Sun-charge Water: पानी एक फायदे अनेक...काफी फायदेमंद है ये सनचार्ज्ड वॉटर, दिन भर रखेगा तरोताजा

सनचार्ज वॉटर में धूप में मिलने वाली बहुत सारी खूबियां होती है.  इस पानी को घंटों में सीधी धूप में रखा जाता है, जिसको पीने से बहुत सारे हेल्थ बेनिफिट होते हैं. आयुर्वेद के अनुसार इसे सूर्य जल चिकित्सा के नाम से भी जाना जाता है.

सनचार्ज्ड वॉटर
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 29 अप्रैल 2022,
  • अपडेटेड 2:56 PM IST
  • विटामिन डी का अच्छा सोर्स है सनचार्ज वॉटर
  • त्वचा के लिए बहुत अच्छा है सनचार्ज्ड वॉटर

आयुर्वेद में सूर्य के प्रकाश का बहुत महत्व है. सूर्य से निकलने वाली आग धरती को बनाने वाले तत्वों में से एक है. आयुर्वेद के अनुसार सूर्य के प्रकाश से कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज किया जा सकता है. यही एक बड़ा कारण है कि धूप सेंकना हमारे लिए इतना फायदेमंद माना जाता है. क्या आप जानते हैं कि सूरज की किरणों की तरह धूप में चार्ज किया गया पानी भी आपके सेहत के लिए काफी अच्छा है, इस पानी को सनचार्ज वॉटर कहते हैं. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं.

क्या है सनचार्ज वॉटर?
सनचार्ज वॉटर में धूप में मिलने वाली बहुत सारी खूबियां होती है.  इस पानी को घंटों में सीधी धूप में रखा जाता है, जिसको पीने से बहुत सारे हेल्थ बेनिफिट होते हैं. आयुर्वेद के अनुसार इसे सूर्य जल चिकित्सा के नाम से भी जाना जाता है. माना जाता है कि इस पानी में जादुई गुण होते हैं जो हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं.

सन चार्ज्ड पानी कैसे बनाएं?
सन चार्ज्ड पानी बनाने के लिए अपनी बोतल में पानी भरकर 8 घंटे के लिए सीधी धूप में रख दें. इसे आप रोजाना कर सकते हैं या अच्छे रिजल्ट के लिए इसे 3 दिन के लिए 8 घंटे धूप में रखें. इस पानी को फ्रिज में न रखें. इस पानी को पूरे दिन पिएं. आप अपने पानी की खपत के आधार पर 1 या एक से अधिक बोतल को धूप में रख सकते हैं.
 
क्या हैं सनचार्ज वॉटर के फायदे
आयुर्वेद के अनुसार, जब सूरज की रोशनी आपके पानी पर पड़ती है, तो यह पानी मॉलिक्यूलर स्ट्रक्चर को बढ़ाता है और इसे मृत पानी से जीवित पानी में बदल देता है.

  • सन चार्ज्ड पानी में एंटी-वायरल, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्वास्थ्य समस्याओं और त्वचा की समस्याओं को दूर रखते हैं. 
  • आयुर्वेद के अनुसार, सनचार्ज वॉटर आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है. यह आपके पाचन संबंधी सभी समस्याओं जैसे अल्सर, एसिडिटी का इलाज करता है और आपके पेट को स्वस्थ रखता है.
  • यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो दिन भर ऊर्जा की कमी महसूस करते हैं, तो आपको सूर्य चार्ज पानी पीना चाहिए. यह आपके शरीर को ऊर्जा से भर देता है और आपको एक एक्टिव दिन बिताने में मदद करता है।
  • खुद को हाइड्रेट करने के लिए सन-चार्ज्ड पानी पीना एक बेहतरीन तरीका है. यह आपको बहुत अधिक तरोताजा महसूस करने में मदद करता है.
  • सन चार्ज्ड पानी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है. यह त्वचा की सामान्य समस्याओं जैसे रैशेज, लालिमा, त्वचा की एलर्जी को ठीक करता है और आपकी त्वचा को चमकदार रखता है.
  • यदि आप अपनी आंखों और त्वचा में समस्याओं से पीड़ित हैं तो आपको उन्हें इस धूप से भरे पानी से धोना चाहिए. चूंकि इस पानी में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण है, इसलिए यह किसी भी सामान्य समस्या को दूर रखता है.
  • शरीर में क्षतिग्रस्त सेलुलर स्तर कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है. सन चार्ज्ड पानी पीने से आपको शरीर में सेलुलर स्तर को हुए नुकसान से निपटने में मदद मिलती है.

(डिस्क्लेमर: हालांकि सूर्य चार्ज पानी पूरी तरह से प्राकृतिक है और इसका आपके स्वास्थ्य पर कोई दुष्प्रभाव नहीं होना चाहिए, लेकिन फिर भी हम आपको राय देते हैं कि यदि आप दवा या उपचार ले रहे हैं तो पहले डॉक्टर से परामर्श लें.)

 

Read more!

RECOMMENDED