काफी समय से युवक को थी पेट दर्द की शिकायत, डॉक्टर्स के पास गया तो पता चला 20 साल से हो रहे थे पीरियड्स 

चीन से एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है. एक 33 साल के पुरुष को पिछले 20 साल से पीरियड्स हो रहे थे. जब वह डॉक्टर के पास जांच करवाने गया तो उसे पता चला कि वह महिला है. यानि वह इंटरसेक्स पैदा हुआ है. इससे पहले डॉक्टर को लग रहा था कि नॉर्मल पेट दर्द है. जब काफी समय तक ये पेट दर्द नहीं गया तो जांच की गई. जिसमें सच्चाई सामने आई.

Man
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 8:39 PM IST
  • 33 साल तक आदमी को पता ही नहीं चला की वह महिला है 
  • डॉक्टरों को पहले लगा की नॉर्मल पेट दर्द है 

हाल ही में एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है. एक युवक को कई दिनों से पेशाब में दिक्कत आ रही थी. यहां तक कि अक्सर खून भी आता था. जब वह इसकी जांच के लिए डॉक्टर के पास गया तो जो बात सामने आई उसे सुनकर वह चक्कर खा गया. डॉक्टर ने उसे बताया कि वह पुरूष नहीं बल्कि, महिला है. 

33 साल तक आदमी को पता ही नहीं चला की वह महिला है 

दरअसल, ये मामला चीन के सिचुआन प्रांत का है. 20 साल से वह युवक जिस ब्लड को यूरीन ब्लड समझ रहा था वह पीरियड्स के लक्षण थे. डॉक्टर ने जांच के बाद बताया कि उसके शरीर में ओवरी (Ovary) और गर्भाशय (Uterus) हैं. और जो खून उसके पेशाब में आ रहा है वह कोई बीमारी नहीं बल्कि पीरियड्स हैं. यानी वह व्यक्ति बायोलॉजिकली फीमेल है. हैरानी की बात ये है कि 33 साल से इस आदमी को पता ही नहीं था कि वह महिला है.

'साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट' की रिपोर्ट के मुताबिक, चेन ली नामक व्यक्ति मेल जेनिटल ऑर्गन के बावजूद फीमेल सेक्स क्रोमोसोम्स के साथ-साथ ओवरी और यूट्रस के साथ पैदा हुआ था.

डॉक्टरों को पहले लगा की नॉर्मल पेट दर्द है 

बताते चलें कि जब चेन डॉक्टरों के पास अपनी शिकायत लेकर गए तो उन्हें लगा की चेन को नॉर्मल पेट दर्द है. लेकिन जब इलाज के बाद भी दर्द नहीं बंद हुआ तो गहनता से चेन की जांच की गई. जब जांच हुई तो सामने आया कि वह महिला ऑर्गन्स के साथ पैदा हुए हैं. हालांकि, अब चेन की सर्जरी हो चुकी है. सर्जरी में दोनों ओवरी और यूट्रस निकाल दिए गए हैं. और अभी चेन बिल्कुल ठीक हैं और वो अभी बेड रेस्ट पर हैं.
6 जून को चेन ली की तीन घंटे की सर्जरी हुई और 10 दिन बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई.

क्या कहती है क्रोमोजोम की साइंस?

दरअसल, विज्ञान की बात करें, तो चेन ली वास्तव में इंटरसेक्स पैदा हुए थे. जिसका अर्थ है कि उनके अंदर फीमेल सेक्स क्रोमोजोम, ओवरीज़ और एक यूट्रेस था. बता दें, इंटरसेक्स शब्द का प्रयोग विभिन्न स्थितियों के लिए किया जाता है जिसमें क्रोमोजोम और रिप्रोडक्टिव ऑर्गन्स का कॉम्बिनेशन पुरुष या महिला की मानक श्रेणियों में फिट नहीं होता है.


 

Read more!

RECOMMENDED