैं. 

एलर्जी जैसे लक्षणों का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एंटीहिस्टामाइन नामक दवा, खुजली, सूजन और जलन से अस्थायी राहत देने में मदद कर सकती है. फोटोथेरेपी एक अन्य विकल्प है जो इन रोगियों की एपिडर्मिस (त्वचा की ऊपरी परत) को मोटा करने और पानी को त्वचा के नीचे जाने से रोकने में मदद करता है. 

क्या पानी के बिना जीना संभव है?
डॉक्टर इस बीमारी में पानी के साथ संपर्क को कम से कम करने की सलाह देते हैं. फिर भी, यह रोजमर्रा की जिंदगी के लिए व्यावहारिक नहीं है. इसलिए, जितना हो सके पानी के संपर्क में आने को सीमित करने का लक्ष्य रखें. कुछ तरीके आप फॉलो कर सकते हैं-

  • नहाने से पहले स्किन पर मिनरल ऑइल या 100% पेट्रोलियम जेली लगाएं. 
  • शॉवर के दौरान ड्राई शैम्पू और पानी रहित क्लींजर लगाएं.
  • कभी-कभी छोटे शावर लेना.
  • ऐसे कपड़े पहनना जो स्किन से नमी और पसीना दूर कर दें.

पानी के विकल्प क्या हो सकते हैं?
पानी का कोई भी विकल्प मौजूद नहीं है क्योंकि पानी हमारे दैनिक जीवन की एक बड़ी जरूरत है. जिन लोगों को यह समस्या है वे तब तक पानी पी सकते हैं जब तक पानी उनकी त्वचा को न छूए और सबसे अच्छा इलाज पानी के साथ उनके संपर्क को जितना संभव हो उतना सीमित करना है. 

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.)

 

Read more!

RECOMMENDED