Different Types of Headache: हर तरह के सिरदर्द को एक-सा समझने की न करें भूल, जानें माइग्रेन, क्लस्टर और टेंशन वाले दर्द के लक्षण

Different Types of Headache: हर तरह के सिरदर्द को हम अक्सर एक-सा समझने की भूल करते हैं. लेकिन माइग्रेन, क्लस्टर और टेंशन वाले दर्द के लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं.

Different Types of Headache
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 14 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 4:15 PM IST
  • हर तरह के सिरदर्द को एक-सा समझने की न करें भूल
  • माइग्रेन, क्लस्टर और टेंशन वाले दर्द के लक्षण अलग होते हैं

कभी-कभी हमारे सिर में दर्द होने लगता है और हम ये नहीं समझ पाते हैं कि आखिर इसका इलाज कैसे करें. क्योंकि ये बता पाना काफी मुश्किल हो जाता है कि ये कौन से वाला दर्द है. आप कंफ्यूज हो जाते हैं कि क्या आपको माइग्रेन है? या टेंशन की वजह से सिरदर्द? या यह क्लस्टर सिरदर्द है? इन तीन तरह के सिरदर्द के बीच के अंतर को जानने से आपको उस ट्रीटमेंट को खोजने में मदद मिल सकती है जो आपके दर्द वाले सिर को शांत करने में आपकी मदद कर सकता है. 

क्या यह माइग्रेन हो सकता है?

माइग्रेन सबसे खतरनाक या दर्दनाक सिर दर्द माना जाता है. माइग्रेन आपका नॉर्मल होने वाला सिरदर्द नहीं है. यह एक तेज दर्द होता है, जो अक्सर आपके सिर के एक तरफ होता है, जो कुछ घंटों से लेकर तीन दिनों तक भी हो सकता है. माइग्रेन कभी-कभी मिजाज, भूख में बदलाव, गर्दन में अकड़न, या बिना किसी स्पष्ट कारण के बहुत अधिक जम्हाई लेने जैसे लक्षणों के साथ हो सकता है. 

इसके अलावा, माइग्रेन यूं ही कभी नहीं हो जाता है—आमतौर पर, ये तब होता है जब कोई चीज इसे ट्रिगर करती है. ट्रिगर कुछ ऐसा हो सकता है जैसे अपने कुछ खाया-पिया हो. इसमें चॉकलेट क्रोइसैन और कॉफी कप आदि शामिल हैं. या फिर मौसमी बदलाव भी इसका एक कारण हो सकते हैं. माइग्रेन में आपको तेज दर्द और उसके साथ बेहोशी सी आ सकती है. ये रुक रुक कर भी हो सकता है.  

टेंशन की वजह से सिर दर्द कैसा होता है? 

कभी-कभी तनाव की वजह से भी आपको सिर दर्द हो सकता है. चार में से तीन लोगों को इस प्रकार का सिरदर्द होता है. तनाव और माइग्रेन के सिरदर्द के बीच का सबसे बड़ा अंतर उसकी जगह, इंटेंसिटी और टाइम है. आम तौर पर, माइग्रेन और क्लस्टर सिरदर्द दोनों की तुलना में टेंशन की वजह से होने वाला सिरदर्द बहुत हल्का होता है. आसान शब्दों में समझें तो इसकी वजह से आपका रूटीन वर्क बाधित नहीं होगा. 

टेंशन वाले सिरदर्द में आमतौर पर सिर के दोनों तरफ सनसनी सी होती है. ऐसा महसूस हो सकता है कि आपके सिर के चारों ओर एक बैंड लिपटा हुआ है. आपके सिर या गर्दन की मांसपेशियों में कुछ दर्द हो सकता है. ये दर्द 30 मिनट के भीतर गायब हो सकता है या सात दिनों तक बना रह सकता है. 

क्लस्टर सिरदर्द में क्या होता है?

1,000 में से केवल एक व्यक्ति को क्लस्टर सिरदर्द होता है. ये सिरदर्द कितना गंभीर होता है, इसका अंदाजा इस बात लगाया जा सकता है कि इसकी तुलना डिलीवरी के वक्त होने वाले से की जाती है. दर्द इतना गंभीर हो सकता है कि इन सिरदर्दों को "सुसाइड हेडएक” कहा जाता है, और चिंताजनक रूप से, क्लस्टर सिरदर्द वाले लगभग आधे लोग अपनी जान लेने के बारे में सोचते हैं. क्लस्टर सिरदर्द में सिर के केवल एक तरफ दर्द होता है. इसमें आंखें लाल हो जाती हैं और जुकाम जैसा भी लग सकता है. ये सिरदर्द कुछ हफ्तों से लेकर एक साल से अधिक समय तक कहीं भी रह सकता है. 


 

Read more!

RECOMMENDED